कावेरी जल विवाद : कर्नाटक आज बंद, मांड्या जिले में धारा 144 लागू, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

By मनाली रस्तोगी | Published: September 29, 2023 10:11 AM2023-09-29T10:11:10+5:302023-09-29T10:17:48+5:30

कन्नड़ समर्थक समूह और किसान संगठनों ने तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के विरोध में राज्य बंद का आह्वान किया है।

Karnataka bandh today Section 144 imposed in Mandya district; schools, colleges shut | कावेरी जल विवाद : कर्नाटक आज बंद, मांड्या जिले में धारा 144 लागू, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

Photo Credit: ANI

बेंगलुरु: तमिलनाडु के साथ कावेरी नदी जल विवाद को लेकर बेंगलुरु में आंशिक बंद के दो दिन बाद कर्नाटक में शुक्रवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया गया है। कन्नड़ समर्थक समूहों के एक व्यापक संगठन 'कन्नड़ ओक्कुटा' द्वारा बुलाया गया बंद सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक 12 घंटे तक प्रभावी रहेगा।

कन्नड़ समर्थक समूह और किसान संगठनों ने पड़ोसी राज्य तमिलनाडु को कावेरी नदी का पानी छोड़े जाने के विरोध में राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया है। इसे देखते हुए कर्नाटक पुलिस ने स्थिति से निपटने और किसी भी कानून-व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए राज्य भर में अतिरिक्त बल तैनात किया है।

प्रदर्शनकारी राज्य के अन्य स्थानों के अलावा टाउन हॉल से बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क तक एक विशाल विरोध जुलूस निकालने के लिए तैयार हैं। इससे पहले सोमवार को, एक कन्नड़ समर्थक समूह 'कनाडा चालुवली' राज्यव्यापी बंद के अपने आह्वान पर अड़ा रहा और राष्ट्रीय राजमार्गों और हवाई अड्डों को अवरुद्ध करने की धमकी दी।

राज्यव्यापी बंद के मद्देनजर कर्नाटक के मांड्या जिले में आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। बेंगलुरु प्रशासन ने आज शहर के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा कर दी है।

बेंगलुरु शहर के जिला उपायुक्त केए दयानंद ने कहा, "चूंकि विभिन्न संगठनों द्वारा कर्नाटक बंद की घोषणा की गई है, इसलिए छात्रों के हित में बेंगलुरु शहर के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित की गई है।" रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्नाटक में ऑटोरिक्शा और ओला-सवारी संघ भी बंद का समर्थन कर रहे हैं। ऑटोरिक्शा ड्राइवर्स यूनियन और ओला उबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन बंद का समर्थन कर रहे हैं।

सभी शैक्षणिक संस्थान, निजी कैब सेवाएं, शॉपिंग मॉल और मूवी थिएटर के बंद होने की आशंका है। सभी केएसआरटीसी, बीएमटीसी, और अन्य सार्वजनिक परिवहन सेवाएं, बैंक और आपातकालीन सेवाएं जैसे एम्बुलेंस, फार्मा वाहन, अस्पताल और मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। विपक्षी भाजपा और जद(एस) ने भी बंद को अपना समर्थन दिया है।

कर्नाटक रक्षण वेदिके कार्यकर्ताओं के एक समूह ने कावेरी नदी जल मुद्दे पर राज्य के सांसदों और सिद्धारमैया सरकार के खिलाफ गुरुवार को बेंगलुरु में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को 'कावेरी हमारी है' जैसे नारे लगाते सुना गया। 

कावेरी नदी जल मुद्दा क्या है?

दो दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच कावेरी नदी जल विवाद दशकों से चला आ रहा है। यह मुद्दा हाल ही में कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण के एक आदेश के बाद भड़क गया, जिसमें कर्नाटक को 15 दिनों के लिए तमिलनाडु को 5000 क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए कहा गया था। 

कर्नाटक सरकार के अनुसार, वे पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं हैं क्योंकि केरल के क्षेत्रों सहित कावेरी जलग्रहण क्षेत्र में कम वर्षा के कारण उसके जलाशयों में अपर्याप्त प्रवाह हुआ है। 

हालाँकि, तमिलनाडु सरकार कह रही है कि नदी एक साझा संसाधन है और इसे इसके हिस्से से वंचित नहीं किया जा सकता है। बता दें कि कावेरी नदी कर्नाटक के तालाकावेरी क्षेत्र से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में प्रवेश करने से पहले तमिलनाडु से होकर बहती है।

Web Title: Karnataka bandh today Section 144 imposed in Mandya district; schools, colleges shut

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे