ICF ने की 6वें शेफ समिट और 15वें एनुअल शेफ अवॉड्र्स 2018 की घोषणा 

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: September 19, 2018 08:05 PM2018-09-19T20:05:34+5:302018-09-19T20:05:34+5:30

इस शेफ अवॉर्ड इवेंट का समापन 20 अक्टूबर 2018 (अंतरराष्ट्रीय शेफ दिवस) को एक चैरिटी लंच के साथ होगा।

ICF Announces 6th Chef Summit and 15th Annual Chef Awards 2018 | ICF ने की 6वें शेफ समिट और 15वें एनुअल शेफ अवॉड्र्स 2018 की घोषणा 

ICF ने की 6वें शेफ समिट और 15वें एनुअल शेफ अवॉड्र्स 2018 की घोषणा 

शेफ किसी भी रेस्तरां या होटल की सफलता के सबसे महत्वपूर्ण और अहम कारणों में से एक हैं। मेहमानों के लिए जायकेदार आैर मनभावन भोजन तैयार करने के लिए वे दृश्य के पीछे रह कर काम करते हैं। 

संपूर्ण भारत के स्तर पर किचन के टैलेंट को पहचानने और जश्न मनाने के लिए इंडियन कलिनरी फोरम ने 15वें एनुअल शेफ अवॉड्र्स की घोषणा की है। इस साल यह भव्य आयोजन 4 अक्टूबर 2018 को गुरुग्राम के होटल द लीला एंबियंस में होना तय हुआ है। द एनुअल शेफ अवॉर्ड अंतरराष्ट्रीय कलिनरी नक्शे पर भारतीय कलिनरी कला को उजागर करने का भी एक प्रयास है।

इस शेफ अवॉर्ड इवेंट का समापन 20 अक्टूबर 2018 (अंतरराष्ट्रीय शेफ दिवस) को एक चैरिटी लंच के साथ होगा।

 ट्रेड टेस्ट (कलिनरी प्रतियोगिता) 26 सितंबर से 29 सितंबर 2018 के बीच होगी, जिसमें पूरे भारत से मनोनीत प्रोफेशनल शेफ 11 श्रेणियों में अपनी पाक कला का प्रदर्शन करेंगे। 6वां शेफ समिट 4 अक्टूबर 2018 को सुबह के समय गुरुग्राम स्थित होटल लीला एंबियंस में होगा। इस उद्योग के प्रसिद्ध प्रोफेशनल तेज भागती दुनिया में भारतीय भोजन के भविष्य आैर इसकी तकनीकियों के बारे में बात करेंगे। 

इस साल 6वें शेफ समिट में जानकारी भागीदार के तौर पर टैगटेस्ट ने कई दिलचस्प विषयों को तैयार किया है, जिस पर विभिन्न एफ एंड बी विशेषज्ञ महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि देंगे। 

इसमें से कुछ मुख्य विषय हैं- एफ एंड बी एंटरप्रेन्योर्स - पाथ टू सक्सेस, एफ एंड बी - द नेक्स्ट कंवरजेंस, इंडिया- मल्टीपल कुजीन्स, इज कंवरजेंस पॉसिबल आदि। शेफ अवॉड्र्स समारोह की शाम उसी जगह पर  जूरी में शामिल उद्योग से जुड़े प्रोफेशनल, फूड क्रिटिक आैर पारखियों द्वारा चुने गए प्रतिभाशाली शेफ को 15 से अधिक श्रेणियों के पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

आयोजन समिति के अध्यक्ष अनिल भंडारी ने कहा, हमने वर्ष 2004 में शेफ अवॉड्र्स की शुरुआत आतिथ्य उद्योग आैर समाज में उनके योगदान के लिए शेफ को पहचानने आैर सम्मानित करने के लिए की थी।

 इसमें पांच विशेष पुरस्कार श्रेणियां हैं, जिसमें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, बेस्ट फूड राइटर अवॉर्ड, लेडी शेफ ऑफ द इयर अवॉर्ड, गोल्ड हैट अवॉर्ड आैर सिल्वर हैट अवॉर्ड शामिल है। 

ट्रेड टेस्ट श्रेणी में शेफ ऑफ द इयर अवॉर्ड, मास्टर शेफ इंटरनेशनल कुजीन अवॉर्ड, मास्टर शेफ नॉर्त इंडिया कुजीन अवॉर्ड, मास्टर शेफ रेस्ट ऑफ इंडिया कुजीन अवॉर्ड, मास्टर शेफ कबाब्स अवॉर्ड, मास्टर शेफ इंडियन स्वीट्स अवॉर्ड, मास्टर शेफ इंटरनेशनल कॉन्फेक्शनरी अवॉर्ड, मास्टर शेफ ओरियंटल कुजीन अवॉर्ड, किचन आर्टिस्ट अवॉर्ड, स्टूडेंट शेफ ऑफ द इयर शामिल है।

इंडियन कलिनरी फोरम के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार ने कहा, अंतरराष्ट्रीय शेफ दिवस के उत्सव के एक हिस्से के तौर पर पिछले 14 सालों से हम एनुअल शेफ अवॉड्र्स का आयोजन करते रहे हैं। एक कलाकार के तौर पर शेफ को श्रेय देने का यह हमारा योगदान है। 

शेफ अवॉर्ड का मुख्य उद्देश्य साथी शेफ को उनकी कलिनरी कला का प्रदर्शन करने, उनके कलिनरी दक्षता को बढ़ाने आैर समग्र भारतीय कलिनरी कला को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का एक पेशेवर मंच है। हम आश्वासन देते हैं कि यह सभी शेफ के लिए एक मूल्यवान अनुभव होगा आैर यह भी कि इससे इस उद्योग में वृद्धि होगी।

मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आई सी एफ ने मुझे एक बेहतरीन शेफ बनने में मदद की है। मुझे लेडी शेफ ऑफ द ईयर 2018 अवार्ड पा कर बहुत गर्व महसूस हो रहा है। मेरी कलीनरी यात्रा में आई सी एफ ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। 

आईसीएफ ने मुझे किसी भी पुरुष शेफ की तरह ही बराबरी का मौका दिया है। यह एक खुशनुमा संगति है जिससे मुझे पूरे साल इवेंट्स के जरिये बच्चियों की मदद करने और नए टैलेंट के विकास करने में मदद मिलती रही है। 

शेफ मौसुमी दासगुप्ता, असिस्टेंट प्रोफेसर इतने सालों से आईसीएफ केसाथ जुड़कर मुझे बहुत खुशी हो रही है। एफ एच ए जाना बहुत ही मजेदार अनुभव रहा। वहां देखने के लिए काफी कुछ था और कार्यक्रम को बहुत अच्छे तरीके से आयोजित किया गया था। मेरे लिए यह काफी लाभदायक रहा। आईसीएफ तुम्हारा शुक्रिया।
शेफ रेखा शर्मा.. शेफ रेखा शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर, वेदात्य इंस्टिट्यूट इंडियन कलिनरी फोरम के महा सचिव विवेक सागर कहते हैं, शेफ अवॉड्र्स का मुख्य उद्देश्य शेफ बिरादरी के बीच कलिनरी उत्कृष्टता को पहचानना, सम्मानित करना आैर बढ़ावा देना है। 

साथ ही युवाओं को इस उद्योग में शामिल होने के लिए प्रोत्साहन देना भी है। यह मंच केवल प्रतियोगिता के लिए नहीं है क्योंकि शेफ इसके जरिए विश्व के किचन में इस्तेमाल हो रही आधुनिक तकनीकियों और तंत्र से खुद को अपडेट कर पाने में सक्षम भी होंगे।

 इस साल आईसीएफ ने सही मंच प्रदान करने के लिए टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी स्किल काउंसिल के साथ गठबंधन किया है ताकि सरकार के स्किल इंडिया मिशन को न केवल प्रमोट कर सके बल्कि उसमें कुछ योगदान भी करने का मौका मिले। इंडियन कलिनरी फोरम के बारे में इंिडयन कलिनरी फोरम उत्तर भारत के पेशेवर शेफ का एक संगठन है।

 इसकी स्थापना 1987 में एक विशेष गैर लाभकारी संगठन के तौर पर नई दिल्ली में की गई थी, जो पूरी तरह से भारत की कलिनरी कला की प्रगति के लिए समर्पित है। इस फोरम का उद्देश्य राष्ट्रीय समुदाय के शेफ के बीच एक मंच के तौर पर काम करना है ताकि उनकी वृद्धि आैर उनका संपूर्ण विकास हो सके।  

वल्र्ड एसोसिएशन ऑफ कुक्स सोसायटीज (डब्ल्यूएसीएस) 110- राष्ट्रीय फेलोशिप है, जिसमें विश्व के विभिन्न प्रोफेशनल शेफ का संगठन नौ लाख से अधिक प्रोफेशनल शेफ का प्रतिनिधित्व करता है। 

आईसीएफ की अपनी विभिन्न प्रतियोगिताओं, संगोष्ठियों और  कार्यक्रमों के आयोजन में केंद्र बिंदू में अंतरराष्ट्रीय कलिनरी कला है। आईसीएफ का उद्देश्य मोटे तौर पर ये हैं-

प्रशिक्षण और प्रतियोगित के जरिए जूनियर शेफ को प्रोत्साहन और  प्रेरणा देना
भारत की कलिनरी कला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मान दिलाना
आतिथ्य उद्योग में करियर बनाने के लिए भारतीय नागरिकों को प्रोत्साहित करना

Web Title: ICF Announces 6th Chef Summit and 15th Annual Chef Awards 2018

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे