तीन मुफ्त सिलेंडर, नंदिनी दूध और समान नागरिक संहिता तक, भाजपा ने जारी किया कर्नाटक चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र 'प्रजा ध्वनि', जानें बड़ी बातें

By विनीत कुमार | Published: May 1, 2023 11:51 AM2023-05-01T11:51:48+5:302023-05-01T12:23:08+5:30

भाजपा ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र सोमवार को जारी कर दिया। इसमें कई बड़े ऐलान पार्टी की ओर से किए गए हैं। हाल में नंदिनी Vs अमूल के विवाद को भी बखूबी भुनाने की कोशिश की गई है।

Karnataka BJP vision document, manifesto releases in Bengaluru by jp nadda, know big points of praja dhwani | तीन मुफ्त सिलेंडर, नंदिनी दूध और समान नागरिक संहिता तक, भाजपा ने जारी किया कर्नाटक चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र 'प्रजा ध्वनि', जानें बड़ी बातें

भाजपा ने जारी किया कर्नाटक चुनाव के लिए घोषणापत्र (फोटो- एएनआई)

Highlightsकर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने घोषणापत्र जारी किया।भाजपा ने घोषणापत्र में शासन में आने पर यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) लागू करने की प्रतिबद्धता जताई है।राज्य में बीपीएल परिवारों को हर साल तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर और हर दिन आधा किलो 'नंदिनी' दूध देने का भी वादा।

नई दिल्ली: भाजपा ने इसी महीने होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इसे 'प्रजा ध्वनि' नाम दिया गया है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को यह घोषणापत्र जारी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई, पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा भी मौजूद रहे। 

इस घोषणापत्र में भाजपा ने शासन में आने पर यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) लागू करने की प्रतिबद्धता जताई है। साथ ही राज्य में तीन मौकों पर गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों के लिए मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का भी वादा दिया है। इस घोषणा पत्र की क्या बड़ी बातें हैं, आईए जानते हैं-

1. भाजपा के घोषणापत्र में कहा गया है कि कर्नाटक में एक उच्च स्तरीय समिति बनाई जाएगी जिसकी सिफारिशों के आधार पर समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लागू किया जाएगा।

2. राज्य में बीपीएल परिवारों को हर साल तीन मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। ये सिलेंडर उगाड़ी, गणेश चतुर्थी और दीपावली के मौकों पर दिए जाएंगे।

3. घोषणापत्र के अनुसार 'पोषण' योजना के तहत बीपीएल परिवार को हर दिन आधा किलो नंदिनी दूध और हर महीने पांच किलो श्री अन्न श्री धन्य राशन किट (मोटा अनाज) मुहैया कराई जाएगी।

4. हर वार्ड में सस्ते दाम में भोजन के लिए अटल अहार केंद्र खोला जाएगा।

5. बेघर लोगों के लिए 10 लाख मकान तैयार किए जाएंगे।

6. राज्य में सरकारी स्कूलों की स्थिति को ठीक करने के लिए और उन्हें और अपग्रेड करने के लिए विश्वेश्वरैया विद्या योजना की शुरुआत की जाएगी।

7. वरिष्ठ नागरिकों के लिए सलाना फ्री हेल्थ चेकअप की व्यवस्था की जाएगी।

8. नगर निगमों के प्रत्येक वार्ड में 'नम्मा (Namma) क्लिनिक' की स्थापना करने का भी ऐलान किया गया है। इसमें जांच आदि की सभी सुविधाएं होंगी। 'मिशन स्वास्थ्य कर्नाटक' के तहत राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं संबंधी ढांचे को दुरूस्त किया जाएगा।

9. एससी एसटी घरों की महिलाओं लिए पांच साल की 10 हजार रुपये की एफडी कराने का ऐलान।

बता दे ंकि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोट 10 मई को डाले जाएंगे। पूरे राज्य में एक चरण में ही चुनाव होने हैं। इसके बाद 13 मई को वोटों की गिनती की जाएगी। राज्य में 224 विधानसभा सीटें हैं।

Web Title: Karnataka BJP vision document, manifesto releases in Bengaluru by jp nadda, know big points of praja dhwani

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे