कजाकिस्तान ने हैदराबाद में मानद वाणिज्य दूतावास खोला

By भाषा | Published: February 10, 2021 04:11 PM2021-02-10T16:11:15+5:302021-02-10T16:11:15+5:30

Kazakhstan opens Honorary Consulate in Hyderabad | कजाकिस्तान ने हैदराबाद में मानद वाणिज्य दूतावास खोला

कजाकिस्तान ने हैदराबाद में मानद वाणिज्य दूतावास खोला

हैदराबाद, 10 फरवरी कजाकिस्तान ने बुधवार को हैदराबाद में अपना मानद वाणिज्य दूतावास खोला। इस मौके पर भारत में कजाकिस्तान के राजदूत यरलान अलिमबेयेव ने भरोसा जताया कि वाणिज्य दूतावास खुलने से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार, आर्थिक एवं सांस्कृतिक संबंध और प्रगाढ़ होंगे।

अलिमबेयेव ने कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा कि कजाकिस्तान मध्य एशिया में भारत का प्रमुख आर्थिक साझेदार है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों का द्विपक्षीय कारोबार वर्ष 2020 में 2.4 अरब डॉलर का था जो क्षेत्र के अन्य देशों के कुल व्यापार से भी अधिक है और कारोबारी सहयोग विकसित करने की बड़ी संभावनाएं हैं।

अलिमबेयेव ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कजाकिस्तान भारत का यूरेनियम का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है और अब तक नौ हजार टन यूरेनियम की आपूर्ति कर चुका है।

उन्होंने कहा, ‘‘अब नया अवधि करार (यूरेनियम की आपूर्ति के लिए) विचाराधीन है और संभव है कि यह इस वर्ष के उत्तरार्ध में हमारे राष्ट्रपति कासिम जोमार्ट तोकयेव की भारत की राजकीय यात्रा से पहले हो जाए।’’

उल्लेखनीय है कि भारत अपनी 80 प्रतिशत यूरेनियम जरूरतों को कजाकिस्तान से प्राप्त करता है।

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कजाकिस्तान के मानद वाणिज्य दूत नवाब मीर नासिर अली खान ने कहा कि हैदराबाद में स्थापित मानद वाणिज्य दूतावास दोनों राज्यों एवं कजाकिस्तान के लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने एवं व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने का कार्य करेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Kazakhstan opens Honorary Consulate in Hyderabad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे