सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की दी अनुमति

By सुमित राय | Published: April 29, 2020 06:09 PM2020-04-29T18:09:43+5:302020-04-29T18:51:10+5:30

सरकार ने लॉकडाउन के कारण अलग-अलग राज्यों में फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों और छात्रों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति दे दी है।

Interstate travel allowed for migrant workers, tourists, students stranded because of lockdown: Government | सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की दी अनुमति

सरकार ने प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति दी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsलॉकडाउन के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में मजदूर और छात्रों के अलावा पर्यटक फंसे हुए हैं।सरकार ने लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति दे दी है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और इस कारण देश के अलग-अलग हिस्सों में मजदूर और छात्रों के अलावा पर्यटक फंसे हुए हैं। अब सरकार ने उन्हें राहत दी है और लॉकडाउन के कारण फंसे प्रवासी श्रमिकों, पर्यटकों, छात्रों के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की अनुमति दे दी है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसके बाद 14 अप्रैल को पीएम मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी।

केंद्र सरकार ने एक दिशानिर्देश जारी कर कहा कि जिन प्रवासी मजदूरों में कोरोना वायरस के लक्षण नहीं हैं वे अपने गृह राज्य जा सकते हैं। हालांकि इसके लिए राज्य की सहमति की जरूरत होगी। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए दिशा निर्देश के अनुसार दूसरे राज्यों में जाने की इजाजत सिर्फ बसों के माध्यम से ही मिलेगी और गृह राज्य पहुंचने के बाद सभी को क्वारंटाइन में रहना होगा।

गृह मंत्रालय की दिशानिर्देश के अनुसार सभी राज्यों को फंसे हुए लोगों को भेजने और लाने के लिए नोडल प्राधिकारी नियुक्त करने होंगे। इसके अलावा एक मानक प्रोटोकॉल तैयार करना होगा। नोडल अधिकारी अपने राज्यों या केंद्र शासित क्षेत्रों में फंसे लोगों को पंजीकृत करेंगे।

देशभर में 31 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण के अनुसार पिछले 24 घंटों में 1813 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की इस बीमारी के कारण मौत हो गई है। इसके बाद भारत कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 31787 हो गई है। अब तक देश में 1008 लोगों की मौत हो चुकी है और 7797 मरीज इस महामारी से ठीक भी हुए हैं। एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया है। भारत में अभी भी कोरोना वायरस के 22982 एक्टिव केस मौजूद हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना से हो चुकी से 400 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 9318 हो गई है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 400 पहुंच गया है। राज्य में 1388 लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हुए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले मुंबई से आए हैं यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 हजार से ज्यादा हो गई है। मुंबई में पिछले तीन दिनों में कोरोना के 1,000 नए मामले सामने आए हैं।

Web Title: Interstate travel allowed for migrant workers, tourists, students stranded because of lockdown: Government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे