Kerala Rain Alert: केरल में अगले 5 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश-IMD ने रेड अलर्ट जारी कर दी चेतावनी, अरब सागर में तेज पछुआ हवाओं के चलते 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 15, 2022 08:25 AM2022-05-15T08:25:57+5:302022-05-15T14:23:12+5:30

Kerala Rain Alert:आपको बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि अगले 5 दिनों तक केरल में भारी बारिश हो सकती है। यह बारिश अरब सागर में तेज पछुआ हवाओं के चलने से हुई है।

IMD issues red alert heavy rains 2 kerala districts May 16 Orange alert issued state southern districts orders given set up relief camps | Kerala Rain Alert: केरल में अगले 5 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश-IMD ने रेड अलर्ट जारी कर दी चेतावनी, अरब सागर में तेज पछुआ हवाओं के चलते 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

Kerala Rain Alert: केरल में अगले 5 दिनों तक हो सकती है भारी बारिश-IMD ने रेड अलर्ट जारी कर दी चेतावनी, अरब सागर में तेज पछुआ हवाओं के चलते 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट घोषित

Next
Highlightsआईएमडी ने अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। सभी अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। हर हालात को निपटने की तैयारी की जा रही है।

Kerala Rain Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों तक केरल में भारी बारिश की चेतावनी दी है। ये तेज बारिश की संभावना अरब सागर में तेज पछुआ हवाओं के चलने से जताई जा रही है। इससे पहले आईएमडी ने आज राज्य के छह जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। यही नहीं16 मई तक केरल के एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जबकि दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। 

इस बीच, मुख्य सचिव वी पी जॉय ने जिलाधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई और आवश्यकता पड़ने पर राहत शिविर स्थापित करने के निर्देश जारी किए है। बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कोई भी आपात स्थिति होने की सूरत में लोगों को सूचित करने के लिए एक अलार्म प्रणाली स्थापित करने का भी निर्देश दिया है। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से चक्रवाती तूफान असानी ने भारत के कई राज्यों में तबाही मचाई थी। इसमें आंध्रप्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक भी शामिल है। 

हर आपात स्थिति से निपटने की हो रही है तैयारी

सरकारी सूत्रों ने बताया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए राज्य में नियंत्रण कक्ष पहले ही स्थापित किया जा चुका है और बैठक में जिलाधिकारियों को बाढ़ की चपेट में आने वाले क्षेत्रों से लोगों को स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया गया है। इससे पहले दिन में, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि शनिवार के लिए एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया।

इन जिलों में 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी

जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम और त्रिशूर जिलों के लिए 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रेड अलर्ट चौबीस घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से बहुत भारी बारिश का संकेत देता है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश है। येलो अलर्ट का मतलब है छह से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश। 

मछुआरों को समुद्र में न जाने की दी गई है सलाह

आईएमडी ने कहा कि केरल तट पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है और मछुआरों को करीब 24 मई तक समुद्र की तरफ न जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने इन दिनों मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। 

जिला प्रशास ने लोगों को सतर्क रहने की दी है सलाह

चूंकि पिछले कुछ दिनों से राज्य के दक्षिणी हिस्से में बारिश हो रही है, जिला प्रशासन ने निचले इलाकों, नदियों के किनारे और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। 

आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की थी कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून, जिसे राज्य में एडवापति के नाम से भी जाना जाता है, की वजह से केरल में सामान्य तारीख से पांच दिन पहले 27 मई तक पहली बारिश होने की संभावना है। 

Web Title: IMD issues red alert heavy rains 2 kerala districts May 16 Orange alert issued state southern districts orders given set up relief camps

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे