India China Ladakh Border News: अमिताभ, सलमान, अजय, अक्षय ने शहीद हुए भारतीय सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि दी

By विनीत कुमार | Published: June 17, 2020 01:12 PM2020-06-17T13:12:22+5:302020-06-17T22:04:39+5:30

India China Ladakh Border News LIVE Updates 17 June | India China Ladakh Border News: अमिताभ, सलमान, अजय, अक्षय ने शहीद हुए भारतीय सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि दी

भारत और चीन के बीच जारी तनातनी पर हर अपडेट लाइव (फाइल फोटो)

India China Ladakh Border News LIVE: लद्दाख के गलवान घाटी में भारत और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और गहरा गया है। भारत में कल से लेकर आज भी लगातार बैठकें हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खुद हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इस बीच चीन की ओर से लगातार ये आरोप लगाया जा रहा है कि भारतीय सेना ने सीमा का उल्लंघन किया, जिसके बाद मामला गंभीर हो गया था। बता दें कि पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए। इसमें घटना में चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिकों के हताहत होने की खबर है। हालांकि चीन ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।

LIVE

Get Latest Updates

09:55 PM

महानायक अमिताभ बच्चन, सुपर स्टार सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, अनुष्का शर्मा और अन्य बॉलीवुड हस्तियों ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सैन्यकर्मियों के शहीद होने पर गहरा दुख व्यक्त किया है। गौरतलब है कि सोमवार रात पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए। पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में सबसे बड़ी सैन्य झड़प के कारण क्षेत्र में सीमा पर पहले से जारी गतिरोध और भड़क गया है। सलमान ने ट्वीट किया कि वह सैनिकों की शहादत से दुखी हैं और उनकी कुर्बानी ज़ाया नहीं जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि वह उनके परिवारों के दर्द में शामिल हैं। अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर कवि प्रदीप द्वारा रचित “ऐ मेरे वतन के लोगों” पंक्तियां लिखकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, “ज़रा आंख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी, ज़रा याद करो कुर्बानी...’ उन्होंने देश की रक्षा और हमें सुरक्षित रखने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। भारतीय सेना के अधिकारियों और जवानों को नमन! जय हिंद।” अक्षय ने सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि यह क्षति भयावह है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, "गलवान घाटी में हमारे बहादुरों की शहादत से बहुत दुखी हूं। राष्ट्र के प्रति उनकी अमूल्य सेवा के लिए हम हमेशा उनके ऋणी रहेंगे। उनके परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है।” देवगन ने कहा कि वह "भारत की सीमा और सम्मान" की खातिर अपने प्राण न्यौछावर करने वाले हर सैनिक को सलाम करते हैं। " उन्होंने कहा, " जय जवान, जय भारत। शहीदों की आत्मा को शांति मिले। मेरी संवेदनाएं आपके परिवारों के साथ हैं।" अनुष्का ने कहा कि एक "सैनिक की बेटी" के होने के नाते सेना के किसी अधिकारी की मौत से हमेशा गहरा और व्यक्तिगत आघात महसूस करती हूं। उन्होंने लिखा,"उनके जीवन के बलिदान और उनके परिवारों की कुर्बानी हमेशा याद की जाएगी। मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती हूं। ईश्वर इन बहादुर शोक संतप्त परिवारों को शक्ति दे।” अभिनेता ऋतिक रोशन ने सैनिकों की शहादत और लद्दाख में अशांति को "तकलीफदेह" बताया। वरूण धवन ने कहा कि सैनिकों की मौत होने से उन्हें काफी "दुख" हुआ। उन्होंने कहा, " हम हमेशा हमारे वीर सैनिकों के बलिदान के ऋणी रहेंगे। जय हिंद।" तापसी पन्नु ने कहा कि हर एक सैनिक की शहादत ऐसा नुकसान है जिसे कोई भी नहीं भर सकता है। फरहान अख्तर ने शहीदों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और कहा कि वह "हमारी सरहदों की रक्षा करने के दौरान शहीदों की हिम्मत और बलिदान को" सलाम करते हैं।

09:53 PM

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ झड़प के दौरान शहीद हो गये सिपाही गुरबिंदर सिंह (22) के परिवार ने इस साल के आखिर में उनकी शादी की योजना बनायी थी। पिछले साल उनकी सगाई हुई थी और उनका परिवार उनके छुट्टी पर घर आने का इंतजार कर रहा था। लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था। अधिकारियों के अनुसार, गुरबिंदर सिंह पंजाब के उन चार सैनिकों में शामिल थे जो सोमवार रात को चीनी सेना के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए थे। नायब सूबेदार सतनाम सिंह (42) भी पंजाब के चार शहीद सैनिकों में एक थे और वह पंजाब के गुरदासपुर के निवासी थे। उनके रिश्तेदारों का कहना है कि उन्हें उनके बलिदान पर गर्व है। अन्य दो शहीद नायब सूबेदार मनदीप सिंह (पटियाला) और सिपाही गुरतेज सिंह (मनसा) के थे। मनदीप सिंह पटियाला के राजपुरा तहसील के सील गांव के निवासी थे जबकि गुरतेज सिंह मनसा जिले के बुधलाधा तहसील के डोगरा गांव के रहने वाले थे। गुरबिंदर संगरूर के सुनाम उपखंड के तोलावल गांव के निवासी थे। बुधवार सुबह उनके परिवार को उनके शहीद हो जाने की खबर मिली।

09:53 PM

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने लद्दाख में चीनी सेना के साथ हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए राज्य के चार सैनिकों के परिजनों को अनुग्रह राशि और नौकरी देने की बुधवार को घोषणा की। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ सोमवार की रात हुई झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे। सिंह ने शहीद सैनिकों नायब सूबेदार सतनाम सिंह (गुरदासपुर), नायब सूबेदार मंदीप सिंह (पटियाला), सिपाही गुरबिंदर सिंह (संगरूर) और सिपाही गुरतेज सिंह (मनसा) के परिजनों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कैबिनेट मंत्री राज्य सरकार की ओर से इन बहादुर शहीद जवानों के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

09:29 PM

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद का फिलहाल द्विपक्षीय व्यापार संबंधों पर असर नहीं पड़ेगा। विशेषज्ञों ने यह कहा। हालांकि विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि अगर स्थिति आगे और बिगड़ती है, तब इसका असर द्विपक्षीय व्यापार रिश्तों पर पड़ सकता है। भारतीय निर्यात संगठनों का महासंघ (फियो) के अध्यक्ष एस के सर्राफ ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि सीमा पर दोनों देशों के बीच मौजूदा तनाव को लेकर द्विपक्षीय व्यापार रिश्तों पर फिलहाल असर पड़ेगा।’’ उन्होंने कहा कि दोनों देशों की कंपनियों के लिये एक-दूसरे के बाजारों में व्यापक मौके हैं। लुधियाना के हैंड टूल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष चंद्र रलहान ने कहा कि भारतीय निर्यातकों के लिये चीन बड़ा बाजार है और बढ़ते व्यापार घाटा को कम करने के लिये पड़ोसी देश को निर्यात बढ़ाने के उपायों पर गौर करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘चीन से आयात पर किसी भी तरह की पाबंदी हमारे निर्यात को प्रभावित कर सकता है। लेकिन अगर तनाव बढ़ता है तो निश्चित रूप से इसका द्विपक्षीय व्यापार संबंधों पर असर पड़ेगा।’’ कपड़ा निर्यात संवर्धन परिषद (एईपीसी) के चेयरमैन ए शक्तिवेल ने भी कहा कि अगरे दोनों देश जल्दी ही मसले का समाधान नहीं कर पाये, तब व्यापार पर असर पड़ सकता हैं।’’

09:06 PM

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में ऊंचाई वाले इलाके में एक संकीर्ण पहाड़ी रास्ते पर चीनी सेना द्वारा निगरानी चौकी स्थापित किए जाने की वजह से भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुयी थी। इसमें 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। चीन ने समझौते का उल्लंघन कर वह चौकी बनायी थी। सूत्रों ने बताया कि दिवंगत कर्नल बी संतोष बाबू के नेतृत्व में भारतीय सैनिकों ने गलवान नदी के दक्षिणी तट पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय क्षेत्र में चौकी बनाने पर कड़ी आपत्ति जताई और सोमवार शाम को उसे हटाने का प्रयास किया। इसके बाद दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुयी जो पिछले पांच दशक में सबसे बड़े सैन्य टकराव था। शिविर में मौजूद चीनी जवानों के एक छोटे समूह ने भारतीय गश्ती दल की आपत्तियों पर नाराजगी व्यक्त की लेकिन जल्द ही वे चीनी क्षेत्र में लौट गए। बाद में वे अधिक सैनिकों के साथ लौटे। और वे पत्थरों, कील लगे डंडों, लोहे की छड़ों जैसे घातक हथियारों से लैस होकर लौटे तथा भारतीय सैनिकों से भिड़ गए। घटना की जानकारी रखने वालों के अनुसार भारत की ओर से भी अतिरिक्त सैनिक पहुंच गए और वे अस्थायी ढांचे को हटाने का प्रयास कर रहे थे।

09:05 PM

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने बुधवार को कहा कि चीन के साथ हिंसक झड़प मामले में उनकी सरकार और लोग केन्द्र सरकार के साथ खड़े हैं। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ सोमवार की रात हुई झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे। राव ने कहा कि देश की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाना चाहिए और पूरे देश को इस मुद्दे पर एकजुट होना चाहिए। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सीमा पर भारत-चीन झड़प के बारे में उल्लेख किया। राव ने कहा कि चाहे वह चीन हो या कोई अन्य देश, अगर वह भारत की संप्रभुता में दखल देता है, तो उसका माकूल जवाब दिया जाना चाहिए। विज्ञप्ति में उनके हवाले से कहा गया है, ‘‘किसी को भी सुरक्षा मामलों का राजनीतिकरण करने की कोई जरूरत नहीं है।’’ इस बीच तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद एन उत्तम कुमार रेड्डी यहां से लगभग 136 किलोमीटर दूर सूर्यापेट में सेना के शहीद अधिकारी बी संतोष बाबू के परिवार से मिलने गये और पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा लिखित एक शोक पत्र उन्हें सौंपा। कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि रेड्डी और कांग्रेस के अन्य नेता बृहस्पतिवार को सूर्यापेट में संतोष बाबू के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे।

08:53 PM

कांग्रेस की युवा इकाई के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने लद्दाख में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत को लेकर बुधवार को यहां चीनी दूतावास के निकट प्रदर्शन किया, हालांकि कुछ देर बाद ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। भारतीय युवा कांग्रेस के प्रभारी कृष्णा अल्लावरू के मुताबिक, संगठन के लोग शहीदों को श्रद्धांजलि देने के मकसद से चीनी दूतावास के बाहर मोमबत्ती जलाने आए थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हिंदुस्तान के जवान शहीद हुए हैं। हम उन्हें श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से चीनी दूतावास के बाहर मोमबत्ती जलाने आए थे। हमारा मकसद चीन को संदेश देना था कि वह अपनी हरकतों से बाज आ जाए। साथ ही हम प्रधानमंत्री एवं रक्षा मंत्री को सावधान करना चाहते थे कि शहीदों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए और हमारी एक इंच जमीन भी चीन के कब्जे में नहीं जानी चाहिए।’’

08:42 PM

लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद बुधवार को गुजरात में लोग चीन के खिलाफ सड़कों पर उतर आए। इस दौरान उन्होंने चीन-निर्मित इलैक्ट्रॉनिक सामान तोड़कर चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने का आह्वान किया। अमहदाबाद, वडोदरा और सूरत में लोगों ने विरोध प्रदर्शन करते हुए चीन का झंडा और राष्ट्रपति शी चिनफिंग की तस्वीरें जलाईं। प्रदर्शनकारियों ने मोदी सरकार से आग्रह किया कि वह सुनिश्चित करे कि गलवान घाटी में सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी। सूरत में एक आवासीय सोसाइटी के निवासियों ने मिलकर चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने पड़ोसी देश के खिलाफ रोष प्रकट करने के लिये पत्रकारों के सामने चीन में निर्मित एलसीडी टीवी भी तोड़ा। सूरत शहर के वरछा इलाके में पंचरत्न गार्डन सोसाइटी के बाहर एक नोटिस चिपका हुआ है, जिसपर लिखा है- ''आज से हम चीन में निर्मित सभी उत्पादों का बहिष्कार करते हैं।'' सोसाइटी के एक निवासी गोपाल शर्मा ने कहा, ''अब चीन को सबक सिखाने का वक्त आ गया है। हम सभी ने आज से चीन का कोई भी उत्पाद इस्तेमाल नहीं करने का फैसला लिया है। हम सभी देशवासियों से भी ऐसा ही करने की अपील करते हैं।''

08:24 PM

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में सेना के शहीद नायक दीपक सिंह :30: ने अपनी दादी से आखिरी बार फोन पर कहा था कि लॉकडाउन समाप्त होने पर वह छुट्टी लेकर घर आयेंगे । मध्यप्रदेश के रीवा जिले के मनगवां थानांतर्गत फरेंदा गांव के रहने वाले शहीद नायक दीपक की करीब छह महीने पहले शादी हुई थी। फरेंदा गांव रीवा जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर है। शहीद की दादी फूल कुमारी ने बुधवार को 'भाषा' को बताया, ''दीपक से कुछ दिन पहले ही आखिरी बार फोन पर मेरी बात हुई थी। तब उसने मुझसे कहा था कि लॉकडाउन जब खत्म होगा तो वह छुट्टी में घर आयेगा। लेकिन लॉकडाउन के खत्म होने पर उसके शहीद होने की खबर आई है। पूरा परिवार दुखी है।'' फूल कुमारी ने बताया कि दीपक की 30 नबम्बर 2019 को शादी हुई थी। पत्नी रेखा सिंह नवोदय स्कूल सिरमौर में पदस्थ है।

08:23 PM

रूस ने बुधवार को कहा कि वह पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प से चिंतित है लेकिन उसका मानना है कि उसके दोनों करीबी सहयोगी खुद ही टकराव की स्थिति को सुलझा सकते हैं। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार की रात भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे। रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हम निश्चित रूप से बहुत ध्यान से देख रहे हैं कि चीनी-भारतीय सीमा पर क्या हो रहा है। हमारा मानना है कि यह बहुत ही चिंताजनक रिपोर्ट है।’’ रूसी समाचार एजेंसी तास ने पेसकोव के हवाले से बताया, ‘‘लेकिन हमारा मानना है कि दोनों देश भविष्य में इस तरह की स्थिति को टालने के लिए आवश्यक कदम उठाने में सक्षम हैं।’’ प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत रूस के करीबी सहयोगी हैं और ‘‘पारस्परिक सम्मान के आधार पर बने (रूस के साथ) बहुत करीबी संबंध हैं।’’

08:08 PM

जम्मू-कश्मीर कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि समूचा देश चीन और दूसरे दुश्मन पड़ोसियों के खतरे से निपटने के लिए सशस्त्र बलों और सरकार के साथ खड़ा है। कांग्रेस प्रवक्ता रवींद्र शर्मा ने पूर्वी लद्दाख के गलवान में सोमवार रात को चीनी सेना के साथ झड़प में 20 सैनिकों के शहीद होने पर हैरानी जाहिर की। उन्होंने बताया कि राष्ट्र सैनिकों की बहादुरी और हर कीमत पर देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने की उनकी निष्ठा और समर्पण को सलाम करता है। उन्होंने कहा, " देश चीन और दूसरे अन्य दुश्मन पड़ोसियों की बदनियती और दुस्साहस से निपटने के लिए मजबूती से सशस्त्र बलों और सरकार के साथ खड़ा है।" प्रवक्ता ने कहा, " राष्ट्र उनका और उनके परिवारों का हमेशा ऋणी रहेगा।" पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार को भारतीय सैनिकों की चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प हुई थी जिसमें एक कर्नल समेत 20 कर्मी शहीद हो गए थे।

07:33 PM

पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच झड़प के मद्देनजर चीन के साथ लगी करीब 3,500 किलोमीटर की सीमा पर भारतीय थल सेना और वायु सेना के अग्रिम मोर्चे पर स्थित ठिकानों को बुधवार को हाई अलर्ट कर दिया गया । आधिकारिक सूत्रों ने इस बारे में जानकारी दी है । गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए । भारतीय नौसेना को हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी सतर्कता बढ़ा देने को कहा गया है, जहां चीनी नौसेना की नियमित तौर पर गतिविधियां होती हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उच्च स्तरीय बैठक के बाद तीनों बलों के लिए अलर्ट का स्तर बढ़ाने का निर्णय किया गया। उन्होंने बताया कि अरूणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास अग्रिम मोर्चे पर तैनात सभी ठिकानों और टुकड़ियों के लिए सेना पहले ही अतिरिक्त जवानों को भेज चुकी है । भारतीय वायु सेना ने भी अग्रिम मोर्चे वाले अपने सभी ठिकानों अलर्ट बढ़ाते हुए एलएसी पर नजर रखने को कहा है । सूत्रों ने बताया कि चीनी नौसेना को कड़ा संदेश देने के लिए भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी तैनाती बढ़ा रही है ।

07:13 PM

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में ऊंचाई वाले इलाके में एक संकीर्ण पहाड़ी रास्ते पर चीनी सेना द्वारा निगरानी चौकी स्थापित किए जाने की वजह से भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुयी। इसमें 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गए। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। चीन ने समझौते का उल्लंघन कर वह चौकी बनायी थी। सूत्रों ने बताया कि दिवंगत कर्नल बी संतोष बाबू के नेतृत्व में भारतीय सैनिकों ने गलवान नदी के दक्षिणी तट पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय क्षेत्र में चौकी बनाने पर कड़ी आपत्ति जताई और सोमवार शाम को उसे हटाने का प्रयास किया। इसके बाद दोनों सेनाओं के बीच झड़प हुयी जो पिछले पांच दशक में सबसे बड़े सैन्य टकराव था। शिविर में मौजूद चीनी जवानों के एक छोटे समूह ने भारतीय गश्ती दल की आपत्तियों पर नाराजगी व्यक्त की लेकिन जल्द ही वे चीनी क्षेत्र में लौट गए। बाद में वे अधिक सैनिकों के साथ लौटे। और वे पत्थरों, कील लगे डंडों, लोहे की छड़ों जैसे घातक हथियारों से लैस होकर लौटे तथा भारतीय सैनिकों से भिड़ गए। घटना की जानकारी रखने वालों के अनुसार भारत की ओर से भी अतिरिक्त सैनिक पहुंच गए और वे अस्थायी ढांचे को हटाने का प्रयास कर रहे थे। उन्होंने बताया कि चीनी सैनिकों ने भारतीयों जवानों पर बर्बरता से हमला किया और यह झड़प कई घंटों तक चली।

07:13 PM

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बात की और दोनों नेताओं ने तनावपूर्ण स्थिति को यथासंभव जल्द से जल्द शांत करने और दोनों देशों के बीच हुए समझौते के अनुरूप सीमावर्ती क्षेत्र में अमन-चैन बनाये रखने पर सहमति जताई। यहां एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों में 20 भारतीय जवानों के मारे जाने के बाद दोनों मंत्रियों की टेलीफोन पर बातचीत हुई है। इसे पिछले पांच दशक में दोनों देशों के बीच सबसे बड़ी सैन्य झड़प बताया जा रहा है। नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टेलीफोन बातचीत में जयशंकर ने वांग से हिंसक झड़पों पर कड़े से कड़े शब्दों में भारत का विरोध जाहिर किया और कहा कि अभूतपूर्व घटनाक्रम के द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर प्रभाव होंगे। उन्होंने चीनी पक्ष से उसकी गतिविधियों का पुनर्मूल्यांकन कर सुधारात्मक कदम उठाने को कहा। जयशंकर ने वांग से कहा, ‘‘चीनी पक्ष ने पूर्व नियोजित और योजनाबद्ध तरीके से कार्रवाई की जो हिंसा और जवानों के हताहत होने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार थी। इनमें यथास्थिति को नहीं बदलने के हमारे सभी समझौतों का उल्लंघन करते हुए जमीन पर तथ्यों को बदलने की मंशा नजर आती है।’’

06:52 PM

लद्दाख में चीन के सैनिकों के साथ भारतीय सैनिकों की हुई हिंसक झड़प के मुद्दे पर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा है कि इस मुद्दे पर वह केंद्र के साथ एकजुट खड़े हैं। इस झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बुलायी गयी मुख्यमंत्रियों की बैठक में पलानीस्वामी ने कहा, 'सीमा पर कुछ दुखद गतिविधि हुयी है। इस घड़ी में हम आपके साथ एकजुट खड़े हैं।' कोरोना वायरस संकट पर चर्चा के लिये वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आहूत इस बैठक के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन अगर उकसाया जाता है तो उचित जवाब देने में सक्षम है । प्रधानमंत्री ने कहा, '‘हमारे लिये देश की एकता एवं अखंडता सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।'’ पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में सोमवार की शाम भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे। इनमें एक कर्नल भी शामिल हैं।

06:49 PM

भारतीय सेना और चीन की सेना के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में संघर्ष के बाद शहर के आयातकों ने चीन से आयात किए जाने वाले सामान को फिलहाल रोक दिया है। गलवान घाटी संघर्ष में 20 सैनिक शहीद हो गए हैं जिसके बाद देश में चीन के प्रति गुस्सा और चीनी सामान के बहिष्कार का रुख देखा जा रहा है। कलकत्ता सीमाशुल्क हाउस एजेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुजीत चक्रवर्ती ने कहा कि खिलौनों से लेकर लाइट वगैरह समेत कई रोजमर्रा के उपभोक्ता सामानों का आयात चीन से किया जाता है। लॉकडाउन की वजह से चीन के साथ साझा व्यापार पहले ही 30 से 40 प्रतिशत गिर गया था। अब इस संघर्ष की वजह से आयातकों ने अपने ऑर्डर रोक दिए हैं। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि निर्यातकों ने भी अपनी चिंता जतायी है। इंजीनियरिंग निर्यात संवर्द्धन परिषद (ईईपीसी) के चेयरमैन रवि सहगल ने कहा कि इससे (संघर्ष से) चीन को इंजीनियरिंग सामान के निर्यात में भी अस्थायी बाधा आ सकती है क्यों कि आयातक और निर्यातक कारोबार में राजनीति नहीं मिलाते।

06:49 PM

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी को दिए गए कठोर संदेश में बुधवार को कहा कि गलवान घाटी में हुई अप्रत्याशित घटना का द्विपक्षीय संबंधों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने चीन से स्थिति में सुधार करने वाले कदम उठाने को कहा है। जयशंकर और वांग की टेलीफोन पर बातचीत हुई। यह बातचीत दोनों देशों की सेनाओं के बीच सोमवार रात को हुए हिंसक संघर्ष के बाद हुई जिसमें एक कर्नल सहित 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गये। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘15 जून को गलवान घाटी में हुए हिंसक संघर्ष को लेकर विदेश मंत्री ने भारत सरकार के विरोध को कड़े शब्दों में व्यक्त किया है।’’ उसने कहा कि जयशंकर ने छह जून को दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के बीच बैठक में बनी सहमति का उल्लेख किया जिसके अनुसार वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव को कम करने के लिए काम किया जाएगा। जयशंकर ने कहा कि स्थिति में सुधार हो ही रहा था कि चीनी पक्ष ने एलएसी के भारतीय इलाके की ओर एक ढांचा खड़ा करने का प्रयास किया। विदेश मंत्रालय ने वार्ता का ब्योरा देते हुए कहा, ‘‘विदेश मंत्री ने रेखांकित किया कि पहले कभी नहीं हुए इस घटनाक्रम का द्विपक्षीय संबंधों पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। समय की मांग है कि चीनी पक्ष अपनी कार्रवाई की समीक्षा करे और (स्थिति में) सुधार के लिए कदम उठाये। ’’

06:23 PM

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों में शामिल छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के गणेश राम कुंजाम के परिजनों ने कहा है कि सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए। कांकेर जिले का छोटा सा गांव गिधाली आज गमगीन है। गांव के बेटे गणेश (27 वर्ष) ने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है। गणेश के पिता इतवारू राम कुंजाम सदमे में हैं। वह बात करने की स्थिति में नहीं थे। इतवारू छोटे किसान हैं। उनका परिवार आजीविका के लिए खेती किसानी पर निर्भर है। गणेश के चाचा तिहारू राम अपने भतीजे को याद करते हुए बताते हैं मंगलवार को उनके पास कश्मीर से एक फोन आया जिससे गणेश के शहीद होने की जानकारी मिली। फोन करने वाले गणेश के एक वरिष्ठ अधिकारी थे। तिहारू ने बताया कि अधिकारी ने उन्हें टेलीविजन देखने के लिए भी कहा। जब उन्होंने समाचार चैनल देखा तब वहां केवल तीन शहीद सैनिकों का नाम दिखाया जा रहा था। उनमें गणेश का नाम नहीं था।

06:22 PM

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर हिंसक गतिरोध के दौरान झारखंड के जवान गणेश हांसदा के शहीद होने पर दुःख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक ट्वीट में कहा कि जब-जब देश की सीमा और संप्रभुता पर हमला हुआ है झारखंडी सपूतों ने अपने प्राणों की आहुति दे उसकी रक्षा की है। उन्होंने कहा कि कल भी झारखण्डी वीर कुंदन ओझा के शहीद होने की खबर आई थी। शहीद जवान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की संप्रभुता की रक्षा में वीर झारखंडी सपूतों का बलिदान सदियों तक याद रखा जाएगा।

06:03 PM

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भारत—चीन सीमा पर गलवान घाटी में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए बुधवार को कहा कि चीन ने हमारे निहत्थे सैनिकों पर धोखे से आक्रमण कर एक बार फिर से 1962 की तरह छलावा किया है । रावत ने यहां संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, ' एक बार फिर चीन ने छलावा किया है, विश्वासघात किया है । नियमित शांति वार्ता चल रही थी । इस दौरान हमारे सैनिकों पर हमला किया गया । एक प्रकार से चीन ने फिर से 1962 को दोहराने का काम किया है ।' उन्होंने कहा कि हमारे सैनिकों ने लेकिन चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया, उससे चीन को समझ में आ जाना चाहिए कि भारत की सेना किसी का भी सामना कर सकती है। उन्होंने कहा, ' वह 1962 था, यह 2020 का भारत है । हमारी सेना किसी का भी मुकाबला कर सकती है ,अब चीन की यह गलतफहमी दूर हो जानी चाहिए।'

06:00 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ झड़प में शहीद हुए राज्य के दो जवानों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपए मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की बुधवार को घोषणा की। पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के राजेश ओरांग और अलीपुरद्वार जिले के बिपुल रॉय सोमवार रात हुई हिंसक झड़प में शहीद हुए 20 भारतीय सैनिकों में शामिल हैं। बनर्जी ने ट्वीट किया, ''गलवान घाटी में शहीद हुए वीर जवानों के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं। ’' मुख्यमंत्री ने कहा, ''देश के लिये उनके सर्वोच्च बलिदान या शोकाकुल परिवार को हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जा सकती । मुश्किल की इस घड़ी में हम हमने धरती पुत्रों के साथ खड़े हैं। हमने शहीदों के परिवार को पांच-पांच लाख रुपये और एक सदस्य को पश्चिम बंगाल सरकार में नौकरी देने का फैसला किया है।''

05:58 PM

महाराष्ट्र सरकार ने चीन की तीन कंपनियों सहित विभिन्न देशों की 12 कंपनियों के साथ कुल 16,000 करोड़ रुपये के निवेश के सहमति-ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये हैं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार तीनों चीनी कंपनियों ने कुल मिलाकर 5,000 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव किया है। ये समझौते भारत और चीन के सैनिकों के बीच लेद्दाख में गलवान घाटी में हिंसक झड़प होने के कुछ ही घंटे पहले सोमवार को ‘‘मेग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0’’ सम्मेलन में हुए।सीमा पर खूनी झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए। वक्तव्य में कहा गया है कि इन चीनी कंपनियों-- में हेंगली इंजीनियरिंग, पीएमआई इलेक्ट्रो मोबिलिटी साल्यूशंस का फोटोन के साथ संयुकत उद्यम है और तीसरी कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स है। ये सभी पुणे जिले के तालेगांव में निवेश करेंगी। इनमें से हेंगली इंजीनियरिंग 250 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जबकि पीएमआई आटोमोबाइल क्षेत्र में 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी वहीं ग्रेट वॉल मोटर्स 3,770 करोड़ रुपये के निवेश से आटोमोबाइल कंपनी स्थापित करेगी। दूसरे देशों की कंपनियों के साथ भी सहमति ज्ञापन किये गये हैं। इनमें अमेरिका, सिंगापुर और दक्षिण कोरिया की कंपनियां शामिल हैं। इनमं भी आटोमोबाइल, लाजिस्टिक्स, बैंकिंग, इंजीनियरिंग और मोबाइल उत्पादन क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं।

05:57 PM

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बात की और इस दौरान उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों पक्षों को सीमावर्ती क्षेत्र में अमन-चैन बनाये रखने के लिहाज से मतभेदों को सुलझाने के लिए संचार और समन्वय मजबूत करना चाहिए। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों में 20 भारतीय जवानों के मारे जाने के बाद दोनों मंत्रियों की टेलीफोन पर बातचीत हुई है। इसे पिछले पांच दशक में दोनों देशों के बीच सबसे बड़ी सैन्य झड़प बताया जा रहा है। चीन के विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार वांग ने कहा कि दोनों पक्षों को दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी महत्वपूर्ण सहमतियों का पालन करना चाहिए तथा मौजूदा माध्यमों से सीमा के हालात को उचित तरीके से संभालने के लिए संचार और समन्वय को मजबूत करना चाहिए ताकि सीमावर्ती क्षेत्र में संयुक्त रूप से अमन-चैन बनाकर रखा जा सके।

05:56 PM

कांग्रेस ने लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों की शहादत पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान में ‘चीन का उल्लेख नहीं होने’ पर बुधवार को उन पर निशाना साधा और कहा कि ‘गुमराह करने’ के बजाय उन्हें सामने आकर जवाब देना चाहिए। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह सवाल भी किया कि जवानों की शहादत पर दुख प्रकट करने में राजनाथ सिंह को दो दिन का समय क्यों लगा? उन्होंने रक्षा मंत्री के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कहा, ‘‘ अगर यह (शहादत) बहुत पीड़ादायक था तो फिर आपने अपने ट्वीट में चीन का नाम क्यों नहीं लिया? दुख जताने में दो दिन का समय क्यों लगा? जब हमारे जवान शहीद हो रहे थे तो आपने रैलियां क्यों संबोधित कीं? आप क्यों छिप गए और ‘क्रोनी मीडिया’ द्वारा सेना को जिम्मेदार ठहराने दिया?’’ कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने राजनाथ सिंह के ट्वीट पर कहा, ‘‘काश, ‘जन संवाद’ रैलियों व विपक्षी सरकारें गिराने से समय निकाल मोदी जी व आप ने देश की सुरक्षा की सुध ली होती तो चीन कभी यह दुस्साहस नही कर सकता था। अब तो ट्विटर से बाहर आ चुप्पी तोड़िए। और प्रधानमंत्री जी कब कुछ कहेंगे?’’

05:44 PM

05:40 PM

पलामू जिले के हरिहरगंज थानान्तर्गत बैद्बबीघा गांव में मंगलवार की देर रात अज्ञात अपराधियों ने बिहार के सीमावर्ती औरंगाबाद जिले के कुटुंबा के रहने वाले युवक अरविंद ठाकुर की हत्या कर दी । पलामू में छत्तरपुर अनुमंडल पुलिस अधिकारी शम्भू कुमार सिंह ने बताया कि 24 वर्षीय अरविंद ठाकुर की अपराधियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि मारा गया शख्स हरिहरगंज में एक निजी एजेंसी में काम करता था। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक छानबीन में पुलिस को जानकारी मिली है कि मृतक युवक ने मंगलवार शाम हरिहरगंज बाजार की एक दूकान में अपने दोस्तों के साथ शराब पी थी और फिर एक दोस्त के साथ वह बाजार से निकल गया था । शम्भू कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस युवक के साथियों की तलाश कर रही है। उन्होंने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए पलामू चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल भेज दिया गया है ।

05:39 PM

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गलवान में हिंसक झड़प को लेकर अपने चीनी समकक्ष वांग यी के समक्ष भारत का कड़ा विरोध दर्ज कराया: विदेश मंत्रालय

05:27 PM

लद्दाख में चीनी फौज के साथ संघर्ष में भारत के कम से कम 20 जवानों के शहीद होने के बाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह चीन को सामरिक जवाब के साथ-साथ आर्थिक चोट भी दे। अखिलेश ने बुधवार को किए गए ट्वीट में कहा, “चीन के हिंसक व्यवहार को देखते हुए भारत सरकार को सामरिक के साथ-साथ आर्थिक जवाब भी देना चाहिए।” उन्होंने कहा कि चीनी कंपनियों को दिए गए ठेके तत्काल प्रभाव से निलंबित होने चाहिए और चीनी आयात पर अंकुश लगाना चाहिए। ऐसे किसी भी प्रयास में समाजवादी पार्टी देशहित में सरकार के साथ है। इसके पूर्व मंगलवार देर रात किए गए ट्वीट में अखिलेश ने कहा, “चीन के साथ झड़प में हमारे देश के अनेक जवानों के शहीद होने की ख़बर हर देशवासी को दहलाने वाली है। उनकी शहादत को सलाम। सरकार अब तो सच बोले।”

05:26 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि भारत हमेशा अपने उन सैनिकों के प्रति ऋणी रहेगा जिन्होंने लद्दाख के गलवान में देश की सीमा की रक्षा करते हुए अपनी जान गंवा दी। उन्होंने कहा कि उनकी वीरता मातृभूमि के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। शाह ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा कि लद्दाख के गलवान में अपने बहादुर सैनिकों को खोने के दर्द को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, "भारत उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए हमेशा ऋणी रहेगा। पूरे देश के साथ ही मोदी सरकार दुख की इस घड़ी में उनके परिवारों के साथ मजबूती से खड़ी है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।’’ गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्र उन अमर नायकों को सलाम करता है जिन्होंने भारतीय भूभाग को सुरक्षित रखने के लिए अपने प्राणों का बलिदान किया। उन्होंने कहा, "उनकी बहादुरी अपनी भूमि के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। मैं उन परिवारों को नमन करता हूं जिन्होंने भारतीय सेना को ऐसे महान नायक दिये हैं।" पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में सोमवार को एक कर्नल सहित 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन उकसाये जाने पर मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए, देश की एकता और संप्रभुता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। पिछले पांच दशक में दोनों सेनाओं के बीच सबसे बड़ी झड़प पर सरकार की ‘चुप्पी’ को लेकर विपक्ष ने सवाल किए हैं।

04:57 PM

चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद बुधवार को दावा किया कि घाटी में सम्प्रभुता ‘‘हमेशा से उसी की’’ रही है, लेकिन उसने इस बात को रेखांकित किया कि बीजिंग ‘‘और झड़पें’’ नहीं चाहता है। भारत ने मंगलवार को कहा था कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प क्षेत्र में ‘‘यथास्थिति को एकतरफा तरीके से बदलने के चीनी पक्ष के प्रयास’’ के कारण हुई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पूर्व में शीर्ष स्तर पर जो सहमति बनी थी, अगर चीनी पक्ष ने गंभीरता से उसका पालन किया होता, तो दोनों पक्षों को हुए नुकसान से बचा जा सकता था। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘गलवान घाटी में सम्प्रभुता हमेशा से चीन की ही रही है।’’ इससे पहले चीनी सेना ने भी नया एक विवाद शुरू करते हुए मंगलवार को इसी प्रकार का बयान दिया था। यह पूछे जाने पर कि गलवान को गैर विवादित सीमा क्षेत्र माना जाता है, तो चीन इस क्षेत्र पर अब अपनी सम्प्रभुता का दावा क्यों कर रहा है? इसके जवाब में झाओ ने कहा, ‘‘गलवान क्षेत्र के मामले में हम सैन्य एवं राजनयिक माध्यमों से बातचीत कर रहे हैं। इस मामले में सही और गलत बहुत स्पष्ट है। यह चीनी सीमा के भीतर हुआ और इसके लिए चीन पर आरोप नहीं लगाया जा सकता।’’ झाओ ने सोमवार रात को हुई झड़प में चीनी पक्ष के 43 जवानों के हताहत होने संबंधी रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सीमा पर बल प्रासंगिक मामलों से निपट रहे हैं।’’

04:57 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को आरोप लगाया कि भारत-चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति का कारण नरेंद्र मोदी सरकार की "कूटनीतिक अदूरदर्शिता" है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के यह साबित करने का समय आ गया है कि उनके पास "56 इंच का सीना है।” लोकसभा में कांग्रेस के नेता ने कहा कि पाकिस्तान के साथ गतिरोध के समय दिखी मजबूत राष्ट्रवाद की बयानबाजी अब गायब है। उन्होंने कटाक्ष करते हुए पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘2014 की झूला कूटनीति का क्या हुआ? वास्तविकता यह है कि मोदी सरकार की कूटनीतिक अदूरदर्शिता के कारण ही यह स्थिति पैदा हुई है। जब आप मनमाने तरीके से सरकार चलाते हैं,तो यही होता है।" उन्होंने कहा कि कार्रवाई करने के लिए सरकार के पास राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी है। चौधरी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अपने 56 इंच के सीने की बात करते हैं। समय आ गया है कि वह इसे शब्दों से नहीं बल्कि कार्यों के माध्यम से भी साबित करें। अगर वह इसे साबित नहीं कर पाते हैं, तो देशवासी उनके दावों को खोखला समझेंगे।"

04:56 PM

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने गलवान घाटी में झड़प के दौरान शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के प्रति ‘गहरी संवेदना’ प्रकट की है। कांग्रेस के लोकसभा सदस्य शशि थरूर ने भी शहीद सैनिकों को लेकर शोक व्यक्त किया है। विजयन ने ट्वीट किया,‘‘ हम गलवान घाटी में झड़़प की खबरों से स्तब्ध है। शहीदों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना। हम अपने सशस्त्र बलों के कर्मियों के साथ पूरी तरह एकजुट है और शहीद सैनिकों के परिवार के प्रति हमारी संवेदना।’’ तिरुवनंतपुरम के सांसद थरूर ने ट्वीट किया,‘‘ लद्दाख की दुखद खबर स्तब्ध करने वाली है और ऐसे में जरूरी है कि सरकार उससे दृढ़तापूर्वक निपटे।’’ इस टकराव में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने सभी से शहीदों और उन लोगों का सम्मान करने की अपील की जो देश की खातिर रोज अपनी जान जोखिम पर लगाते हुए सीमा की सुरक्षा करते हैं। कांग्रेस और भाकपा के छात्र संगठनों ने भी शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

04:55 PM

देश हमारे अमर वीरों को सलाम करता है जिन्होंने भारतीय क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए अपने जीवन का बलिदान कर दिया: अमित शाह

04:55 PM

वांग ने जोर दिया कि मतभेदों को दूर करने के लिए दोनों पक्षों को मौजूदा तंत्र के जरिए संचार और समन्वय मजबूत बनाना चाहिए।

04:55 PM

वांग ने जयशंकर से कहा : भारत और चीन को उनके नेताओं के बीच बनी महत्वपूर्ण सहमति का पालन करना चाहिए।

04:54 PM

चीन ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद बुधवार को दावा किया कि घाटी पर ‘‘हमेशा से उसी की’’ सम्प्रभुता रही है, लेकिन उसने इस बात को रेखांकित किया कि बीजिंग ‘‘और झड़पें’’ नहीं चाहता है। भारत ने मंगलवार को कहा था कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प क्षेत्र में ‘‘यथास्थिति को एकतरफा तरीके से बदलने के चीनी पक्ष के प्रयास’’ के कारण हुई। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पूर्व में शीर्ष स्तर पर जो सहमति बनी थी, अगर चीनी पक्ष ने गंभीरता से उसका पालन किया होता, तो दोनों पक्षों को हुए नुकसान से बचा जा सकता था। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘गलवान घाटी पर हमेशा से चीन की ही सम्प्रभुता रही है।’’ इससे पहले चीनी सेना ने भी नया एक विवाद शुरू करते हुए मंगलवार को इसी प्रकार का बयान दिया था। झाओ ने सोमवार रात को हुई झड़प में चीनी पक्ष के 43 जवानों के हताहत होने संबंधी रिपोर्टों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सीमा पर बल प्रासंगिक मामलों से निपट रहे हैं।’’

04:53 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शहीद हुए भारतीय सैनिकों की वीरता को नमन करते हुए बुधवार को उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी । राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राष्ट्र की रक्षा के लिए अदम्य साहस एवं शौर्य का परिचय देकर अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान को सदैव याद रखा जाएगा । मुख्यमंत्री ने प्रदेश के जनपद मेरठ निवासी सेना के हवलदार विपुल रॉय की शहादत को शत-शत नमन करते हुए उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है । उन्होंने कहा कि शोक की इस घड़ी में राज्य सरकार शहीद के परिवार के साथ है । शहीद के परिवार को हर सम्भव मदद प्रदान की जायेगी । उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ सोमवार की शाम हुई झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे।

04:35 PM

संपूर्ण राष्ट्र और मोदी सरकार चीन-भारत सीमा पर शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के साथ दुख की इस घड़ी में मजबूती से खड़े हैं: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह

04:35 PM

लद्दाख की गलवान घाटी में 20 भारतीय जवानों के मारे जाने के बाद जम्मू में कई जगहों पर चीन के विरुद्ध प्रदर्शन हुए और प्रदर्शनकारियों ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने, उसके साथ संबंध तोड़ने के साथ बदला लेने की मांग की। अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने चीन का झंडा और पुतला जलाया। उन्होंने चीनी उत्पादों को भी आग के हवाले किया और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब देने की मांग करते हुए जोरदार नारेबाजी की। हालांकि उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी शांतिपूर्ण तरीके से तितर-बितर हो गए। भारतीय सेना ने मंगलवार को कहा था कि सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में एक कर्नल समेत 20 सैन्यकर्मी मारे गए। इनके खिलाफ यहां विरोध प्रदर्शन की शुरुआत जम्मू के पास अखनूर से हुई जहां स्थानीय लोगों ने बड़ी संख्या में टायर जला दिए और आधे घंटे से अधिक वक्त तक जम्मू-पुंछ राजमार्ग को जाम रखा। उसके बाद शिवसेना डोगरा फ्रंट, विश्व हिंदू परिषद तथा राष्ट्रीय बजरंग दल समेत अनेक संगठनों के बैनर तले अन्य समूहों ने शहर में करीब एक दर्जन स्थानों पर प्रदर्शन किए।

04:22 PM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने भारत-चीन सीमा पर हिंसक झड़प के संबंध में प्रधानमंत्री की ‘चुप्पी’ को ‘जनविरोधी’ और ‘अपमानित’ करनेवाला करार दिया। उन्होंने भारत-चीन संघर्ष को लेकर इसी तरह का आरोप रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पर भी लगाया। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए। सिद्धरमैया ने एक के बाद एक ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने सीमा पर चल रहे घटनाक्रमों को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया। उन्होंने कहा, ‘‘चीन के साथ विवाद शुरू होने के करीब सात हफ्ते बीत चुके हैं।’’ सिद्धरमैया ने ट्वीट में कहा, ‘‘हालांकि, अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया। शासकों की चुप्पी न केवल जनविरोधी है, बल्कि अपमानित करने वाली भी है।’’ उन्होंने कहा कि सरकार नहीं बल्कि देश शत्रु राष्ट्र के खिलाफ लड़ता है और शासन देश की जनता के प्रति जवाबदेह है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘यह देश की जनता है, जिसने केंद्र सरकार में अपना भरोसा जताया है और सरकार की जिम्मेदारी है कि वह लोगों को अपने विश्वास में ले।’’ पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस हमेशा देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए और उन्होंने लोगों से उन बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देने को कहा जिन्होंने अपनी जिंदगी कुर्बान दी। उन्होंने लोगों से चीन की निंदा करने की भी अपील की।

04:22 PM

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के मारे जाने के विरोध में, पूर्व सैनिकों का एक समूह बुधवार को यहां चीनी दूतावास के पास एकत्र हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि छह-सात पूर्व सैनिकों का समूह ‘शहीद कल्याण एसोसिएशन’ के बैनर तले विरोध प्रदर्शन करने के लिए चीनी दूतावास के पास इकट्ठा हुआ। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) दीपक यादव ने कहा, "हमने उनसे वहां से हट जाने का अनुरोध किया और वे तुरंत वहां से चले गए।" पुलिस ने कहा कि सभी प्रदर्शनकारी मास्क पहने हुए थे और सामाजिक दूरी मानदंडों का पालन कर रहे थे। स्वदेशी जागरण मंच से जुड़े लगभग 10 प्रदर्शनकारियों का एक अन्य समूह भी चीन के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए तीन मूर्ति गोल चक्कर के पास इकट्ठा हुआ। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के दूसरे समूह को हिरासत में ले लिया।

04:21 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि लद्दाख की गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। कोरोना वायरस महामारी पर मुख्यमंत्रियों के साथ डिजिटल बैठक के दूसरे दिन अपने बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन उकसाये जाने पर मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि हमारे लिए, देश की एकता और संप्रभुता सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। मोदी ने कहा कि भारत ने हमेशा कोशिश की है कि मतभेद विवाद न बनें। इसके बाद प्रधानमंत्री और बैठक में शामिल लोगों ने शहीद सैन्यकर्मियों के सम्मान में कुछ मिनट का मौन रखा। पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ सोमवार की शाम हुई झड़प में 20 भारतीय सैन्यकर्मी शहीद हो गये थे।

03:49 PM

सोनिया गांधी ने पूर्वी लद्दाख में चीन और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प पर प्रधानमंत्री से सवाल किया : सीमा पर स्थिति से निपटने के लिए सरकार की क्या रणनीति है?

03:49 PM

प्रधानमंत्री देश को यह बताएं कि चीन ने कैसे भारतीय जमीन पर कब्जा किया, 20 बहादुर जवान क्यों शहीद हुए : सोनिया गांधी।

03:46 PM

भारत शांति चाहता है लेकिन उकसाये जाने पर मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है : लद्दाख में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प पर प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्रियों के साथ डिजिटल बैठक में कहा।

03:10 PM

03:05 PM

03:04 PM

गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों की जानकारी सामने आई

सोमवार को लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ खूनी झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 जवान शहीद हो गए। भारतीय सेना ने जवानों के बारे में जानकारी दी है। शहीद हुए जवानों में 15 जवान बिहार रेजिमेंट से थे। इस खूनी झड़प पर घायल चार भारतीय जवान की हालत गंभीर बताई जा रही है।  पूरी लिस्ट देखिए..

बिहार रेजिमेंट -

1. कर्नल बी संतोष बाबू
2. नायब सूबेदार सतनाम सिंह
3. नायब सूबेदार मनदीप सिंह
4. नायब सूबेदार नंदू राम सोरेन
5. नायब सूबेदार दीपक सिंह
6. सिपाही कुंदन कुमार
7. सिपाही अमन कुमार
8. सिपाही चंदन कुमार
9. सिपाही गणेश हजदा
10. सिपाही गणेश राम
11. सिपाही केके ओझा
12. सिपाही राजेश ओराव
13. सिपाही सीके प्रधान
14. सिपाही सुनील कुमार
15. सिपाही जय किशोर सिंह

81 एमपीएससी रेजिमेंट
16. हवलदार सिपाही बिपुल रॉय

पंजाब रेजिमेंट
17.  सिपाही गुरुतेज सिंह
18. सिपाही अंकुश
19. सिपाही गुरुविंदर सिंह

81 फील्ड रेजिमेंट
20.  हवलदार के पलानी

पढ़ें पूरी खबर

02:54 PM

भारत-चीन के बीच बैठक

सेना सूत्रों के अनुसार भारत-चीन के बीच गलवान घाटी में स्थिति और ठीक करने के लिए मेजर जनरल स्तर की बैठक हो रही है। ये बैठक 15-16 जून की रात सीमा पर हुए हिंसक झड़प के बाद हो रही है।

02:15 PM

'पीएम मोदी ने मौन क्यों साध लिया?'

पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प और भारतीय सैनिक की शहीद होने को लेकल काग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार से पूछा है कि वह चुप क्यों है। दरअसल, गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 सैनिक शहीद हो गए। पूरी खबर पढ़ें

02:14 PM

'देश सैनिकों की बहादुरी कभी नहीं भूलेगा'

पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारतीय सैनिकों की शहादत की कल आई खबरों के बाद पहली बार सरकार की ओर से प्रतिक्रिया सामने आई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना को बेहद पीड़ादायक और दुख देने वाला बताया। साथ ही रक्षा मंत्री ने कहा कि देश सैनिकों की बहादुरी और त्याग को कभी भी नहीं भूलेगा। पूरी खबर पढ़ें

02:11 PM

हम और झड़प नहीं चाहते: चीन

चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि चीन भविष्य में और ऐसी झड़प नहीं देखना चाहता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने साथ ही कहा- 'हम कूटनीतिक और मिलिट्री चैनल्स के माध्यम से बात कर रहे हैं। घटना एलएसी पर चीन के साइड में हुई है और चीन को इसके लिए दोषी नहीं ठहराया जा सकता।'



  

02:07 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा पर हालात को लेकर चर्चा के लिए सर्वदलीय बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ये जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री ने ये बैठक 19 जून को शाम 5 बजे बुलाई है। बताया जा रहा है कि ये बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए होगी। पीएम सभी पार्टी के प्रतिनिधियों से इस हालात पर चर्चा करेंगे। पूरी खबर पढ़ें

01:18 PM

भारत बातचीत करे: चीन

हम भारत से अपने सीमावर्ती सैनिकों को सख्ती से अनुशासित करने, उल्लंघन और उकसाने वाली गतिविधि को रोकने, चीन के साथ काम करने और बातचीत के माध्यम से मतभेदों को सुलझाने के सही रास्ते पर वापस आने के लिए कहते हैं: चीनी प्रवक्ता



 

01:15 PM

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का बयान

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने कहा है, 'गलवान घाटी क्षेत्र की प्रभुता हमेशा से चीन के साथ रही है। भारतीय सीमा के सैनिक हमेशा गंभीर तौर पर सीमा पर हमारे प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते रहे हैं। वे हमारे कमांडर स्तरीय बातचीत से बनी सहमति का भी उल्लंघन करते रहे हैं।'



 

Web Title: India China Ladakh Border News LIVE Updates 17 June

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे