बेहतर कनेक्टिविटी और औद्योगिक विकास के लिए कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला, बेंगलुरु की उपनगरीय रेल परियोजना का होगा विस्तार

By अनुभा जैन | Published: July 25, 2023 03:17 PM2023-07-25T15:17:36+5:302023-07-25T15:17:45+5:30

बुनियादी ढांचा विकास मंत्री एमबी पाटिल ने चल रही परियोजना को 452 किमी तक बढ़ाने की घोषणा की ताकि सेटेलाइट शहरों, जैसे कोलारा, तुमकुरु, मैसूरु, होसुरु, बंगारपेट, आदि को जोडा जा सके।

Karnataka government's big decision for better connectivity and industrial development Bengaluru's suburban rail project will be expanded | बेहतर कनेक्टिविटी और औद्योगिक विकास के लिए कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला, बेंगलुरु की उपनगरीय रेल परियोजना का होगा विस्तार

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

बेंगलुरु: बेहतर कनेक्टिविटी के लिए और क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए, कर्नाटक राज्य सरकार बेंगलुरु की उपनगरीय रेल परियोजना को आसपास के शहरों में विस्तारित करने की योजना बना रही है। परियोजना की कार्यकारी प्राधिकारी कंपनी कर्नाटक रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट है।

कंपनी एक अध्ययन करने के लिए केंद्रीय रेल मंत्रालय की मंजूरी मांग रही है। इस परियोजना को राज्य सरकार और रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित किया गया है, जिसमें राज्य का योगदान 51 प्रतिशत है।

बुनियादी ढांचा विकास मंत्री एमबी पाटिल ने चल रही परियोजना को 452 किमी तक बढ़ाने की घोषणा की ताकि सेटेलाइट शहरों, जैसे कोलारा, तुमकुरु, मैसूरु, होसुरु, बंगारपेट, आदि को जोडा जा सके।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 148.17 किमी की लंबाई वाले चार कॉरिर्डोस के साथ, बेंगलुरु उपनगरीय रेल परियोजना फेस-2 इन गलियारों का विस्तार करेगा।

उपनगरीय रेल परियोजना की शुरुआत रेलवे बोर्ड की उपनगरीय रेल नीति के तहत 2018 में की गई थी। कैबिनेट की मंजूरी के बाद पीएम मोदी ने जून 2022 में इस परियोजना के लिए अक्टूबर 2025 की समय सीमा की घोषणा की।

Web Title: Karnataka government's big decision for better connectivity and industrial development Bengaluru's suburban rail project will be expanded

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे