कर्नाटक: एचडी कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत, बीजेपी ने किया वाकआउट

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 25, 2018 09:44 AM2018-05-25T09:44:51+5:302018-05-25T16:09:18+5:30

karnataka Government Floor Test Today: एचडी कुमारस्वामी सरकार के विश्वास मत प्रस्ताव से पहले राज्य विधान सभा के स्पीकर का चुनाव हुआ। कांग्रेस-जेडीएस के उम्मीदवार रमेश कुमार निर्विरोध चुनाव जीत गये। बीजेपी उम्मीदवार सुरेश कुमार ने अपना नाम वापस ले लिया।

karnataka floor test today HD kumaraswamy jds will prove his majority with congress and bsp | कर्नाटक: एचडी कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत, बीजेपी ने किया वाकआउट

HD Kumaraswamy| karnataka Government Floor Test Today| karnataka Government Floor Test live Update

कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के नेता एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार (25 मई) को कर्नाटक विधान सभा में ध्वनिमत से अपनी सरकार का बहुमत साबित कर दिया है। विपक्षी दल बीजेपी ने इसे जनमत का अपमान बताते हुए सदन से वाकआउट किया। कुमारस्वामी ने 23 मई को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। कुमारस्वामी की जेडीएस को कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन का नेता चुना गया था। जेडीएस ने बसपा के साथ चुनाव-पूर्व गठबंधन किया था और कांग्रेस के साथ चुनाव नतीजे आने के बाद गठबंधन किया। 12 मई को राज्य की 224 विधान सभा सीटों में 222 सीटों के लिए चुनाव हुए थे। 15 मई को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 104 सीटें, कांग्रेस को 78 सीटें, जेडीएस 37 सीटें, बसपा एक सीट और केपी जनता पार्टी एक सीट मिली। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए।इससे पहले बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को राज्य के 32वें सीएम की शपथ ली थी लेकिन उनकी सरकार 55 घण्टे में गिर गयी थी।

नीचे पढ़ें एचडी कुमारस्वामी के बहुमत परीक्षण से जुड़े लाइव अपडेट्स-

- कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन के नेता एचडी कुमारस्वामी ने शुक्रवार (25 मई) को कर्नाटक विधान सभा में ध्वनिमत से अपनी सरकार का बहुमत साबित कर दिया है।

- एचडी कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत, बीजेपी ने किया वाकआउट

- बीएस येदियुरप्पा की आलोचा का जवाब देते हुए सीएम कुमारस्वामी ने कहा, "मैंने येदियुरप्पा जी का भाषण ध्यान से सुना। लेकिन उन्होंने गलत सूचना दी और  सदन में असहिष्णु भाषा का प्रयोग किया। मैं निजी हमला नहीं करूंगा। उनका भाषण सुनकर लगा कि लोग बीजेपी को सत्ता नहीं देंगे और उनका भाषम किसी ड्रामा कंपनी के रिहर्सल का हिस्सा था। "

- एचडी कुमारस्वामी के विश्वासमत प्रस्ताव पर बहस के दौरान बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि साल 2006 में जेडीएस की सरकार बनवाकर गलती की थी। येदियुरप्पा ने कहा, "जब कुमारस्वामी साल 2006 से 2008 के बीच 20 महीने सीएम थे तो हमने उनका पूरा सहयोग किया। हमने उनके किसी फैसले पर सवाल नहीं उठाया। लेकिन जब सीएम बनने की मेरी बारी आयी तो पिता और पुत्र ने राजनीति शुरू कर दी। कुमारस्वामी ने कहा कि उनके पिता को ये बात पसंद नहीं आयी थी और उन्हें इसका अफसोस है। उन्होंने इसके लिए जनता से माफी भी माँगी थी। अब मैं कहना चाहता हूँ कि साल 2006 में उनका सपोर्ट करके मैंने बड़ी गलती की थी।"

- विश्वात प्रस्ताव पर मतदान से पहले सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि उन्होंने जेडीएस के भविष्य को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस से गठबंधन किया। कुमारस्वामी ने कहा, "हमारा परिवार सत्ता के भूखा नहीं है। हमें सेकुलर पहचान बचाए रखना है। आज किसी को ये नहीं लगना चाहिए मैंने केवल मुख्यमंत्री बनने के लिए कांग्रेस से हाथ मिला लिया। मैंने अपनी पार्टी के भविष्य के लिए ये फैसला लिया।"

- जेडीएस-कांग्रेस विधायक दल के नेता एचडी कुमारस्वामी ने विधान सभा में पेश किया विश्वासमत प्रस्ताव



 

-  बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि उनकी पार्टी ने विधान सभा अध्यक्ष पद के चुनाव से अपने प्रत्याशी  का नामांकन वापस ले लिया ताकि चुनाव एकमत सो हो। येदियुरप्पा ने कहा कि अध्यक्ष पद की गरिमा बरकरार रखने के लिए उनकी पार्टी ने ये फैसला लिया। बीजेपी विधायक सुरेश कुमार को विधान सभा अध्यक्ष का उम्मीदवार बनाया था। कांग्रेस-जेडीएस के विधायक रमेश कुमार विधान सभा के नेता चुने गये हैं।

We withdrew (nomination of BJP candidate) as we wanted the election to be unanimous in order to maintain dignity of the Speaker's post :BJP's BS Yeddyurappa in #Karnataka Assembly



 

- कर्नाटक विधान सभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों दलों के नेता और विधायक पहुँच गये है। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और बीेजपी बीएस येदियुरप्पा भी सदन में मौजूद हैं।



 

- एचडी कुमारस्वामी के बहुमत परीक्षण से पहले कर्नाटक विधान सभा का नया अध्यक्ष चुना जाना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के उम्मीदवार सुरेश कुमार स्पीकर पद की दौड़ से बाहर हो गये हैं।

- विधान सभा में बहुमत परीक्षण से पहले कांग्रेस विधायक दल की बैठक। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डीके शिव कुमार और विधायक आनंद सिंह भी मौजूद।



 

- एचडी कुमारस्वामी आज दोपहर 12.15 बजे कर्नाटक विधान सभा में बहुमत साबित करेंगे। कर्नाटक की 15वीं विधान सभा के सभी नवनिर्वाचित विधायकों को इसकी सूचना भेजी जा चुकी है।

- कर्नाटक की दो विधान सभा सीटों के लिए 12 मई को होने वाले चुनाव टाल दिये गये थे। इन दो सीटों जय नगर और आरआर नगर के लिए 28 मई को मतदान होगा और 31 मई को नतीजे आएंगे। जय नगर सीट का चुनाव बीजेपी उम्मीदवार की मृत्यु की वजह से और आरआर नगर का चुनाव 10 हजार जाली वोटर आईडी कार्ड मिलने की वजह से टालना पड़ा था।

- एचडी कुमारस्वामी के शपथग्रहण के साथ ही कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन के भविष्य को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं। डिप्टी सीएम ने यह कहकर इस अफवाह को हवा दे दी कि कांग्रेस ने अभी तक जेडीएस को पूरे पाँच साल तक समर्थन देने के बारे में  विचार नहीं किया है।

- आज कर्नाटक विधान सभा के अध्यक्ष पद का भी चुनाव होना है। बीजेपी ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के उम्मीदवार रमेश कुमार के खिलाफ अपने विधायक सुरेश कुमार को उतारा है। सुरेश कुमार बीजेपी सरकार में कानून मंत्री रह चुके हैं। 

- कांग्रेस नेता जी परमेश्वर ने एचडी कुमारस्वामी के साथ 23 मई को कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

मुख्यमंत्री बनते ही CM कुमारस्वामी ने किया बीजेपी पर हमला, कहा-'हमने मोदी के अश्वमेध घोड़े को रोक दिया'

- बहुमत परीक्षण से पहले एचडी कुमारस्वामी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि उन्हें कोई भी तनाव नहीं है और वो अपना बहुमत साबित कर देंगे।


- बीएस येदियुरप्पा के पिता एचडी देवगौड़ा जनता दल (सेकुलर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। कुमारस्वामी जेडीएस के कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष हैं। कुमारस्वामी 1994 में राजनीति में आए थे।

पूण्य प्रसून का कॉलमः 'एक ढपली एक राग ' का मंत्र लिये खत्म हुआ शपथ ग्रहण समारोह

- चुनाव में बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सबसे बड़े दल के रूप में राज्य में सरकार बनाने का न्योता दिया। बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को राज्य के 32वें सीएम की शपथ ली।।

- 12 मई को राज्य की 224 विधान सभा सीटों में 222 सीटों के लिए चुनाव हुए थे। 15 मई को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को 104 सीटें, कांग्रेस को 78 सीटें, जेडीएस 37 सीटें, बसपा एक सीट और केपी जनता पार्टी एक सीट मिली। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें

Web Title: karnataka floor test today HD kumaraswamy jds will prove his majority with congress and bsp

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे