कर्नाटक: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने मोबाइल क्लिनिक 'वेलनेस ऑन व्हील्स' का किया उद्घाटन

By अनुभा जैन | Published: December 17, 2023 03:46 PM2023-12-17T15:46:25+5:302023-12-17T15:47:41+5:30

मोबाइल क्लिनिक को विशेष रूप से अनुकूलित किया गया है और कैंसर और हृदय रोगों का पता लगाने के लिए उन्नत स्क्रीनिंग उपकरणों, डॉक्टर परामर्श के साथ-साथ अल्ट्रासाउंड, ईसीजी, एक्स-रे मशीन और मैमोग्राम जैसे गैर-इनवेसिव डायग्नोस्टिक उपकरणों के लिए सेवाये प्रदान की जायेंगी।

Karnataka Health and Family Welfare Department inaugurates mobile clinic Wellness on Wheels | कर्नाटक: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने मोबाइल क्लिनिक 'वेलनेस ऑन व्हील्स' का किया उद्घाटन

परिवार कल्याण विभाग द्वारा एक “वेलनेस ऑन व्हील्स“ मोबाइल क्लिनिक का उद्घाटन किया गया

Highlightsनिजी स्वास्थ्य केंद्रों में क्लिनिक को बुनियादी ढांचा सहायता प्रदान करेगाइसमें एक डायग्नोस्टिक लैब और एक रासायनिक शौचालय है जो एयर कंडीशनर से सुसज्जित है यह स्वतंत्र रूप से ऑनबोर्ड जनरेटर और इन्वर्टर द्वारा संचालित है

बेंगलुरु: स्वास्थ्य सेवा को सभी के लिए सुलभ बनाना, मुफ्त सामुदायिक जांच प्रदान करना और निवारक जांच के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने जैसे उद्देश्यों के साथ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग द्वारा एक “वेलनेस ऑन व्हील्स“ मोबाइल क्लिनिक का उद्घाटन किया गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने मोबाइल क्लिनिक को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। मंत्री ने कहा कि हर किसी को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का अधिकार है। इसे ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तारित करने के लिए, हमने यह मोबाइल स्वास्थ्य क्लिनिक वाहन लॉन्च किया है। नारायण हृदयालय के निदेशक डॉ. देवी शेट्टी; वॉल्वो ग्रुप के अध्यक्ष और एमडी कमल बाली और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लॉन्च के मौके पर उपस्थित रहे। 

सामुदायिक क्लिनिक की ऐसी अभिनव और सामाजिक पहल नारायण हेल्थ द्वारा वोल्वो ग्रुप के सहयोग से शुरू की गई है, जहां हृदय और कैंसर की बीमारियों के निदान के लिए 42 फुट लंबे ट्रक को स्क्रीनिंग उपकरणों के साथ चलती फिरती क्लिनिक के रूप में परिवर्तित किया गया है। क्लिनिक ट्रक पूरे कर्नाटक राज्य में घूमेगा, जिसमें ग्रामीण और दूरदराज के कर्नाटक और स्लम क्षेत्रों के साथ देश के अन्य हिस्से भी शामिल होंगे। अध्यक्ष और कार्यकारी निदेशक डॉ. देवी शेट्टी के नेतृत्व में, नारायण हेल्थ डॉक्टरों की एक टीम प्रदान करेगा जो इस मिशन को पूरा करेगी।

मोबाइल क्लिनिक को विशेष रूप से अनुकूलित किया गया है और कैंसर और हृदय रोगों का पता लगाने के लिए उन्नत स्क्रीनिंग उपकरणों, डॉक्टर परामर्श के साथ-साथ अल्ट्रासाउंड, ईसीजी, एक्स-रे मशीन और मैमोग्राम जैसे गैर-इनवेसिव डायग्नोस्टिक उपकरणों के लिए सेवाये प्रदान की जायेंगी। टेलीमेडिसिन और बैंगलोर के बेस नारायण हेल्थ हॉस्पिटल में विशेषज्ञों के साथ परामर्श को सक्षम करने के लिए, यह वाहन वाई-फाई सक्षम है और इसमें उच्च तकनीक वाले लैपटॉप प्रदान किए गए हैं, जो विशेष रूप से डॉक्टरों के लिए कॉन्फ़िगर किए गए हैं, ताकि दूरस्थ संचार की सुविधा हो सके और चलते-फिरते विशेषज्ञ की सलाह मिल सके।

इस पहल में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग सरकारी अस्पतालों और निजी स्वास्थ्य केंद्रों में क्लिनिक को बुनियादी ढांचा सहायता प्रदान करेगा। इसमें एक डायग्नोस्टिक लैब और एक रासायनिक शौचालय है जो एयर कंडीशनर से सुसज्जित है और यह स्वतंत्र रूप से ऑनबोर्ड जनरेटर और इन्वर्टर द्वारा संचालित है। वाहन में प्रतीक्षारत मरीजों के लिए छतरियां और कुर्सियाँ उपलब्ध कराई गई हैं।

लॉन्च पर बोलते हुए, डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी, नारायण हेल्थ ने कहा, "चाहे कोई व्यक्ति स्वस्थ महसूस करे या नहीं, 20 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों को निवारक जांच करानी चाहिए। एक बार जब कोई 25 वर्ष की आयु पार कर जाता है, तो उसे कुछ वर्षों में कम से कम एक बार ईसीजी, पेट का अल्ट्रासाउंड और रक्त परीक्षण कराना चाहिए। 40 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को स्तन परीक्षण और उससे अधिक उम्र की मैमोग्राम जांच करानी चाहिए। जो लोग 30 और 40 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं और सर्वाइकल कैंसर की चपेट में हैं, उन्हें पैप स्मीयर परीक्षण करवाना चाहिए।"

डॉ. शेट्टी ने कहा, "बीमारी का देर से निदान करने से इलाज करना और मरीज की स्थिति को कम करना कठिन हो जाता है। शीघ्र निदान के माध्यम से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है। यह मोबाइल क्लिनिक आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित लोगों तक पहुंचते हुए निवारक स्वास्थ्य देखभाल की संस्कृति की शुरुआत करेगा।"

मोबाइल क्लिनिक का अनावरण करते हुए, वोल्वो ग्रुप के अध्यक्ष और सीईओ, मार्टिन लुंडस्टेड ने कहा, "यह मोबाइल क्लिनिक राज्य और देश के दूरदराज के कोनों तक पहुंचेगा - जीवन को छूएगा और उनकी जीवन रक्षा में मदद करेगा।"

Web Title: Karnataka Health and Family Welfare Department inaugurates mobile clinic Wellness on Wheels

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे