सलाम!, गलवान घाटी में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा भारतीय सेना में शामिल, लेफ्टिनेंट के तौर पर पूर्वी लद्दाख में तैनात, देखें तस्वीरें

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 29, 2023 06:11 PM2023-04-29T18:11:14+5:302023-04-29T18:12:28+5:30

गलवान घाटी में 2020 में हुई झड़पों में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा सिंह को लेफ्टिनेंट के तौर पर भारतीय सेना में शामिल किया गया है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर एक अग्रिम अड्डे पर तैनात किया गया है।

Lieutenant Rekha Singh wife Galwan hero Late Naik Deepak Singh, joined Indian Army posted to Ladakh see pics | सलाम!, गलवान घाटी में शहीद हुए नायक दीपक सिंह की पत्नी रेखा भारतीय सेना में शामिल, लेफ्टिनेंट के तौर पर पूर्वी लद्दाख में तैनात, देखें तस्वीरें

पति ने गलवान संघर्ष के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था।

Highlightsअधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल हुईं।पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ एक फ्रंटलाइन बेस पर तैनात किया गया है। पति ने गलवान संघर्ष के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था।

नई दिल्लीः हर कोई सलाम कर रहा है। गलवान घाटी में 2020 में हुई झड़पों में शहीद हुए स्वर्गीय नायक दीपक सिंह की पत्नी लेफ्टिनेंट रेखा सिंह शनिवार को चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (OTA) में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद एक अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में शामिल हुईं।

रेखा सिंह को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के रूप में नियुक्त किया गया है और उन्हें पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ एक फ्रंटलाइन बेस पर तैनात किया गया है। यह वही आदेश है, जिसके तहत उनके पति ने गलवान संघर्ष के दौरान सर्वोच्च बलिदान दिया था।

लेफ्टिनेंट सिंह ने चेन्नई स्थित ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी (ओटीए) में एक साल का अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया। नायक दीपक सिंह बिहार रेजीमेंट की 16वीं बटालियन से थे और उन्हें 2021 में मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

सेना ने ट्वीट किया, ‘‘शहीद नायक (नर्सिंग सहायक) दीपक सिंह की पत्नी महिला कैडेट रेखा सिंह ओटीए से अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद भारतीय सेना में शामिल हुईं।’’ उसने बताया कि नायक दीपक सिंह ने गलवान घाटी में हुई झड़पों में सर्वोच्च बलिदान दिया था।

 

रेखा के अलावा, भारतीय सेना ने शनिवार को पांच महिला अधिकारियों को भी आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल किया। मध्य प्रदेश के रीवा जिले की रहने वाली 24 वर्षीय लेफ्टिनेंट रेखा सिंह ने शादी के एक साल के भीतर ही अपने पति को खो दिया था।

दीपक सिंह कौन थे? स्वर्गीय दीपक सिंह को 2020 में लद्दाख की गैलवान घाटी में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के साथ झड़प के बाद मरणोपरांत देश के तीसरे सबसे बड़े युद्ध पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे। नायक दीपक सिंह ने 30 जवानों की जान बचाई।

सिंह को न केवल अपने साथी भाइयों का इलाज करने का श्रेय दिया गया, बल्कि खुद घायल होने के बावजूद चीनी सैनिकों का भी इलाज किया गया। गालवान संघर्ष के दौरान दीपक सिंह को बिहार रेजिमेंट की 16वीं बटालियन में बटालियन नर्सिंग सहायक के रूप में तैनात किया गया था।

Web Title: Lieutenant Rekha Singh wife Galwan hero Late Naik Deepak Singh, joined Indian Army posted to Ladakh see pics

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे