चीन से फंडिंग विवाद के बीच दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, न्यूजक्लिक से जुड़े पत्रकारों के घरों की हुई तलाशी, अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: October 3, 2023 08:49 AM2023-10-03T08:49:35+5:302023-10-03T08:52:09+5:30

अगस्त में न्यूयॉर्क टाइम्स की जांच में आरोप लगाया गया था कि न्यूजक्लिक उन संगठनों में से एक है जिसे अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम से जुड़े नेटवर्क द्वारा वित्त पोषित किया गया था जो चीनी प्रचार को बढ़ावा देता है।

Journalists Linked To NewsClick Raided In Delhi Amid China Funding Row | चीन से फंडिंग विवाद के बीच दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई, न्यूजक्लिक से जुड़े पत्रकारों के घरों की हुई तलाशी, अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsईडी ने न्यूज पोर्टल से जुड़ी कुछ संपत्तियां भी जब्त की थीं।अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या देहली पुलिस ने कोई नया मामला दर्ज किया है जिसके तहत आज की तलाशी ली जा रही है।यह तलाशी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारियों द्वारा की गई।

नई दिल्ली: न्यूजक्लिक से जुड़े कई पत्रकारों के घरों की मंगलवार सुबह तलाशी ली गई। यह उन आरोपों के बीच आया है कि न्यूज पोर्टल को चीन से फंडिंग मिली थी। यह तलाशी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अधिकारियों द्वारा की गई। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि कुछ पत्रकारों को पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशनों में ले जाया गया है।

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूज पोर्टल के खिलाफ मामला दर्ज किया था और इसकी फंडिंग की जांच की थी। ईडी ने न्यूज पोर्टल से जुड़ी कुछ संपत्तियां भी जब्त की थीं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या देहली पुलिस ने कोई नया मामला दर्ज किया है जिसके तहत आज की तलाशी ली जा रही है।

अगस्त में न्यूयॉर्क टाइम्स की जांच में आरोप लगाया गया था कि न्यूजक्लिक उन संगठनों में से एक है जिसे अमेरिकी करोड़पति नेविल रॉय सिंघम से जुड़े नेटवर्क द्वारा वित्त पोषित किया गया था जो चीनी प्रचार को बढ़ावा देता है। समाचार पोर्टल और इसके फंडिंग के स्रोत 2021 में जांच के दायरे में आए, जब दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने इसके खिलाफ मामला दर्ज किया। प्रवर्तन निदेशालय का मामला इसी मामले पर आधारित था। 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने न्यूजक्लिक प्रमोटरों को गिरफ्तारी से सुरक्षा दी और मामला अब अदालत में है। कथित कर चोरी मामले में 2021 में आयकर अधिकारियों द्वारा समाचार पोर्टल के कार्यालयों की भी तलाशी ली गई थी। न्यूजक्लिक के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ ने तब न्यूज पोर्टल के खिलाफ कार्रवाई पर हमला बोला था।

उन्होंने कहा, "विभिन्न एजेंसियों द्वारा की जा रही ये जांच और ये चुनिंदा आरोप न्यूजक्लिक सहित मीडिया संगठनों की स्वतंत्र पत्रकारिता को दबाने का प्रयास हैं। अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत भारत का संविधान भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार की गारंटी देता है, जो हमारे काम का केंद्र है।"

अगस्त में न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के बाद पुरकायस्थ ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "ये नए आरोप नहीं हैं। वे पहले भी लगाए गए हैं। हम उचित मंच यानी अदालत में उनका जवाब देंगे क्योंकि मामला विचाराधीन है।"

Web Title: Journalists Linked To NewsClick Raided In Delhi Amid China Funding Row

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे