'अपना पिन सुरक्षित रखें', सरकार ने एडिडास स्टोर में बिलिंग काउंटर के ऊपर लगे कैमरे की तस्वीर की शेयर, लोगों को किया सतर्क

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 13, 2023 07:22 AM2023-04-13T07:22:54+5:302023-04-13T08:06:26+5:30

तस्वीर साझा करते हुए लिखा- एटीएम या पीओएस मशीन में अपना पिन या ओटीपी दर्ज करने से पहले आस-पास के कैमरों की तलाश करें। नई दिल्ली में  डीएलएफ मॉल वसंत कुंज में एडिडास स्टोर के बिलिंग काउंटर के ठीक ऊपर एक कैमरा है। 

Keep your PIN safe Govt tweets image of Delhi Adidas store with camera above POS machine | 'अपना पिन सुरक्षित रखें', सरकार ने एडिडास स्टोर में बिलिंग काउंटर के ऊपर लगे कैमरे की तस्वीर की शेयर, लोगों को किया सतर्क

'अपना पिन सुरक्षित रखें', सरकार ने एडिडास स्टोर में बिलिंग काउंटर के ऊपर लगे कैमरे की तस्वीर की शेयर, लोगों को किया सतर्क

Highlightsइस तस्वीर को साइबर दोस्त ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है।सरकार ने अपने वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी को देखने वालों या संभावित चोरों से बचाने के लिए सतर्क किया है।तस्वीर नई दिल्ली,डीएलएफ मॉल वसंत कुंज में एडिडास स्टोर की है जहां बिलिंग काउंटर के ठीक ऊपर एक कैमरा है। 

नई दिल्लीः गृह मंत्रालय ने वसंत कुंज में डीएलएफ मॉल के अंदर एक एडिडास स्टोर की एक तस्वीर साझा की, जिसमें खरीदारों को अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड लेनदेन से सावधान रहने की चेतावनी दी गई। तस्वीर में पीओएस मशीन के सीध में ऊपर लगाए गए कैमरे को दिखाया गया है। 

इस तस्वीर के माध्यम से लोगों को संभावित खतरे के प्रति सतर्क रहने को कहा गया है। तस्वीर में एडिडास के बिलिंग काउंटर के ठीक ऊपर कैमरा लगा है जो लेनदेन के दौरान एटीएम पिन को रिकॉर्ड कर सकता है। इस तस्वीर को साझा करते हुए साइबर दोस्त ने लिखा, "अपनी धनराशि की सुरक्षा के लिए सुरक्षित तरीके से पिन डालें। एटीएम या पीओएस मशीन में पिन या ओटीपी डालने से पहले देख लें कि आसपास कैमरा तो नहीं है।"

इसके अलावा पोस्ट ने ऑटोमेटेड टेलर मशीन या एटीएम का उपयोग करते समय डेबिट कार्ड और उस पर विवरण की सुरक्षा के प्रति भी सतर्क किया गया है। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक क्रेडिट और डेबिट कार्ड के लेन-देन संबंधी धोखाधड़ी में 2021 में लगातार दूसरे वर्ष वृद्धि हुई है, जबकि एटीएम से संबंधित धोखाधड़ी में कमी आई है।

एनसीआरबी ने यह भी कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में धोखाधड़ी और जालसाजी के मामलों की संख्या में लगभग 16% की वृद्धि हुई है।छोटे पैमाने पर बैंकिंग और सोशल मीडिया पर व्यक्तियों के खिलाफ बड़े संस्थानों में बड़े पैमाने पर डेटा चोरी करने के लिए बड़े पैमाने पर बैंकिंग से लेकर भारतीय तटों पर साइबर हमले तेजी से बढ़ रहे हैं।

कुल मिलाकर, 2021 में साइबर अपराध के 52,974 मामले दर्ज किए गए, जो राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है। इसमें कहा गया है कि भारतीय तटों पर साइबर हमले तेजी से बढ़े हैं। एनसीआरबी के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 2021 में साइबर अपराध के कुल 52,974 मामले दर्ज किए गए।

Web Title: Keep your PIN safe Govt tweets image of Delhi Adidas store with camera above POS machine

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे