Karnataka Election Results: कांग्रेस की 96 सीटों पर जीत, 40 पर आगे, भाजपा ने अबतक 45 सीटें हासिल की, जानें जेडीएस का हाल

By अनिल शर्मा | Published: May 13, 2023 04:25 PM2023-05-13T16:25:36+5:302023-05-13T16:37:27+5:30

Karnataka Election Results 2023: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन को ‘जनता जनार्दन’ की जीत करार देते हुए कहा कि लोगों ने भाजपा के खराब प्रशासन और कांग्रेस की पांच गारंटी के पक्ष में वोट किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित विधायकों से आज शाम तक बेंगलुरु पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि सरकार की गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सके।

Karnataka Election Results Congress wins 96 seats lead on 40 BJP gets 45 seats know JDS winning seat | Karnataka Election Results: कांग्रेस की 96 सीटों पर जीत, 40 पर आगे, भाजपा ने अबतक 45 सीटें हासिल की, जानें जेडीएस का हाल

Karnataka Election Results: कांग्रेस की 96 सीटों पर जीत, 40 पर आगे, भाजपा ने अबतक 45 सीटें हासिल की, जानें जेडीएस का हाल

Highlightsराज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 96 सीट पर जीत मिल गई है। सत्तारूढ़ भाजपा को 45 सीट पर जीत मिल गई है, जबकि 19 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

Karnataka Election Results 2023: दक्षिण में भाजपा के एकमात्र किले को लगभग ध्वस्त करके कांग्रेस कर्नाटक में निर्णायक जीत की ओर बढ़ रही है। कर्नाटक विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव के लिए शनिवार को जारी मतगणना में भाजपा की हार तय नजर आ रही है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने लगभग हार मान ली है। बोम्मई ने कहा कि भाजपा ‘‘प्रधानमंत्री और पार्टी कार्यकर्ताओं समेत सभी के प्रयासों के बावजूद’’ इस चुनाव में अपनी छाप छोड़ने में विफल रही है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में कांग्रेस ने 96 सीट जीत ली है, जबकि 40 सीट पर आगे है। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 96 सीट पर जीत मिल गई है, जबकि 40 सीट पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा को 45 सीट पर जीत मिल गई है, जबकि 19 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

उधर, जनता दल (सेक्युलर) को 16 सीट पर जीत मिल गई है, जबकि 4 सीट पर उसे बढ़त हासिल है। एक-एक सीट पर कल्याणा राज्य प्रगति पक्ष तथा सर्वोदय कर्नाटक पक्ष के, जबकि दो सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। इस चुनाव को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले दोनों पाटियों के लिए ‘अग्नि परीक्षा’ के रूप में देखा जा रहा है।

इस अहम दक्षिणी राज्य में रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता देख बेंगलुरु और दिल्ली में कांग्रेस के मुख्यालय में कार्यकर्ताओं और नेताओं की ओर से शुरुआती जश्न मनाया गया। इन रुझानों के आने के साथ ही एक बार फिर कर्नाटक में सत्तारूढ़ पार्टी की सत्ता में वापसी नहीं होने का 38 साल पुराना मिथक कायम रहने की उम्मीद है, जबकि दक्षिण भारत के एकमात्र राज्य से भाजपा सत्ता से बेदखल होती नजर आ रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पार्टी के अच्छे प्रदर्शन को ‘जनता जनार्दन’ की जीत करार देते हुए कहा कि लोगों ने भाजपा के खराब प्रशासन और कांग्रेस की पांच गारंटी के पक्ष में वोट किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित विधायकों से आज शाम तक बेंगलुरु पहुंचने के लिए कहा गया है, ताकि सरकार की गठन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सके। खड़गे ने बेंगलुरू में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने सभी (नवनिर्वाचित विधायकों) को संदेश भेजा है कि वो आज शाम तक यहां पहुंचें। वे शाम तक यहां आएंगे।

Web Title: Karnataka Election Results Congress wins 96 seats lead on 40 BJP gets 45 seats know JDS winning seat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे