Karnataka Assembly Elections 2023: ADR- कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस के 45 फीसदी प्रत्याशी आपराधिक मामलों के आरोपी हैं

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 3, 2023 08:44 PM2023-05-03T20:44:46+5:302023-05-03T21:04:57+5:30

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि कर्नाटक में सत्ता के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस ने लगभग 45 फीसदी ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिया है, जिन पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

Karnataka Assembly Elections 2023: 45 percent candidates of Congress, BJP and JDA are accused of criminal cases, revealed by ADR report | Karnataka Assembly Elections 2023: ADR- कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस के 45 फीसदी प्रत्याशी आपराधिक मामलों के आरोपी हैं

Karnataka Assembly Elections 2023: ADR- कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस के 45 फीसदी प्रत्याशी आपराधिक मामलों के आरोपी हैं

Highlightsएडीआर के अनुसार कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस ने 45 फीसदी आपराधिक प्रत्याशियों को टिकट दियाइनमें से 30 फीसदी तो ऐसे प्रत्याशी हैं, जिन पर हत्या, बलात्कार सहित कई अपराध दर्ज हैंसभी दलों को मिलाकर 49 ऐसी महिला उम्मीदवार हैं, जिसने खिलाफ अपराधिक केस चल रहे हैं

दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने एक बेहद चौंकाने वाला खुलासा किया है। एडीआर की रिपोर्ट की माने तो इस समय कर्नाटक की सियासत को साधने में लगी हुई कांग्रेस, भाजपा सहित प्रमुख क्षेत्रीय दल जेडीएस ने जमकर ऐसे प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है, जो आपराधिक प्रवृति के हैं और उन पर कई आपराधिक केस भी दर्ज हैं।

एडीआर की ओर से प्रकाशित की गई नई रिपोर्ट में बताया गया है कि कर्नाटक चुनाव लड़ने वाली कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस के लगभग 45 फीसदी प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से लगभग 30 फीसदी तो ऐसे प्रत्याशी हैं, जिन पर हत्या, बलात्कार सहित कई अन्य गंभीर धाराओं में अपराध दर्ज हैं।

एडीआर की ओर से बुधवार को प्रकाशित रिपोर्ट में यह आंकड़ा बताने के लिए उम्मीदवारों द्वारा दायर किये गये चुनावी हलफनामों को ही आधार बनाया गया है। एडीआर की रिपोर्ट कहती है कि कर्नाटक चुनाव में अपराधी प्रत्याशियों का दायरा केवल पुरुषों तक नहीं सिमटा है, इन प्रत्याशियों में कम से कम 49 महिला उम्मीदवार भी ऐसी हैं, जिसने खिलाफ अपराधिक केस चल रहे हैं।

एडीआर की रिपोर्ट में बताई गई गंभीर आपराध की श्रेणी (हमला, हत्या और बलात्कार, 5 साल या उससे अधीक की सजा वाले गैर-जमानती अपराध) में कांग्रेस ने 221 में से कुल 69 प्रत्याशियों को टिकट दिया है। वहीं भाजपा ने कुल 224 में से 66 दागी प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है।

इस मामले में क्षेत्रीय दल जेडीएस भी भाजपा-कांग्रेस से पीछे नहीं है। उसने भी कुल 208 में से 52 आपराधिक छवि वाले प्रत्याशियों को टिकट दिया है। सबसे दिलचस्प बात है कि आम आदमी पार्टी ने कुल 208 में से 30 ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिया है, जिन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा की है।

लेकिन आपराधिक छवि वाले प्रत्याशियों की यह संख्या तब और बढ़ गई जब अन्य आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया। सभी दलों को मिलाकर कुल 458 उम्मीदवारों ने अपने चुनावी हलफनामे में माना है कि उन पर आपराधिक केस चल रहे हैं। कांग्रेस, भाजपा और जेडीएस ने मिलकर 653 में से 288 (44 प्रतिशत) आपराधिक मामलों का सामना कर रहे प्रत्याशियों को टिकट दिया है।

Web Title: Karnataka Assembly Elections 2023: 45 percent candidates of Congress, BJP and JDA are accused of criminal cases, revealed by ADR report

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे