कोविन ऐप सिर्फ प्रशासकों के लिए, टीका के लिए पंजीकरण पोर्टल से : सरकार

By भाषा | Published: March 1, 2021 04:05 PM2021-03-01T16:05:15+5:302021-03-01T16:05:15+5:30

Kovin app for administrators only, from registration portal for vaccine: Govt | कोविन ऐप सिर्फ प्रशासकों के लिए, टीका के लिए पंजीकरण पोर्टल से : सरकार

कोविन ऐप सिर्फ प्रशासकों के लिए, टीका के लिए पंजीकरण पोर्टल से : सरकार

नयी दिल्ली, एक मार्च केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि प्ले स्टोर पर उपलब्ध कोविन ऐप सिर्फ प्रशासकों के इस्तेमाल के लिए है और कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।

ज्ञात हो कि वरिष्ठ नागरिकों व अन्‍य रोगों से ग्रस्‍त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए आज से देशव्यापी टीकाकरण अभियान आरंभ हो गया। पंजीकरण में लोगों को हो रही परेशानियों के बाद मंत्रालय की ओर से यह स्पष्टीकरण आया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, ‘‘कोविड-19 टीकाकरण के लिए केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से ही पंजीकरण कराया जा सकता है। लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए कोई कोविन ऐप नहीं है। प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप केवल प्रशासकों के लिए है।’’

केंद्र सरकार ने बुधवार को घोषणा की थी कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए एक मार्च से टीकाकरण अभियान आरंभ किया जाएगा।

नागरिक किसी भी समय और कहीं भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण और बुकिंग को-विन 2.0 पोर्टल का उपयोग करके या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आईटी एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकेंगे।

मंत्रालय ने कहा कि एक मार्च को कोविन वेबसाइट पर पंजीकरण सुबह 9 बजे शुरू होगा।

ऐसे सभी नागरिक जो वृद्ध हैं, या 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष या उससे अधिक की आयु के होंगे तथा ऐसे नागरिक जो 1 जनवरी 2022, को 45 से 59 वर्ष की आयु के होंगे और निर्दिष्ट 20 बीमारियों में से किसी भी एक बीमारी से पीड़ित हैं, वे पंजीकरण के लिए पात्र हैं।

पात्र व्यक्ति चरणबद्ध प्रक्रिया के माध्यम से अपने मोबाइल नंबर के जरिए कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovin app for administrators only, from registration portal for vaccine: Govt

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे