irctc changed online tickets booking rule | IRCTC ने बदले ऑनलाइन टिकट बुक करने के नियम, यात्रियों को आसानी से मिलेगा रिजर्वेशन 

नई दिल्ली, 17 अप्रैलः अगर आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) से अपनी ट्रेन की टिकट बुक करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन और तत्काल टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। सभी यात्रियों के बेहतर सफर और सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, ताकि सभी को आसानी से रिजर्वेशन मिल पाए। 

अब एक यूजर कर सकता है महीने में 6 टिकट बुक 

ऑनलाइन बुकिंग में किए गए बदलावों के तहत अब एक यूजर एक महीने में सिर्फ 6 टिकट बुक करा सकता है, लेकिन आधार कार्ड से सत्यापन के बाद एक महीने में 12 टिकट बुक किए जा सकता है। वहीं एक व्यक्ति सुबह 8 से 10 बजे के बीच के शुरुआती दो घंटों में सिर्फ दो टिकट ही बुक करा सकता है। इसके अलावा सिंगल पेज या क्विक बुकिंग नहीं होगी। 

ये भी पढ़ें-ये हैं भारत की 5 सबसे लग्जरी ट्रेनें, किसी का 9 तो किसी का 7 लाख रुपये है किराया

एक आईडी केवल एक जगह होगी इस्तेमाल

नए नियम के मुताबिक, अब यात्री 120 दिन पहले अपनी यात्रा का टिकट बुक करवा सकते हैं। साथ ही एक यूजर आईडी केवल एक बार में एक ही जगह इस्तेमाल की जा सकेगी। पहले ऐसा होता था कि एक ही आईडी को एक समय में कई स्थानों पर इस्तेमाल कर टिकट बुकिंग की जाती थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

निजी जानकारी भी करनी पड़ेगी फिल

एक यूजर एक बार में सिर्फ एक लॉग-इन सेशन में टिकट बुक कर सकता है। लॉगिन, यात्री विवरण और पेमेंट वेब पेज पर कैपचा मौजूद होगा। सुरक्षा के लिहाज से किसी भी यूजर को अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर जैसी निजी जानकारी भरने के बाद सुरक्षा संबंधी एक सवाल का जवाब देना होगा।

ये भी पढ़ें-अब ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर खाने-पीने की चीजें होंगी महंगी, लगेगा 5 फीसदी GST

ट्रेन लेट होने पर यात्री ले सकते हैं किराया वापस

वहीं, जब तत्काल बुकिंग शुरू होगी, उससे आधा घंटा पहले तक एजेंट बुकिंग नहीं कर पाएंगे। अगर ट्रेन अपने तय समय से तीन घंटे से अधिक लेट है तो यात्री अपना पूरा भुगतान वापस मांग सकता है, इसके अलावा ट्रेन के रूट बदलने पर भी यात्री अपने पैसे वापस लेने का हकदार होगा। इसके अलावा तत्तकाल बुकिंग में आवंटित कोच अगर यात्री को नहीं मिलता है तो उस दशा में भी वह अपना पूरा किराया वापस लेने का हकदार होगा। 

टिकट बुक करने के लिए मिलेंगे 25 सेकंड!

ऑनलाइन टिकट बुकिंग में यात्री विवरण भरने के लिए 25 सेकंड का मानक समय तय किया गया है। यात्री विवरण पेज और पेमेंट पेज पर कैपचा लिखने के लिए न्यूनतम समय पांच सेकंड होगा। पेमेंट करने के लिए 10 सेकंड का समय तय किया गया गया है। वहीं नेट बैकिंग के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) देना अनिवार्य होगा।


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे