ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा, कहा- मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 7, 2019 04:42 PM2019-07-07T16:42:41+5:302019-07-07T17:39:04+5:30

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा दिया है। 

Jyotiraditya Scindia resigns as as General Secretary of All India Congress Committee (AICC) | ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से दिया इस्तीफा, कहा- मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं

yotiraditya Scindia resigns as as General Secretary of All India Congress Committee (AICC)

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेते हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस्तीफा दिया है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मैं लोकसभा चुनाव में हार की जिम्मेदारी लेता हूं औरमैं चुनाव के जनादेश का सम्मान करता हूं। वहीं, आज (7 जुलाई) को महाराष्ट्र में मिलिंद देवड़ा ने मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है।  

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर कहा कि मैं चुनाव में जनादेश के फैसले को स्वीकारता हुं और हार की जिम्मेदारी लेते हुए मैं AICC के महासचिव के पद से अपना इस्तीफा राहुल गांधी को सौंप दिया था। मैं उन्हें इस जिम्मेदारी को सौंपने और मुझे पार्टी की सेवा करने का अवसर देने के लिए धन्यवाद देता हूं।

  


लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश की गुना सीट से चुनाव लड़ा था। लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने मध्य प्रदेश की कुल 29 सीटों में से 28 सीटें जीती थी।

गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को बीजेपी के केपी यादव ने 1,25,549 वोटों से मात दी थी. इस सीट पर छठे चरण में 12 मई को वोटिंग हुई थी, जिसमें क्षेत्र के कुल 16,74,676 वोटरों में से 70.02 फीसदी ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

राहुल गांधी के बाद कांग्रेस में इस्तीफों का दौरा 

मालूम हो कि हाल ही में राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद  AICC के महासचिव हरीश रावत ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हरीश रावत ने साल 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार को जिम्मेदार ठहराया। मालूम हो कि 2019 लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड की पांच सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी । वहीं, 2014 चुनाव में भी यहां की सभी सीटों पर बीजेपी ने अपना परचम फहराया था।

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौहान ने दिया इस्तीफा

इससे पहले कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चौव्हाण ने अपने पद से इस्तीफा दिया। जिसे पार्टी द्वारा स्वीकार कर लिया है। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चव्हाण के स्थान पर नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा एक या दो दिन में की जाएगी।

 

Web Title: Jyotiraditya Scindia resigns as as General Secretary of All India Congress Committee (AICC)

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे