कोविड-19 मामलों में वृद्धि: दिल्ली में आईसीयू बिस्तर की संख्या, जांच बढ़ायी जाएगी, अमित शाह

By भाषा | Published: November 15, 2020 09:19 PM2020-11-15T21:19:29+5:302020-11-15T21:19:29+5:30

Kovid-19 cases increase: number of ICU beds in Delhi, investigation to be increased, Amit Shah | कोविड-19 मामलों में वृद्धि: दिल्ली में आईसीयू बिस्तर की संख्या, जांच बढ़ायी जाएगी, अमित शाह

कोविड-19 मामलों में वृद्धि: दिल्ली में आईसीयू बिस्तर की संख्या, जांच बढ़ायी जाएगी, अमित शाह

नयी दिल्ली, 15 नवंबर दिल्ली में कोविड-19 के मामलों में हाल में हुई बढ़ोतरी से निपटने के लिए केंद्र ने रविवार को कहा कि वह जल्द ही 300 अतिरिक्त आईसीयू बिस्तर उपलब्ध कराएगा और राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिदिन होने वाले आरटीपीसीआर जांच की संख्या दोगुनी की जाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यह भी कहा कि दिल्ली के नगर निगमों के तहत आने वाले कुछ अस्पतालों को समर्पित कोविड अस्पतालों में परिवर्तित किया जाएगा और मानव बल की कमी से निपटने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में अर्धसैनिक बलों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

शाह ने कहा कि केंद्र अधिक जानें बचाने के लिए दिल्ली को ऑक्सीजन, ‘हाई फ्लो नेजल कैनुला’ और अन्य स्वास्थ्य उपकरण भी प्रदान करेगा।

यह निर्णय शाह की अध्यक्षता में यहां हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में किए गए जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सहित अन्य ने हिस्सा लिया।

शाह ने कई ट्वीट करके कहा कि दिल्‍ली में आरटी-पीसीआर जांच में दो-गुना वृद्धि की जाएगी। दिल्‍ली में लैब की क्षमता का अधिक से अधिक उपयोग करके, जहां कोविड होने का खतरा ज़्यादा है, वहां स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय तथा आईसीएमआर की सचल जांच वैनों को तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में अस्पतालों की क्षमता तथा अन्‍य मेडिकल आधारभूत ढांचे की उपलब्‍धता में वृद्धि की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसी दिशा में मई में बनाए गये धौला कुआं स्थित डीआरडीओ के कोविड अस्पताल में 250 से 300 आईसीयू बिस्तर उपलब्ध कराये जाएंगे जिससे गम्भीर कोविड रोगियों का वहां इलाज किया जा सके।

गृह मंत्री ने कहा कि ऑक्‍सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की उपलब्धता बढ़ाने के उद्देश्‍य से छतरपुर के 10,000 बिस्तर वाले कोविड सेंटर को और सशक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम के कुछ चिन्हित अस्‍पतालों को हल्‍के-फुल्‍के लक्षण वाले कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए निर्दिष्ट अस्‍पतालों के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में हाल में हुई वृद्धि के मद्देनजर रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लिया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

दिल्ली में कोविड-19 के 3,235 नये मामले सामने आये जिससे रविवार को यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4.85 लाख से अधिक हो गई, वहीं 95 और मरीजों की संक्रमण से मौत हो जाने से मृतक संख्या बढ़कर 7,614 हो गई।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि बढ़ते प्रदूषण के साथ विशेष रूप से त्योहारी मौसम और घटते तापमान को देखते हुए रविवार की बैठक दिल्ली में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एक रणनीति तैयार करने के विषय पर चर्चा के लिए आहूत की गई थी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kovid-19 cases increase: number of ICU beds in Delhi, investigation to be increased, Amit Shah

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे