आज SCO-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मेजबानी करेगा भारत, PAK और चीन के शामिल होने की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: March 29, 2023 09:56 AM2023-03-29T09:56:08+5:302023-03-29T09:58:50+5:30

एससीओ शिखर सम्मेलन इस गर्मी में गोवा में होने वाला है, भारत इसके लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। विशेष रूप से, अगली महत्वपूर्ण एससीओ बैठक 27-29 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली रक्षा मंत्रियों की बैठक होगी।

India to host SCO National Security Advisors meeting today Pakistan China likely to join virtually | आज SCO-राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक की मेजबानी करेगा भारत, PAK और चीन के शामिल होने की संभावना

(फोटो क्रेडिट- ANI)

Highlightsशंघाई सहयोग संगठन 2001 में स्थापित एक अंतर-सरकारी संगठन है और इसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं।2022 में भारत ने 2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता ग्रहण की।एससीओ के आठ सदस्य देश दुनिया की कुल आबादी का लगभग 42 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 25 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।

नई दिल्ली: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में भारत बुधवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) और शीर्ष अधिकारियों की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। पाकिस्तान और चीन के एससीओ-एनएसए की बैठक में वर्चुअली शामिल होने की संभावना है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल बैठक में उद्घाटन भाषण देंगे।

शंघाई सहयोग संगठन 2001 में स्थापित एक अंतर-सरकारी संगठन है और इसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं अर्थात् भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान। 2022 में भारत ने 2023 के लिए शंघाई सहयोग संगठन की अध्यक्षता ग्रहण की। 

रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने एएनआई को बताया कि रूसी सुरक्षा परिषद के एक बयान के अनुसार, रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव बुधवार को नई दिल्ली में एससीओ सदस्य देशों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे। 

भारत 9 जून 2017 को एससीओ का पूर्ण सदस्य बन गया। अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया जैसे चार पर्यवेक्षक राज्य हैं और छह संवाद सहयोगी आर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की हैं।

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) एक प्रमुख क्षेत्रीय महाशक्ति है जिसे दो दशक पहले अपने सदस्य देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। एससीओ के आठ सदस्य देश दुनिया की कुल आबादी का लगभग 42 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 25 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।

इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान ने काशी में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक में भी भाग लिया था। कजाकिस्तान के संस्कृति और खेल उप मंत्री येर्ज़ान येर्किनबायेव, चीन के संस्कृति और पर्यटन उप मंत्री लू यिंग चुआन, किर्गिस्तान के संस्कृति, सूचना, खेल और युवा नीति उप मंत्री समत बेक्तुरोविच शतमानोव और उज़्बेकिस्तान के संस्कृति और पर्यटन के पहले उप मंत्री आज़मोव उलुगबेक एक्समातोविच व्यक्तिगत रूप से काशी में आयोजित एससीओ पर्यटन प्रशासन के प्रमुखों की बैठक में शामिल हुए।

एससीओ शिखर सम्मेलन इस गर्मी में गोवा में होने वाला है, भारत इसके लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। विशेष रूप से, अगली महत्वपूर्ण एससीओ बैठक 27-29 अप्रैल को दिल्ली में होने वाली रक्षा मंत्रियों की बैठक होगी।

Web Title: India to host SCO National Security Advisors meeting today Pakistan China likely to join virtually

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे