JEE Main 2021 scam: जेईई मेंस की परीक्षा में गड़बड़ी, सीबीआई ने 7 को किया अरेस्ट, इंदौर में सर्च जारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 3, 2021 07:01 PM2021-09-03T19:01:14+5:302021-09-03T19:02:33+5:30

JEE Main 2021 scam: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने जेईई (मेन्स) परीक्षा में निजी संस्थान एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों द्वारा कथित हेरफेर को लेकर 20 स्थानों पर बृहस्पतिवार को छापेमारी की थी।

JEE Main 2021 scam CBI arrests 7 continues searches in Indore Rs 10 to 15 lakh and helping students to clear NIT exams | JEE Main 2021 scam: जेईई मेंस की परीक्षा में गड़बड़ी, सीबीआई ने 7 को किया अरेस्ट, इंदौर में सर्च जारी

केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली/एनसीआर, पुणे, जमशेदपुर समेत विभिन्न शहरों में 20 जगहों पर छापेमारी की थी।

Highlightsइच्छुक छात्रों को शीर्ष एनआईटी संस्थानों में दाखिला लेने में मदद कर रहे थे।एक बार प्रवेश हो जाने के बाद देशभर में हर उम्मीदवार से 12 से 15 लाख रुपए तक की भारी रकम वसूल करते थे।कई लोगों से पूछताछ की जा रही है और जांच जारी है।

JEE Main 2021 scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन 2021) में कथित अनियमितता के आरोप में शुक्रवार को सात आरोपियों को गिरफ्तार किया। सीबीआई इंदौर में भी छापेमारी कर रही है।

सीबीआई ने गुरुवार को एक निजी कंपनी से जुड़े एक घोटाले का खुलासा किया था, जिसे जेईई परीक्षा आयोजित करने, 10 से 15 लाख रुपये तक लेने और छात्रों को एनआईटी परीक्षा पास करने में मदद करने का काम सौंपा गया था। केंद्रीय जांच एजेंसी ने दिल्ली/एनसीआर, पुणे, जमशेदपुर समेत विभिन्न शहरों में 20 जगहों पर छापेमारी की थी।

छापेमारी के दौरान 25 लैपटॉप, सात कंप्यूटर, लगभग 30 पोस्ट-डेटेड चेक बरामद किए गए। एजेंसी ने इस संबंध में बुधवार को मामला दर्ज किया था और बृहस्पतिवार को परीक्षा समाप्त होने के बाद छापेमारी की। प्रतिष्ठित जेईई (मेन्स) परीक्षा आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान)और एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में दाखिले के लिए बहुत अहम होती है।

सीबीआई प्रवक्ता आर सी जोशी ने कहा, ‘‘छापेमारी के दौरान 25 लैपटॉप, सात पीसी (निजी कम्यूटर), बाद के दिनांक के लगभग 30 चेक के साथ-साथ विभिन्न छात्रों की पीडीसी (अनंतिम डिग्री प्रमाणपत्र) की अंक तालिका समेत बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज / उपकरण बरामद हुए।’’

एफिनिटी एजुकेशन प्राइवेट लिमिटेड और उसके तीन निदेशकों सिद्धार्थ कृष्णा, विश्वंभर मणि त्रिपाठी और गोविंद वार्ष्णेय के अलावा अन्य दलालों और सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद एजेंसी ने यह कार्रवाई की। यह आरोप लगाया गया है कि निदेशकों ने अन्य सहयोगियों और दलालों के साथ मिलकर साजिश रची।

Web Title: JEE Main 2021 scam CBI arrests 7 continues searches in Indore Rs 10 to 15 lakh and helping students to clear NIT exams

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे