Labour Shramik Card Registration: श्रमिकों को रोजगार के साथ मिलेंगे कई फायदे, eshram.gov.in पर जरूर बनवाएं लेबर श्रमिक कार्ड

By उस्मान | Published: September 1, 2021 09:59 AM2021-09-01T09:59:55+5:302021-09-01T09:59:55+5:30

मोदी सरकार ने ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM portal) विकसित किया है, जिसे उनके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

Labour Shramik Card Registration News: benfits of Labour Shramik Card, how to make Labour Shramik Card online in Hindi | Labour Shramik Card Registration: श्रमिकों को रोजगार के साथ मिलेंगे कई फायदे, eshram.gov.in पर जरूर बनवाएं लेबर श्रमिक कार्ड

लेबर श्रमिक कार्ड

Highlightsकरोड़ों असंगठित श्रमिकों के समग्र कल्याण के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस लॉन्चदुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगाइसके लिए 26 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है

भारत सरकार ने करोड़ों असंगठित श्रमिकों के समग्र कल्याण के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस लॉन्च किया है। मोदी सरकार ने ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM portal) विकसित किया है, जिसे उनके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा।

देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) का एक पोर्टल के तहत पंजीकरण किया जाएगा। ई-श्रम पोर्टल के तहत पंजीकरण पूरी तरह से मुफ्त है और श्रमिकों को कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), या कहीं भी अपने पंजीकरण के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना पड़ेगा।

पंजीकरण के बाद श्रमिकों को एक यूनिक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के साथ एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा और वे इस कार्ड के माध्यम से विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ कहीं भी कभी भी प्राप्त कर सकेंगे।

इसमें नाम, व्यवसाय, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार और परिवार के विवरण आदि का विवरण होगा ताकि उनकी रोजगार योग्यता की अधिकतम प्राप्ति हो सके और उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभों का विस्तार किया जा सके। यह प्रवासी श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों, गिग और प्लेटफॉर्म श्रमिकों और अन्य सहित असंगठित श्रमिकों का पहला राष्ट्रीय डेटाबेस है।

सभी पंजीकृत असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) के माध्यम से दुर्घटना बीमा कवरेज प्रदान किया जाएगा। यह राज्य और केंद्र सरकारों के लिए किसी भी महामारी/आपदा के मामले में पात्र यूडब्ल्यू को सहायता प्रदान करने में भी सहायक होगा। इसके लिए 26 अगस्त से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है।

ई-श्रम पोर्टल में निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, दूधवाले, ट्रक चालक, मछुआरे, कृषि श्रमिक और इसी तरह के अन्य कामगारों को शामिल किया जाएगा।

26 अगस्त को श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया और इसे श्रम और रोजगार राज्य मंत्री और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली की उपस्थिति में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को सौंप दिया।

श्रम मंत्री ने कहा कि 38 करोड़ असंगठित कामगारों के पंजीकरण के लिए यह व्यवस्था की जा रही है। यह न केवल उन्हें पंजीकृत करेगा बल्कि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लागू की जा रही विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को पूरा करने में भी मददगार होगा।

लेबर श्रमिक कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया

1. ई-श्रम पोर्टल को रजिस्टर करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग इन करें।

2. होम पेज पर 'Register on e-SHRAM' लिंक पर क्लिक करें।

3. आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

4. पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बाद के निर्देशों का पालन करें।

यदि किसी कार्यकर्ता के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से पंजीकरण कर सकता है। ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए श्रमिकों के पास आधार संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता संख्या होनी चाहिए।

लेबर श्रमिक कार्ड के लाभ

ई-श्रम कार्ड पूरे देश में स्वीकार्य होगा। पंजीकरण के बाद, कार्यकर्ता पीएमएसबीवाई के तहत आकस्मिक बीमा कवर और 2 लाख की स्थायी विकलांगता और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपये प्राप्त करने का हकदार है। 

भविष्य में, असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है।

Web Title: Labour Shramik Card Registration News: benfits of Labour Shramik Card, how to make Labour Shramik Card online in Hindi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे