International Men's Day 2023: आज मनाया जा रहा है पुरुष दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

By अंजली चौहान | Published: November 19, 2023 08:13 AM2023-11-19T08:13:48+5:302023-11-19T08:15:13+5:30

हर साल इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया जाता है और यह दिन पुरुषों के योगदान के प्रति उनकी सराहना करने का है।

International Men's Day 2023 Men's Day is being celebrated today know the history and importance of this day | International Men's Day 2023: आज मनाया जा रहा है पुरुष दिवस, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्व

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

International Men's Day 2023: पुरुषों के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में पुरुषों द्वारा समाज, परिवारों और समुदायों में किए गए योगदान का जश्न मनाता है। यह लड़कों और पुरुषों के जीवन, उपलब्धियों और योगदान का जश्न मनाने का भी समय है।

विशेष रूप से देश, विवाह, परिवार, समुदाय, संघ और बच्चों की देखभाल से संबंधित। यह दिन हमारे जीवन पर पुरुषों के सकारात्मक प्रभाव को महत्व देने और करुणा और समझ को बढ़ावा देने वाले सामाजिक परिवर्तन पर जोर देने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

यह दिन पुरुषों के स्वास्थ्य, कल्याण और संभावित मुद्दों के बारे में बातचीत को प्रोत्साहित करते हुए उनकी उपलब्धियों को पहचानने और जश्न मनाने का एक शानदार अवसर है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस थीम

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2023 का विषय 'शून्य पुरुष आत्महत्या' है, जो पुरुषों और लड़कों को उनके मानसिक स्वास्थ्य का प्रबंधन करने में मदद करने के महत्व पर प्रकाश डालता है। नवंबर पुरुषों की आत्मा के लिए और एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण महीना है जिसमें पुरुष असुरक्षित हो सकते हैं।

क्या है इस दिन का इतिहास

त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के प्रोफेसर डॉक्टर जेरोम टीलुकसिंघ ने पहली बार 1999 में अपने पिता के जन्मदिन के सम्मान में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया था। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे इस दिन का उपयोग उन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए करें जो विशेष रूप से लड़कों और पुरुषों को प्रभावित करते हैं।

हालाँकि, थॉमस ओस्टर 1992 में अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस के संस्थापक थे। इसकी कल्पना एक साल पहले ही की गई थी। इसके महत्व के कारण, त्रिनिदाद और टोबैगो में वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय के इतिहास के प्रोफेसर डॉक्टर जेरोम टीलकसिंघ ने 1999 में इस दिन को पुनर्जीवित किया।

19 नवंबर 1989 को अपने पिता के जन्मदिन को मनाने के अलावा, डॉक्टर टीलकसिंह ने अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने का फैसला किया। उसी दिन त्रिनिदाद और टोबैगो फुटबॉल टीम के एकीकरण का जश्न मनाने के लिए, जिसने देश को फीफा विश्व कप के लिए अर्हता प्राप्त करने में सक्षम बनाया।

जानें महत्व 

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस पुरुषों द्वारा समाज में किए गए सकारात्मक योगदान का जश्न मनाने और उनकी भलाई के महत्व को उजागर करने का दिन है। यह पुरुषों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले मुद्दों को संबोधित करने, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और सकारात्मक पुरुष रोल मॉडल को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

यह दिन पुरुषों के सामने आने वाली चुनौतियों जैसे रूढ़िवादिता और सामाजिक अपेक्षाओं के बारे में खुली चर्चा को प्रोत्साहित करता है, साथ ही उनके समग्र स्वास्थ्य और खुशी में योगदान देने वाली सहायता प्रणालियों और पहलों की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस का उद्देश्य सभी के लिए एक अधिक समावेशी और समझदार दुनिया बनाना है।

Web Title: International Men's Day 2023 Men's Day is being celebrated today know the history and importance of this day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे