LIC की नई 'जीवन शांति' पॉलिसी, एक बार भरना है प्रीमियम फिर जीवन भर मिलेगा पैसा, जाने इस बारे में सबकुछ

By विनीत कुमार | Published: October 23, 2020 01:50 PM2020-10-23T13:50:08+5:302020-10-23T13:50:08+5:30

एलआईसी के 'जीवन शांति' प्लान के तहत पॉलिसी होल्डर जब तक जीवित रहेगा तब तक डेफरमेंट पीरियड के बाद उसे एन्युटी मिलती रहेगी।

LIC scheme Jeevan Shanti deferred annuity plan know all details about annuity, prmium | LIC की नई 'जीवन शांति' पॉलिसी, एक बार भरना है प्रीमियम फिर जीवन भर मिलेगा पैसा, जाने इस बारे में सबकुछ

LIC की की नई 'जीवन शांति' पॉलिसी, जानिए इसके बारे में (फाइल फोटो)

Highlightsएलआईसी का नया 'जीवन शांति' प्लान, खत्म हो जाएगी पेंशन की टेंशनसिंगल और ज्वाइंट प्लान खरीदने का विकल्प, इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीदा जा सकता है

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने नए 'जीवन शांति प्लान' (Jeevan Shanti) की घोषणा कर दी है। प्लान की बिक्री भी शुरू हो गई है और इसे ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से खरीदा जा सकता है। ये एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, एकल प्रीमियम, डिफर्ड एन्युटी प्लान है। 

एलआईसी के इस प्लान में ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलेगी। इस प्लान को लेकर दो विकल्प हैं। आप खुद अपने लिए एन्युटी प्लान ले सकते हैं। साथ ही दूसरे विकल्प के तौर पर अपने निकट संबंधियों के साथ मिलकर भी ज्वाइंट प्लान को ले सकते हैं। यहां बता दें कि एन्युटी का मतलब नियमित अंतराल पर मिलने वाला पैसा है।

सिंगल और ज्वाइंट प्लान के फायदे

पहले विकल्प के तहत पॉलिसी होल्डर जब तक जीवित रहेगा तब तक डेफरमेंट पीरियड के बाद उसे मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर एन्युटी मिलती रहेगी। अगर उसकी मौत होती है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के तहत पैसा मिलेगा। 

यह भी पढ़ें- एलआईसी का प्रीमियम ऑनलाइन जमा करें, कोरोना में नहीं निकलना होगा घर से बाहर

ज्वाइंट प्लान में दोनों व्यक्ति को चुने गए डेफरमेंट पीरियड के बाद निश्चित अंतराल पर जीवन भर पैसा मिलेगा। जबकि मृत्यु के बाद उनके नॉमिनी को यह पैसा मिलेगा। ज्वाइंट लाइन प्लान को नजदीकी संबंधियों के साथ लिया जा सकता हैं। इसमें दादा-दादी से लेकर माता-पिता, बच्चे, पति-पत्नी, भाई-बहन आदि शामिल हो सकते हैं।

1.5 लाख रुपये के न्यूनतम भुगतान पर खरीदें ज्वाइंट प्लान

ज्वाइंट लाइफ प्लान को 1.5 लाख रुपये के न्यूनतम भुगतान पर आप खरीद सकते हैं। इसमें 12 हजार रुपये सलाना की दर से एन्युटी मिलेगी। इस एन्युटी को आप मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर ले सकते हैं। प्लान के लिए अधिकतम सीमा तय नहीं है। 5 लाख से अधिक के प्लान पर एन्युटी रेट भी अधिक है।

खास बात ये भी है कि खुद के ऊपर निर्भर दिव्यांग के लिए न्यूनतम 50 हजार रुपये में यह पॉलिसी खरीदी जा सकती है। यह योजना 30 से लेकर 79 वर्ष के लोगों के लिए उपलब्ध है।

इस पॉलिसी के लिए मिनिमम डेफरमेंट पीरियड 1 साल और अधिकतम 12 साल है। साथ ही अधिकतम वेस्टिंग एज 80 वर्ष रखी गई है। वेस्टिंग एज का अर्थ यह है कि आपको किस उम्र से एन्युटी मिलनी शुरू हो जाएगी।

Web Title: LIC scheme Jeevan Shanti deferred annuity plan know all details about annuity, prmium

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :LICएलआईसी