कोविड-19 महामारी में घर पर स्वास्थ्य सेवा लेने का चलन बढ़ा : विशेषज्ञ

By भाषा | Published: January 25, 2021 12:38 PM2021-01-25T12:38:16+5:302021-01-25T12:38:16+5:30

Kovid-19 pandemic increases health care at home: expert | कोविड-19 महामारी में घर पर स्वास्थ्य सेवा लेने का चलन बढ़ा : विशेषज्ञ

कोविड-19 महामारी में घर पर स्वास्थ्य सेवा लेने का चलन बढ़ा : विशेषज्ञ

पुणे, 25 जनवरी कोविड-19 महामारी के कारण लोगों ने न सिर्फ घर से काम किया बल्कि विभिन्न बीमारियों से जूझ रहे लोगों को अस्पताल जाकर उपचार कराने के बजाय घर से स्वास्थ्य देखभाल सेवा का चयन करना पड़ा।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह बस शुरुआत है और घर से स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का भविष्य में चलन बढ़ेगा और उसकी नए संभावनाएं सामने आएंगी।

उन्होंने कहा कि डायलिसिस, फिजियोथेरेपी और कीमोथेरेपी कराने वाले मरीजों ने घर पर ही स्वास्थ्य देखभाल सेवा को तरजीह दी और कई लोगों ने दवा के लिए फोन पर परामर्श लिया।

पुणे के एक मशहूर अस्पताल में गुर्दा रोग एवं प्रतिरोपण विशेषज्ञ डॉक्टर अविनाशा इग्नेशियस ने कहा कि किडनी से संबंधित समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अब ‘‘पेरिटोनियल डायलिसिस’’ का एक विकल्प है जिसे घर पर किया जा सकता है।

उन्होंने बताया, ‘‘ऐसे मामलों में घर पर ही अन्य सहायक उपकरणों के साथ डायलिसिस की मशीन लगायी जाती है। डायलिसिस करने वाला विशेषज्ञ घर पर जाता है और मरीज का डायलिसिस करता है।’’

उन्होंने बताया कि गुर्दे के गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों में भी फोन के जरिए डॉक्टरों से घर से परामर्श लेने का प्रचलन जोर पकड़ रहा है।

उन्होंने बताया, ‘‘चिकित्सकीय उपकरण जैसे कि रक्तचाप मापने की मशीन, वजन मापने की मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर अब घर पर उपलब्ध हैं। जिन लोगों का हाल में गुर्दा प्रतिरोपण हुआ है उन्हें अब आगे डॉक्टर से मिलने के लिए अस्पताल बार-बार आने की जरूरत नहीं है।’’

उन्होंने बताया, ‘‘ये मशीनें खरीद कर वे अपनी स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में डॉक्टर को घर से सूचित कर दते हैं।’’

शहर की निवासी सुधा श्रीवास्तव ने हाल में घर पर डायलिसिस कराना शुरू किया और यह उन्हें हर बार अस्पताल जाकर डायलिसिस कराने से यह कहीं अधिक सुविधाजनक लगता है।

कैंसर रोग विशेषज्ञ मनीष जैन पुणे में विभिन्न अस्पतालों में लोगों को परामर्श देते हैं। उन्होंने कहा कि भारत में घर पर कीमोथेरेपी कराना अभी लोकप्रिय नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि लेकिन कुछ खास तरह के कैंसर में उपचार और कीमोथेरेपी की सुविधा घर पर दी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि महामारी के समय में लोग अस्पताल आने से कतरा रहे हैं और जो लोग खर्च वहन कर सकते हैं वे घर पर कीमोथेरेपी की सुविधा ले रहे हैं।

एक निजी अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अजय कोठारी ने कहा कि मरीज कोविड-19 के संक्रमण के खतरे से बचने के लिए अब अस्पताल पर रुकने के बजाय घर पर स्वास्थ्य सुविधाएं ले रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid-19 pandemic increases health care at home: expert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे