केरल के मुख्यमंत्री को यूएई की आर्थिक मदद पर दुविधा नहीं, केंद्र से स्वीकारे जाने की उम्मीद

By आदित्य द्विवेदी | Published: August 25, 2018 08:20 AM2018-08-25T08:20:26+5:302018-08-25T12:20:27+5:30

केरल बाढ़ पीड़ितों की राहत के लिए मिलने वाली विदेशी आर्थिक मदद पर राजनीति गरमाई हुई है।

Kerala flood: No confusion over UAE aid, hope it is accepted, says CM Pinarayi Vijayan | केरल के मुख्यमंत्री को यूएई की आर्थिक मदद पर दुविधा नहीं, केंद्र से स्वीकारे जाने की उम्मीद

केरल के मुख्यमंत्री को यूएई की आर्थिक मदद पर दुविधा नहीं, केंद्र से स्वीकारे जाने की उम्मीद

तिरुवनंतपुरम, 24 अगस्तः पिछले 100 साल में सबसे भीषण बाढ़ झेल रहे केरल पर सियासी घमासान मचा हुआ है। केरल के मुख्यमंत्री पीनाराई विजयन ने कहा है कि बाढ़ प्रभावित राज्य के लिए यूएई की ओर से आर्थिक सहायता के प्रस्ताव को लेकर कोई अस्पष्टता नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि केंद्र सरकार 700 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद को स्वीकार करेगा। हालांकि शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात दूतावास के अधिकारियों ने साफ किया था कि बाढ़ ग्रस्त केरल की आर्थिक सहायता के लिये यूएई सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं की गई है। 

ये विवाद केरल के मुख्यमंत्री के बयान के बाद शुरू हुआ जिसमें उन्होंने यूएई के 700 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की पेशकश की बात कही थी। विजयन ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि एनआरआई कारोबारी एम ए यूसुफ अली ने उनको इस अनुदान के बारे में सूचित किया था।

एनआरआई से मिली मदद की जानकारी

बाढ़ के बाद की स्थिति और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए एक बैठक में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “मैंने जब उनसे पूछा कि क्या मैं इसे सार्वजनिक कर सकता हूं, तो उन्होंने कहा था कि इसमें कोई समस्या नहीं है।” विजयन ने कहा कि अली को यूएई की आर्थिक मदद के बारे में जानकारी उस वक्त दी गई जब वह बकरीद की बधाई देने के लिए शाहजादे से मिले।

केंद्र से स्वीकारे जाने की उम्मीद

उन्होंने कहा कि सहायता को स्वीकार करने या नहीं करने का फैसला केंद्र सरकार लेगी। विजयन ने इस मुद्दे पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, “मुझे उम्मीद है कि इसे स्वीकार कर लिया जाएगा।” मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने आर्थिक सहायता के बारे में 21 अगस्त को जो कहा था उसी पर कायम हैं और कहा कि इस मामले पर यूएई के शाहजादे शेख मोहम्मद बिन सैयद अल नाहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच चर्चा हुई थी। उन्होंने कहा कि दोनों ने अनुदान मुद्दे की जानकारी दुनिया को दी। 

यूएई अनुदान के मुद्दे पर राजनीतिक बहस शुरू हो गई थी जहां एक ओर केंद्र ने राहत कार्यों के लिए विदेशी चंदा लेने से इंकार कर दिया था वहीं दूसरी ओर केरल में माकपा नीत एलडीएफ और कांग्रेस सरकार के इस कदम के खिलाफ उतर आए थे।

यूएई अधिकारियों का इनकार

संयुक्त अरब अमीरात दूतावास के अधिकारियों ने आज यहां कहा कि बाढ़ ग्रस्त केरल की आर्थिक सहायता के लिये कोई रकम अभी तय नहीं की गई है और सहायता के लिये सरकार की तरफ से कोई घोषणा अब तक नहीं की गई है। 

यूएई के राजदूत अहमद अलबन्नम ने वित्तीय सहायता का जिक्र किये बिना कहा कि उनकी सरकार ने केरल में अचानक आई बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत सहायता देने के लिये सिर्फ एक राष्ट्रीय आपातकालीन समिति का गठन किया है। एक अधिकारी ने कहा कि यूएई आने वाले कुछ दिनों में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिये कोई योजना तैयार कर सकता है।

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने इससे पहले इस हफ्ते कहा था कि यूएई ने खाड़ी देश के साथ केरल के खास रिश्ते को देखते हुए 700 करोड़ की आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक तीस लाख भारतीय यूएई में रहते और नौकरी करते हैं जिसमें से 80 प्रतिशत केरल के लोग हैं।

बाढ़ से 20 हजार करोड़ का नुकसान

विजयन ने बारिश और भूस्खलन के कारण आई बर्बादी का विस्तृत ब्योरा देते हुए बताया कि शुरुआती आकलन में राज्य को करीब 20,000 रुपये का नुकसान हुआ है। फसलों के त्योहार ओणम को हर साल राज्य में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता रहा है लेकिन बारिश एवं बाढ़ से बर्बाद हुए केरल में इस साल ओणम नहीं मनाया जाएगा। लाखों लोग भले ही अपने घर लौट आए हों लेकिन 8.69 लाख से ज्यादा लोग अब भी 2287 राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं।

PTI-Bhasha Inputs

English summary :
There is political tussle in Kerala, which is suffering from most destructive flood in last 100 years. Kerala Chief Minister Pinarayi Vijayan has said that there is no ambiguity about the financial aide proposal from the United Arab Emirates (UAE) for the flood affected Kerala. CM Pinarayi Vijayan hoped that the central government will accept financial assistance of Rs 700 crore. However, on Friday, the UAE Embassy officials had clarified that no official announcement has been made on behalf of the UAE government for the financial assistance for Kerala flood relief.


Web Title: Kerala flood: No confusion over UAE aid, hope it is accepted, says CM Pinarayi Vijayan

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे