LIC online payment in hindi lic premium online payment lic premium calculator | LIC Premium Payment: एलआईसी का प्रीमियम ऑनलाइन जमा करें, कोरोना में नहीं निकलना होगा घर से बाहर
LIC premium online Payment: ऑनलाइन ऐसे कराएं अपना प्रीमियर जमा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

HighlightsLIC की प्रीमियम ऑनलाइन जमा कराना बहुत आसान है, ये काम घर बैठे-बैठे आसानी से किया जा सकता हैlicindia.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जमा करा सकते हैं अपने एलआईसी का प्रीमियम

LIC premium online Payment: देश भर मे जारी कोरोना संकट के बीच घर से बाहर नहीं निकलना ही ज्यादा सुरक्षित है। हालांकि, कई ऐसे काम है जिसके लिए बाहर जाना मजबूरी है। वैसे, आज की डिजिटल दुनिया में इंटरनेट ने कई कामों का आसान भी कर दिया है। बैंकिंग से लेकर शॉपिंग तक आप घर बैठ कर सकते हैं और कर भी रहे हैं। फिर चाहे बिजली-पानी का बिल जमा करना हो, किसी को पैसे भेजने हो या कुछ और, सारे काम ऑनलाइन हो रहे हैं। ऐसे ही LIC की प्रीमियम भी आप ऑनलाइन जमा कर सकते हैं और ये बेहद आसान भी है।

LIC premium online Payment: ऑनलाइन कैसे जमा करें प्रीमियम

- इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट licindia.in पर जाना होगा। इस वबसाइट पर आपको 'ऑनलाइन सर्विस' दिखेगा। इसमें कई विकल्प मौजूद नजर आएगें। इसमें ऑनलाइन लोन, कस्टमर पोर्टल, पे प्रीमियम ऑनलाइन आदि शामिल हैं।

- आपको 'पे प्रीमियम ऑनलाइन' पर क्लिक करना होगा। यहां क्लिक करते ही आपको एक अलग पेज पर दो और विकल्प- 'नो रजिस्ट्रेशन- पे डायरेक्ट' और 'पे प्रीमियम थ्रू ई-सर्विस' नजर आएंगे।

- अगर आपने अपनी पॉलिसी पहले से एलआईसी की वेबसाइट पर रजिस्टर कराई है तो आप दूसरा विकल्प चुन सकते हैं या फिर 'पे डायरेक्ट' पर भी जा सकते हैं। दोनों ही तरीकों से प्रीमियम आप जमा कर सकते हैं।

- डायरेक्ट पेमेंट पर क्लिक करने पर भी आपको मुख्य तौर पर तीन ऑप्शन दिखेंगे। इसमें प्रीमियम रिन्यू करने, लोन रिपेमेंट और लोन इंटरेस्ट पेमेंट के ऑप्शन होंगे।

- आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी विकल्प चुन सकते हैं, और 'प्रोसीड' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको मांगी गई जानकारी वहां दर्ज करानी होगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

- इसके बाद आपको अपने कुल पॉलिसी और कितना प्रीमियम जमा करना है, ये सूचनाएं दिख जाएंगी। इसे ध्यान से चेक करें और फिर पे पर क्लिक करें। आप नेट बैंकिंग सहित क्रेडिट या डेबिट कार्ड की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।

LIC premium online Payment: रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए क्या है तरीका

- रजिस्टर्ड यूजर्स के लिए भी एलआईसी की प्रीमियम को पे करने का तरीका बहुत आसान है। आपको एलआईसी की वेबसाइट पर यूजर आईडी/ईमेल/नंबर, पासवर्ड, जन्म की तारीख की मदद से पहले लॉग इन करना होगा।

- लॉग इन करने के बाद आपको ऑनलाइन पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आप पेमेंट पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।

- यहां आप जिस पॉलिसी के लिए प्रीमियम भरना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करे और 'चेक एंड पे' पर क्लिक कर दें।

- इस दौरान आपको पोर्टल पर मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और प्रीमियम की राशि को फिर से कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा। इसे देखने के बाद एक बार फिर 'चेक एंड पे' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको उस विकल्प को चुनना होगा जिससे आप प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं। यहां भी आप डेबिट, क्रेडिट और अन्य तरीकों से राशि का भुगतान कर सकते हैं।

Web Title: LIC online payment in hindi lic premium online payment lic premium calculator
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे