"शरद पवार को छोड़िये, आपने किसानों के लिए क्या किया मोदी जी?, उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी द्वारा पवार पर की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 29, 2023 07:24 AM2023-10-29T07:24:03+5:302023-10-29T07:31:56+5:30

उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के किसानों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया है।

"Leave Sharad Pawar, what have you done for farmers Modi ji?, Uddhav Thackeray said while criticizing PM Modi's remarks on Pawar | "शरद पवार को छोड़िये, आपने किसानों के लिए क्या किया मोदी जी?, उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी द्वारा पवार पर की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा

फाइल फोटो

Highlightsउद्धव ठाकरे ने शरद पवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई टिप्पणी पर दी तीखी प्रतिक्रियाउद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के किसानों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया हैपीएम मोदी ने किसानों के कल्याण की बजाय उनके अधिकारों को कुचलने का काम किया है

मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के किसानों की भलाई के लिए कुछ नहीं किया, यहां तक उन्होंने किसानों के कल्याण की बजाय उनके अधिकारों को कुचलने का काम किया है।

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीते शनिवार को कहा, "पहले तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसी और पर टिप्पणी करने से पहले यह बताना चाहिए कि उन्होंने किसानों के लिए क्या किया है? बताएं वो मुझे कि आखिर किसानों के लिए वो क्या कर रहे हैं। पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में केवल किसानों के अधिकार को कुचलने का काम किया है और दूसरों से वाल कर रहे हैं कि उन्होंने क्या किया है?" 

उद्धव ने कहा, "शरद पवार देखेंगे कि उन्होंने किसानों के लिए क्या किया। यह पवार और किसानों के बीच है, लेकिन मोदी जी आपने किसानों के लिए क्या किया है?"

ठाकरे ने पीएम मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा, "उत्तर भारत में किसान पूरे साल ठंड, तेज हवाओं और बारिश में सड़क पर क्यों बैठे रहे? उसके बाद काला कानून वापस क्यों लिया गया?"

दरअसल उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर यह हमला इस कारण बोला क्योंकि उन्होंने शिरडी दौरे के दौरान कथिततौर पर आरोप लगाया था कि शरद पवार ने कृषि मंत्री रहते हुए देश के किसानों के लिए कुछ नहीं किया।

पीएम मोदी के इन आरोपों से आहत एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि पीएम को कोई भी बयान देने से पहले अपने संवैधानिक कद का ध्यान रखना चाहिए।

पवार ने कहा, "प्रधानमंत्री का पद एक महत्वपूर्ण पद है। एक प्रधानमंत्री को अपने संवैधानिक कद को ध्यान में रखते हुए बयान देना चाहिए। मुझे नहीं पता कि उन्होंने मुझे क्यों निशाना बनाया। लेकिन मुझे लगता है कि उन्होंने जो कुछ भी कहा, मुझे लगता है कि उन्हें सही जानकारी नहीं दी गई थी।"

पवार ने मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "पीएम ने मुझ पर जो भी बयान दिया है, मैं प्रधानमंत्री पद के महत्व और गरिमा को ध्यान में रखते हुए उस पर जवाब दूंगा।"

मालूम हो कि शरद पवार साल 2004 से 2014 तक कांग्रेस नेतृत्व वाली यूपीए सरकार में कृषि मंत्री थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पवार के यूपीए कार्यकाल के दौरान कृषि मंत्री रहने के दौरान किये गये कार्यों को लेकर शरद पवार पर परोक्ष हमला बोला था और कहा था कि जहां बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार सक्रिय रूप से किसानों को सशक्त बना रही है, वहीं महाराष्ट्र में कुछ लोग किसानों का प्रतिनिधित्व करने की आड़ में राजनीतिक गतिविधियों में लगे हुए हैं।

शरद पवार ने पीएम मोदी के इस बयान को सत्ता खोने की हताशा बताया। उन्होंने कहा, "पीएम मोदी शिरडी में साईं बाबा के दर्शन के लिए गए थे, वहां शरद पवार के दर्शन करने की क्या जरूरत थी? अगर आप देशव्यापी तस्वीर देखें, तो कई राज्य ऐसे हैं जहां भाजपा सत्ता में नहीं है या उनकी सरकार अन्य दलों में कुछ तोड़फोड़ के बाद आई है और जहां भाजपा की सरकार है भी तो वह बहुत कमजोर स्थिति में हैं। इसी कमजोरी और सत्ता खोने के डर ने पीएम मोदी को ऐसा बयान देने के लिए मजबूर किया है।"

Web Title: "Leave Sharad Pawar, what have you done for farmers Modi ji?, Uddhav Thackeray said while criticizing PM Modi's remarks on Pawar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे