मौसम को लेकर IMD ने जारी किया नया अपडेट- उत्तर पश्चिम भारत में बारिश, बिहार-पश्चिम बंगाल में लू की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: May 31, 2023 04:32 PM2023-05-31T16:32:10+5:302023-05-31T16:33:24+5:30

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि अगले दो दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है।

IMD updates rainfall over northwest India, heatwave in Bihar West Bengal | मौसम को लेकर IMD ने जारी किया नया अपडेट- उत्तर पश्चिम भारत में बारिश, बिहार-पश्चिम बंगाल में लू की संभावना

(फाइल फोटो)

Highlightsमौसम विभाग ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति रहने की संभावना है।उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है।

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि अगले दो दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान बिहार और पश्चिम बंगाल में लू की स्थिति रहने की संभावना है। 

आईएमडी ने कहा, "1 जून तक उत्तर पश्चिम भारत में गरज, बिजली और कभी-कभार तेज हवाएं/तूफान (40-50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से व्यापक वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद कम हो सकती है।" जहां हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज ओलावृष्टि होने की उम्मीद है, वहीं उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में दो दिनों तक इसी तरह की गतिविधि देखने को मिल सकती है।

उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक गरज के साथ बौछारें पड़ने और 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने 31 मई और 1 जून को तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अगले पांच दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा, "अगले 5 दिनों के दौरान केरल, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा होने की संभावना है और तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में छिटपुट से लेकर छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।"

जहां अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है, वहीं पूर्वी हिस्से में बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे लू जैसी लहरें पैदा होंगी।

Web Title: IMD updates rainfall over northwest India, heatwave in Bihar West Bengal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे