Weather Forecast: ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र और कोंकण में भारी बारिश की संभावना, 10-14 सितंबर तक 'ऑरेंज अलर्ट' जारी, जानें

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 10, 2022 06:15 PM2022-09-10T18:15:01+5:302022-09-10T18:16:25+5:30

Heavy Rainfall Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण ओडिशा में 13 सितंबर तक भारी बारिश होने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।

IMD predicts heavy rainfall in odisha west bengal Gujarat, Maharashtra September 10-14 Orange Alert' issued next 4-5 days Check weather forecast here | Weather Forecast: ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र और कोंकण में भारी बारिश की संभावना, 10-14 सितंबर तक 'ऑरेंज अलर्ट' जारी, जानें

अगले 36 घंटों में पश्चिम बंगाल-ओडिशा तटों के आसपास 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। (file photo)

Next
Highlightsउत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर सक्रिय है।आईएमडी ने 13 सितंबर तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।मछुआरों को शनिवार से सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

नई दिल्लीः भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि 10 और 11 सितंबर को ओडिशा और 11 और 12 सितंबर को पश्चिम बंगाल में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 13 सितंबर तक गुजरात में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

मध्य महाराष्ट्र और कोंकण में भी इसी तरह के मौसम की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर स्थित है। इस निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण, भारत के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

अगले चार से पांच दिनों के दौरान गुजरात, पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। देश के दक्षिणी राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान है। मौसम एजेंसी ने देश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में भारी गिरावट की भी भविष्यवाणी की है। असम, मेघालय और मिजोरम सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में गरज के साथ छींटे या बिजली गिरने के साथ व्यापक रूप से व्यापक हल्की / मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है। 10 और 11 सितंबर को दक्षिणी हिस्सों में कुछ स्थानों के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है।

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मल्कानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, रायगडा, कालाहांडी, कंधमाल, गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और कटक जिलों में कुछ स्थानों पर 10 सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे से 11 सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे के बीच बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम केंद्र के मुताबिक, 11 सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे से अगले 24 घंटे के लिए नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नुआपाड़ा, बोलांगीर, सोनपुर, बौध, नयागढ़, पुरी, खुर्दा और गंजम आदि जिलों में इसी तरह के मौसम की स्थिति बनी रहेगी। विशेष राहत आयुक्त ने सभी जिला अधिकारियों को किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है।

Web Title: IMD predicts heavy rainfall in odisha west bengal Gujarat, Maharashtra September 10-14 Orange Alert' issued next 4-5 days Check weather forecast here

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे