झारखंड: शिबू सोरेन ने किया राज्यसभा के लिए नामांकन, दूसरे सीट के लिए महागठबंधन और भाजपा में मंथन जारी

By एस पी सिन्हा | Published: March 11, 2020 05:02 PM2020-03-11T17:02:15+5:302020-03-11T17:02:15+5:30

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना है. महागठबंधन की ओर से एक सीट के लिए दिशोम गुरू ने तो नामांकन दाखिल कर दिया, लेकिन दूसरे नाम पर अभी भी संशय बरकरार है. कहा जा रहा है कि दूसरे सीट के प्रत्याशी के लिए महागठबंधन के अंदर अंतर्विरोध चल रहा है.

Jharkhand: Shibu Soren nominations for Rajya Sabha, Grand Alliance for second seat and BJP continue to churn | झारखंड: शिबू सोरेन ने किया राज्यसभा के लिए नामांकन, दूसरे सीट के लिए महागठबंधन और भाजपा में मंथन जारी

झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन दो बार राज्यसभा जा चुके हैं.

Highlights झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना है. महागठबंधन की ओर से एक सीट के लिए दिशोम गुरू ने तो नामांकन दाखिल कर दिया

रांची: झारखंड के दिशोम गुरू के नाम से प्रसिद्ध पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन ने बुधवार को विधानसभा में राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. दिशोम गुरु के नामांकन के समय उनके पुत्र और सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी मौजूद थे. शिबू सोरेन का राज्यसभा पहुंचना तय है. झामुमो के 10 विधायक गुरुजी के प्रस्तावक बने. नामांकन के बाद गुरुजी ने दोनों सीट पर गठबंधन की जीत का दावा किया. राज्यसभा की दूसरी सीट पर कौन चुनाव लड़ेगा? यह अभी तय नहीं है. 

यहां बता दें कि झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए चुनाव होना है. महागठबंधन की ओर से एक सीट के लिए दिशोम गुरू ने तो नामांकन दाखिल कर दिया, लेकिन दूसरे नाम पर अभी भी संशय बरकरार है. कहा जा रहा है कि दूसरे सीट के प्रत्याशी के लिए महागठबंधन के अंदर अंतर्विरोध चल रहा है. बता दें कि झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन दो बार राज्यसभा जा चुके हैं. वे केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए 13 मार्च तक नामांकन किया जा सकता है. 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं. 26 मार्च को चुनाव होना है. इसी दिन मतगणना भी होगी. चर्चा है कि कांग्रेस दूसरी सीट पर चुनाव लड़ना चाहती है. 

झारखंड के वरिष्ठ कांग्रेस नेता फुरकान अंसारी के अलावा कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह को भी दावेदार माना जा रहा है. हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है कि दूसरी सीट पर महागठबंधन किसको उतारने जा रही है? एक सीट जीतने के लिए महागठबंधन के पास पर्याप्त संख्या बल है. झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राजद के गठबंधन के पास कुल 46 विधायक हैं. राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए किसी भी पक्ष को 28 विधायकों के समर्थन की जरूरत है. ऐसे में शिबू सोरेन की जीत सुनिश्चित है, लेकिन दूसरी सीट जीतने के लिए महागठबंधन को जोड़-तोड़ का सहारा लेना होगा. वैसे, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव में गठबंधन के उम्मीदवारों की जीत का दावा किया. 

दूसरी तरफ, भाजपा ने अब तक अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. पिछले दिनों राज्य भाजपा मुख्यालय में पार्टी के नेताओं की बैठक हुई, जिसमें झारखंड भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश, भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह को प्रत्याशी के चयन के लिए अधिकृत किया गया. यहां उल्लेखनीय है कि झारखंड की 2 सीट समेत देशभर की कुल 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होना है. 9 अप्रैल को राज्यसभा में झारखंड कोटे की दो सीटें खाली हो रही हैं. प्रेमचंद गुप्ता और परिमल नाथवानी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. नाथवानी आंध्रप्रदेश से राज्यसभा जा रहे हैं. ऐसे में यहां अब दूसरे उम्मीदवार के चयन पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. दूसरे प्रत्याशी को जीत के लिए किसी ना  किसी दल के अन्य सदस्यों का सहारा लेना पड़ेगा, जिससे खरीद-फरोख्त की संभावना व्यक्त की जाने लगी है. 

Web Title: Jharkhand: Shibu Soren nominations for Rajya Sabha, Grand Alliance for second seat and BJP continue to churn

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे