Jammu Kashmir News: कोरोना की दहशत के बीच कश्मीर में डोमिसाइल बम को लेकर मचा बवाल, जानें पूरा मामला

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 2, 2020 04:26 PM2020-04-02T16:26:51+5:302020-04-02T16:27:16+5:30

पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि डोमिसाइल हम लोगों के जख्मों पर नमक छिड़का है।

Jammu Kashmir News amid Corona panic, Domicile bomb in Kashmir, know the whole matter | Jammu Kashmir News: कोरोना की दहशत के बीच कश्मीर में डोमिसाइल बम को लेकर मचा बवाल, जानें पूरा मामला

Jammu Kashmir News: कोरोना की दहशत के बीच कश्मीर में डोमिसाइल बम को लेकर मचा बवाल, जानें पूरा मामला

Highlightsडोमिसाइल को लेकर जम्मू कश्मीर में सियासत तेज हो गई है।नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस, पीडीपी, अपनी पार्टी, पैंथर्स पार्टी सहित अन्य कश्मीरी दलों ने इसका विरोध किया है।

जम्मू: कोरोना की दहशत के बीच केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में जमीन, निवासी और नौकरियों को लेकर जो डोमिसाइल का बम फोड़ा है उस पर बवाल मचा हुआ है। भावनाएं बहुत ही उबाल पर हैं। सिवाय भाजपा के सभी राजनीतिक पार्टियां इसकी निंदा करते हुए एकजुट हो चुकी हैं।

डोमिसाइल को लेकर जम्मू कश्मीर में सियासत तेज हो गई है। नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस, पीडीपी, अपनी पार्टी, पैंथर्स पार्टी सहित अन्य कश्मीरी दलों ने इसका विरोध किया है। सिर्फ भाजपा ने डोमिसाइल को राज्य हित में बताया। पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि डोमिसाइल हम लोगों के जख्मों पर नमक छिड़का है।

नई बनाई गई जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने कहा कि यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। लोग जब जिंदगी और मौत के बीच लड़ाई लड़ रहे हैं, पूरे देश में लाकडाउन है और केंद्र ने यह आदेश जारी कर दिया। इसमें जम्मू कश्मीर के लोगों और आकांक्षाओं का ध्यान नहीं रखा गया है। इस कानून ने जम्मू कश्मीर के उन लोगों को पूरी तरह निराश किया है जो 31 अक्तूबर 2019 के बाद यह मानकर चल रहे थे कि नौकरी, जमीन व अन्य मुद्दों पर उनके हितों को पहले की तरह संरक्षित रखा जाएगा। हालांकि उनका कहना था कि यह आदेश है, संसद द्वारा बनाया कानून नहीं है। इसके खिलाफ अदालत में जाया जा सकता है।

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीटर पर लिखा कि मौजूदा समय में पूरा मुल्क कोरोना के खिलाफ लड़ रहा है। सभी संसाधन इसके खिलाफ इस्तेमाल किए जा रहे हैं। ऐसे समय में केंद्र ने जम्मू कश्मीर के लिए डोमिसाइल कानून बनाया है। यह कहीं भी हमारे संरक्षण के वादे को पूरा नहीं करता। यही कारण है कि दिल्ली के आशीर्वाद से बना नया राजनीतिक दल निंदा कर रहा है। उन्होंने अपनी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि नए दल के लोग दिल्ली में इसी कानून को लागू करने में लगे थे और आज निंदा कर रहे हैं।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान जीए मीर ने कहा कि डोमिसाइल के प्रावधान से जम्मू कश्मीर के स्थानीय युवाओं के अधिकारों की रक्षा नहीं होगी। भाजपा ने लोगों को गुमराह किया है। जम्मू कश्मीर में प्राइवेट क्षेत्र में नौकरियों के अवसर बहुत कम है। अब प्रावधानों के तहत जम्मू कश्मीर में नौकरियों का अधिकतर हिस्सा बाहरी राज्यों में चला जाएगा। उन्होंने सात उत्तर पूर्वी राज्यों की तर्ज पर जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने की मांग की है।

मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक मोहम्मद युसुफ तारीगामी ने कहा कि यह कानून जम्मू कश्मीर जनता के साथ भाजपा नेतृत्व का एक और धोखा है। इससे जम्मू कश्मीर के लोगों में जो डर व आशंकाएं हैं,वही मजबूत हुई है। पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव सिंह ने कहा कि डोमिसाइल स्थानीय युवाओं के अधिकारों के साथ धोखा है। डोमिसाइल में चतुर्थ श्रेणी के कुछ पद स्थानीय युवाओं के लिए होंगे और अन्य सभी पदों के लिए बाहरी राज्यों के युवा आवेदन कर सकेंगे।

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की तरफ से उनकी बेटी इल्तिजा ने ट्विटर पर लिखा कि नया डोमिसाइल कानून तो अनुच्छेद 370 की समाप्ति के साथ शुरू हुए जनसांख्यिकी परिवर्तन योजना का हिस्सा है। ऐसे नाजुक मौके पर कानून को लागू करना केंद्र की कश्मीर के प्रति पक्षपातपूर्ण मानसिकता को दर्शाता है। ऐसी जल्दबाजी बंद हजारों कश्मीरियों की जान बचाने में क्यों नहीं दिखाई जाती।

Web Title: Jammu Kashmir News amid Corona panic, Domicile bomb in Kashmir, know the whole matter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे