दिल्ली शराब नीति मामले में सामने आया तेलंगाना के सीएम KCR की बेटी का नाम, जानें पूरा मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: December 1, 2022 10:02 AM2022-12-01T10:02:39+5:302022-12-01T10:09:50+5:30

रद्द की जा चुकी दिल्ली शराब नीति की जांच को लेकर अदालत में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुछ दस्तावेज पेश किए हैं। इन दस्तावेजों में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और विधायक के कविता का नाम भी शामिल है।

KCR's Daughter Named In Delhi Liquor Policy Case By Probe Agency | दिल्ली शराब नीति मामले में सामने आया तेलंगाना के सीएम KCR की बेटी का नाम, जानें पूरा मामला

दिल्ली शराब नीति मामले में सामने आया तेलंगाना के सीएम KCR की बेटी का नाम, जानें पूरा मामला

Highlightsगुरुग्राम के एक गिरफ्तार व्यवसायी अमित अरोड़ा के बयानों का हवाला देते हुए केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया कि कविता साउथ ग्रुप की एक प्रमुख सदस्य थीअब तक की गई जांच के अनुसार, विजय नायर ने आप के नेताओं की ओर से एक समूह से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत प्राप्त की है

नई दिल्ली/हैदराबाद: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब रद्द की जा चुकी दिल्ली शराब नीति की जांच को लेकर अदालत में कुछ दस्तावेज पेश किए, जिसमें तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी और विधायक के कविता का नाम भी शामिल है। गुरुग्राम के एक गिरफ्तार व्यवसायी अमित अरोड़ा के बयानों का हवाला देते हुए केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया कि कविता साउथ ग्रुप की एक प्रमुख सदस्य थी, जिसने एक अन्य गिरफ्तार व्यवसायी विजय नायर के माध्यम से दिल्ली की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं को कम से कम 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।

अब तक की गई जांच के अनुसार, विजय नायर ने आप के नेताओं की ओर से एक समूह से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत प्राप्त की है। इस बात का खुलासा गिरफ्तार आरोपी अमित अरोड़ा ने अपने बयानों में किया है। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, के कविता या उनकी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने अभी तक इस आरोप पर टिप्पणी नहीं की है।

एजेंसी ने शराब कंपनी बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अमित अरोड़ा की मंगलवार रात गिरफ्तारी के बाद स्थानीय अदालत से रिमांड मांगते हुए ये दावे किए। बाद में उन्हें अदालत ने 7 दिसंबर तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था। अपनी फाइलिंग में एजेंसी ने यह भी दावा किया कि आप नेताओं ने दिल्ली आबकारी नीति को राज्य के खजाने की कीमत पर अवैध धन उत्पन्न करने के लिए एक उपकरण के रूप में माना।

इसमें कहा गया है कि मनीष सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल के पीए सहित कम से कम 36 आरोपियों ने कथित घोटाले में हजारों करोड़ रुपये की रिश्वत के सबूत छिपाने के लिए 170 फोन नष्ट कर दिए या उनका इस्तेमाल किया। रिमांड रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली की शराब नीति का कथित इरादा कार्टेलाइजेशन को रोकने और निष्पक्ष व्यापार प्रथाओं को प्रोत्साहित करने का था, लेकिन कथित तौर पर पिछले दरवाजे के माध्यम से कार्टेलाइजेशन को बढ़ावा दिया।

इसने कथित तौर पर अत्यधिक थोक और भारी खुदरा लाभ मार्जिन प्रदान किया और अवैध गतिविधियों को प्रोत्साहित किया। थोक विक्रेताओं को 12 प्रतिशत लाभ मार्जिन कथित रूप से आप नेताओं को रिश्वत के रूप में इसका आधा निकालने के लिए तैयार किया गया था।

Web Title: KCR's Daughter Named In Delhi Liquor Policy Case By Probe Agency

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे