Cyclone Biparjoy: रिग में फंसे 50 कर्मियों को इंडियन कोस्टगार्ड ने सुरक्षित निकाला बाहर, रेस्क्यू का वीडियो आया सामने

By आजाद खान | Published: June 13, 2023 04:15 PM2023-06-13T16:15:42+5:302023-06-13T16:24:58+5:30

रेस्क्यू के इस वीडियो को इंडियन कोस्टगार्ड ने शेयर करते हुए लिखा है कि "रोंगटे खड़े कर देने वाले मिशन में @IndiaCoastGuard के शिप शूर और ALH Mk-III (CG 858) को गुजरात स्थित ओखा के जैक-अप रिग 'Key Singapore' से 50 कर्मियों को निकालने के लिए इस्तेमाल किया गया... सभी 50 क्रू सदस्य (26 क्रू सदस्य 12 जून को तथा 24 क्रू सदस्य आज) सुरक्षित रूप से निकाले गए...।"

Indian Coast Guard rescued 50 personnel trapped in the rig Cyclone Biparjoy video | Cyclone Biparjoy: रिग में फंसे 50 कर्मियों को इंडियन कोस्टगार्ड ने सुरक्षित निकाला बाहर, रेस्क्यू का वीडियो आया सामने

फोटो सोर्स: Twitter@Indian Coast Guard

Highlightsचक्रवात 'बिपरजॉय' के आने से पहले इंडियन कोस्टगार्ड ने एक बड़ा रेस्क्यू किया है। इस रेस्क्यू में एक रिग में फंसे 50 कर्मियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। इस घटना का एक वीडियो भी इंडियन कोस्टगार्ड द्वारा जारी किया गया है जिसमें रेस्क्यू को दिखाया गया है।

नई दिल्ली: भारतीय तटरक्षक यानी इंडियन कोस्टगार्ड (Indian Coast Guard) ने गुजरात के ओखा तट पर एक जैक-अप रिग से 50 कर्मियों को सुरक्षित बाहर निकाला है। ये कर्मी जैक-अप रिग 'की सिंगापुर'के लिए काम करते है और इसमें काम करने वाले सभी 50 कर्मियों को सुरक्षित आज बाहर निकाल लिया गया है और उन्हें सुरक्षित स्थान पर भेज दिया गया है। 

भारतीय तटरक्षक ने इस बचाव अभियान का एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें कर्मियों को बचाते हुए देखा जा सकता है। बता दें कि चक्रवात 'बिपरजॉय' काफी तेजी से भारत और पाकिस्तान की ओर आ रहा है और गुरुवार को इसके कच्छ और कराची में टकराने की संभावना जताई जा रही है। 

क्या दिखा वीडियो में

इस वीडियो में यह देखा गया है कि कैसे भारतीय तटरक्षक ALH Mk-III नामक हेलीकॉप्टर से इन कर्मियों की जान बचा रहे हैं और उनका रेसक्यू कर रहे है। जारी वीडियो में यह देखा गया है कि हेलीकॉप्टर चालु है और कुछ कर्मी उसमें सवार होने के लिए वहां आ रहे है। क्लिप में भारतीय तटरक्षक के जवान भी दिखाई दे रहे है। 

 भारतीय तटरक्षक ने क्या ट्वीट किया है

इस घटना का वीडियो ट्वीट करते हुए  भारतीय तटरक्षक ने लिखा है कि "रोंगटे खड़े कर देने वाले मिशन में @IndiaCoastGuard के शिप शूर और ALH Mk-III (CG 858) को गुजरात स्थित ओखा के जैक-अप रिग 'Key Singapore' से 50 कर्मियों को निकालने के लिए इस्तेमाल किया गया... सभी 50 क्रू सदस्य (26 क्रू सदस्य 12 जून को तथा 24 क्रू सदस्य आज) सुरक्षित रूप से निकाले गए...।"

क्या है पूरा मामला

बता दें कि भारतीय तटरक्षक द्वारा सोमवार को भी कुछ कर्मी को बाहर निकाले गए और आज भी कर्मियों को इस रिग से सुरक्षित बाहर निकाला गया है। जारी वीडियो में यह देखा गया है कि तेज रफ्तार हवा के के बीच एडवान्स्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) एम.के. 3 रिग में मौजूद है और वहां से कर्मियों को सुरक्षित बाहर निकाल रहा है। 

गौर करने वाले बात यह है कि चक्रवात 'बिपरजॉय'के आने से पहले पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने हालात का जायजा लिया और इससे निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने की बात कही है। ऐसे में जो लोग कम सुरक्षित जगहों पर थे उन्हें भी वहां से हटाकर सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है। 
 

Web Title: Indian Coast Guard rescued 50 personnel trapped in the rig Cyclone Biparjoy video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे