Indian Air Force Day: महिला जवानों ने आसमान में दिखाई ताकत, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 8, 2018 09:50 AM2018-10-08T09:50:50+5:302018-10-08T11:05:31+5:30

Indian Air Force Day celebrations: भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग-29 के उन्नयन से उसकी मारक और युद्धक क्षमताओं में हुई वृद्धि से लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही सेना को बड़ी राहत मिली है।

Indian Air Force Day celebrations: Indian Air Force celebrating all over India | Indian Air Force Day: महिला जवानों ने आसमान में दिखाई ताकत, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी बधाई

गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना स्टेशन पर मनाया गया वायुसेना दिवस का जश्न

भारतीय वायुसेना के जवान देशभर में सोमवार (8 अक्टूबर) को भारतीय वायुसेना दिसव मना रहे हैं। जालंधर से लेकर गाजियाबाद तक, देहरादून से लेकर चेन्नई तक वायुसेना स्टेशनों में आज वायुसेना दिवस पर वायुसेना के जवान करतब दिखाकर अपने दिन का जश्न मना रहे हैं।

भारतीय वायुसेना दिवस, भारत में वायुसेना की स्‍थापना के दिन मनाया जाता है। भारतीय वायुसेना की स्‍थापना 8 अस्क्टू‍बर 1932 को हुई थी। आज वायुसेना अपना 86वां स्‍थापना दिवस मना रही है।

इस अवसर पर भारतीय वायुसेना को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई दी। उन्होंने सेना के वीर जवानों को उनके इस जश्न की बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वायुसेना को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें आपनी वायुसेना पर गर्व है। उन्होंने कहा, भारत के वायु योद्धाओं को सल्यूट। आज के दिन हम उनको और उनके परिवार को भी बधाई देते हैं। जबकि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अपने ट्वीटर हैंडल से वायुसेना को बधाई दी।






इस क्रम में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के हिंडन ‌‌स्थित वायुसेना स्टेशन पर महिला जवानों ने भी करतब दिखाए। उल्लेखनीय है कि इन दिनों भारतीय वायुसेना कई अन्य वजहों से लगातार चर्चे में है। राफेल विमानों की खरीदारी से लेकर रूस से एस-400 मिसाइलों की खरीदारी आद‌ि मामलों के लेकर देश की आम जनता भी वायुसेना को लेकर संवेदनशील हो गई है।

वायु सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा राफेल: एयर मार्शल नाम्बियार

पूर्वी वायु सेना कमान प्रमुख एयर मार्शल आर नाम्बियर ने शनिवार को कहा कि राफेल लड़ाकू विमान वायु सेना के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

पूर्वी वायु सेना कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ ने बताया कि पश्चिम बंगाल की कुछ इकाइयों को छोड़कर पूर्वी कमान की अन्य वायु सेना इकाइयों को राफेल सहित चिनूक और अपाचे हमलावर हेलीकॉप्टर मिलेंगे। 

नाम्बियार ने वायु सेना के एक कार्यक्रम से इतर यहां कहा कि राफेल एक बेहतरीन लड़ाकू विमान है। दो सप्ताह पहले मुझे फ्रांस में इसे उड़ाने का मौका मिला था। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि यह एक बहुत अच्छा विमान है, उच्च क्षमता वाला है। इस क्षेत्र में इसकी मौजूदगी से हमें काफी मजबूती मिलेगी। 

ऐसे में वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना ने जमकर करतब दिखा रही है।



वायुसेना दिवस : उन्नयन के साथ बढ़ी मिग-29 की मारक एवं अन्य युद्धक क्षमताएं

भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान मिग-29 के उन्नयन से उसकी मारक और युद्धक क्षमताओं में हुई वृद्धि से लड़ाकू विमानों की कमी से जूझ रही सेना को बड़ी राहत मिली है।

जालंधर के आदमपुर वायुसेना स्टेशन पर तैनात फ्लाइट लेफ्टिनेंट करन कोहली का कहना है कि रूसी मूल का यह लड़ाकू विमान अब हवा में ईंधन भरने में सक्षम है, वह अत्याधुनिक मिसाइलों से युक्त है और कई दिशाओं में हमले कर सकता है।

अपने पुराने संस्करण में भी इस लड़ाकू विमान ने कुछ कम कमाल नहीं किए हैं। इसी विमान ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान के ऊपर भारतीय वायुसेना की सर्वोच्चता कायम की थी।

उन्नयन के बाद मिग-29 ने पिछले सप्ताह आदमपुर वायुसेना स्टेशन पर अपनी मारक क्षमताओं का प्रदर्शन किया था। देश में सोमवार को वायुसेना दिवस मनाया जाना है।

चीन और पाकिस्तान से निपटने के लिए भारत के पास है ये हथ‌ियार 

चीन और पाकिस्तन के साथ एक-साथ युद्ध छिड़ने की स्थिति की आशंका के सवाल पर पहचान गुप्त रखने का अनुरोध करते हुए एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मिग-29 के पुराने लीगसी संस्करण के मुकाबले उन्नयन के बाद लड़ाकू विमान मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम हैं। इन विमानों को 1980 के दशक की शुरूआत में आपात स्थिति के दौरान खरीदा गया था।’’ 

कोहली ने बताया कि उन्नत मिग-29 में मल्टी फंक्शनल डिस्प्ले (एमएफडी) स्क्रीन भी लगी हुई है।

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ ने 12 सितंबर को कहा था कि बल के पास लड़ाकू विमानों की कमी है। धनोआ ने कहा था कि वायुसेना के पास फिलहाल 31 लड़ाकू विमानों का बेड़ा है जबकि 42 विमानों की स्वीकृति है।

उन्होंने कहा था, ‘‘यदि हमारे पास 42 विमानों को बेडा हो, तब भी हमारे दोनों क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के कुल विमानों के मुकाबले यह संख्या कम होगी।’’ 

पाकिस्तान से करीब 100 किलोमीटर और चीन से करीब 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सामरिक रूप से महत्वपूर्ण आमदपुर वायुसेना स्टेशन पर अब मिग-29 तैनात हैं।

भारतीय वायुसेना के पास लड़ाकू विमान मिग-29 के तीन बेड़े हैं जिनमें से दो आदमपुर वायुसेना स्टेशन पर तैनात हैं। एक बेड़े में 16-18 विमान होते हैं।

कोहली ने कहा कि वायुसेना के पास अब ऐसा लड़ाकू विमान है जो काफी लचीला है और किसी भी स्थिति में उड़ान भर सकता है। ऐसे में वायुसेना के पायलट आसानी से अपनी स्थिति बदलकर दुश्मनों पर हमला कर सकते हैं।

उन्नयन के बाद मिग-29 ऊर्ध्वाधर स्थिति में और महज पांच मिनट के भीतर उड़ान भरकर दुश्मन के विमानों को मार गिराने में सक्षम हो गया है।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Indian Air Force Day celebrations: Indian Air Force celebrating all over India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे