रेड ज़ोन से लौटे घोड़े को क्वारंटाइन में भेजा, पहली बार कोई पशु को आइसोलेशन में रखा गया...

By अजीत कुमार सिंह | Published: May 27, 2020 05:42 PM2020-05-27T17:42:53+5:302020-05-27T17:42:53+5:30

थाना मंडी के तहसीलदार अंजुम खान का कहना है कि आदमी को हमने सैंपल लेकर प्रशासनिक क्वारंटीन में रखा है. घोड़े को होम क्वारंटीन या आइसोलेशन में रखा गया है.

Jammu and Kashmir: The horse and its owner, who came back from Kashmir in Rajouri yesterday, were sent to the quarantine until the owner's report came. | रेड ज़ोन से लौटे घोड़े को क्वारंटाइन में भेजा, पहली बार कोई पशु को आइसोलेशन में रखा गया...

जम्मू कश्मीर में अब तक कोरोना वायरस से 24 लोगों की मौत हो चुकी है. फोटो-ANI

Highlights राजौरी में एक परिवार को रेड ज़ोन से लौटे घोड़े को अन्य पशुओं से अलग रखने का निर्देश दिया गया है. जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के कुल 1759 मामले मिले हैं. 902 लोग अभी संक्रमित हैं जबकि 833 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.

जम्मू-कश्मीर:कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना पर आपने लोगों को होम क्वारंटाइन में जाने की खबरें पढ़ी-सुनी होंगी. लेकिन पहली बार किसी पशु को होम क्वारंटाइन में रखने का दिलचस्प मामला सामने आया है. राजौरी में कश्मीर से वापस आए घोड़े और उसके मालिक को, घुड़सवार मालिक की रिपोर्ट आने तक क्वारंटाइन में रखा गया है. थाना मंडी के तहसीलदार अंजुम खान ने बताया "आदमी को हमने सैंपल लेकर प्रशासनिक क्वारंटीन में रखा है, घोड़े को होम क्वारंटीन या आइसोलेशन में रखा गया है."

राजौरी में एक परिवार को रेड ज़ोन से लौटे घोड़े को अन्य पशुओं से अलग रखने का निर्देश दिया गया है. ये घोड़ा जो अपने मालिक को कश्मीर से जम्मू के राजौरी तक लाया. कोरोना वायरस के खतरे के देखते हुए ऐसा किया गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि परिवार को एहतियाती तौर पर एक घोड़े को अन्य पशुओं से अलग रखने को कहा गया है जिस पर सवार होकर उसका मालिक घाटी से मुगल रोड के रास्ते यहां तक पहुंचा. यह एक वैकल्पिक मार्ग है जो घाटी को बाकी देश के साथ जोड़ता है. सर्दियों में हुई भारी बर्फबारी के कारण इस समय यह रास्ता बंद है.

थानामंडी के तहसीलदार अंजुम बशीर खान का कहना है कि घोड़े का मालिक अपने गृह जिले राजौरी में घुस रहा था तभी उसे पुलिस ने रोक लिया. घोड़े का मालिक दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से आया था. उस व्यक्ति को प्रशासनिक क्वारंटाइन में भेजा गया है और उसके नमूने कोविड-19 जांच के लिए भेजे गए हैं. थाना मंडी के तहसीलदार अंजुम बशीर खान ने बताया कि इसके बाद घोड़े के बारे में राय जानने के लिए पशु चिकित्सकों की मदद ली गयी. 

राजौरी जम्मू क्षेत्र के ग्रीन जोन में आने वाले चार जिलों में से एक है जबकि शोपियां जिला रेड जोन में आता है. रेड जोन से ग्रीन या ऑरेंज जोन में जाने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है. खान ने कहा कि इंसानों से पालतू पशुओं में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की कोई रिपोर्ट नहीं है लेकिन एहतियातन घोड़े को अलग रखा गया. रात भर निगरानी में रखने के बाद उसका तापमान जांचा गया.  घोड़ा मंगलवार को उस परिवार को सौंप दिया गया.

खान ने बताया कि परिवार को हिदायत दी गयी है कि घोड़े के मालिक की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने तक घोड़े को घर के अन्य पालतू पशुओं से अलग रखा जाए. राजौरी में मंगलवार शाम तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 13 मामले सामने आ चुके हैं. चार मरीज ठीक हो चुके हैं और बाकी का इलाज चल रहा है. जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के कुल 1759 मामले मिले हैं. 902 लोग अभी संक्रमित हैं जबकि 833 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. जम्मू कश्मीर में अब तक कोरोना वायरस से 24 लोगों की मौत हो चुकी है.
 

Web Title: Jammu and Kashmir: The horse and its owner, who came back from Kashmir in Rajouri yesterday, were sent to the quarantine until the owner's report came.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे