टूटी पसली और पीठ में अंदरूनी चोट के साथ भारत लौटे अभिनंदन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 3, 2019 04:09 PM2019-03-03T16:09:37+5:302019-03-03T16:09:37+5:30

Abhinandan Varthaman: अधिकारी ने बताया कि “उन्हें एक गैर-जटिल पसली का फ्रैक्चर है। यह या तो गिरने के कारण हो सकता है या वहां के लोग द्वारा उन्हें चोट पहुंचाने के कारण हुआ। उन्हें याद नहीं है कि यह कैसे हुआ।

IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman is back with a rib fracture and back contusion | टूटी पसली और पीठ में अंदरूनी चोट के साथ भारत लौटे अभिनंदन

शनिवार को दिल्ली के आर एंड आर अस्पताल जाकर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अभिनंदन का हालाचाल जाना। (Image Source: Twitter/@SpokespersonMoD)

Highlightsदिल्ली के आर एंड आर अस्पताल में चल रहा है अभिनंदन का इलाजअस्पताल से छुट्टी के बाद एयर फोर्स के अधिकारी करेंगे पूछताछ

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की सेहत को लेकर चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। इकोनॉमिक्स टाइम्स के मुताबिक अभिनंदन  एक टूटी हुई पसली और पीठ में अंदरूनी चोट के साथ भारत लौटे हैं। दिल्ली के रिचर्स एंड रेफरल अस्पताल में अभिनंद का इलाज चल रहा है। अभिनंदन की सेहत की जानकारी शनिवार (2 मार्च) को एक अधिकारी ने दी।

एमआरआई स्कैन हुआ 

अधिकारी ने मीडिया को बताया कि अभिनंदन का एमआरआई स्कैन कराया गया जिसमें उनकी रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क में किसी तरह की चोट नजर नहीं आई। उन्होंने कहा कि वर्तमान को कोई गंभीर चोट नहीं लगी है, हालांकि उन्हें दो दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां एक टूटी पसली और पीठ की चोट के लिए उनकी देखभाल और इलाज किया जा रहा है। उन्हें मंगलवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है। 

अधिकारी ने बताया कि “उन्हें एक गैर-जटिल पसली का फ्रैक्चर है। यह या तो गिरने के कारण हो सकता है या वहां के लोग द्वारा उन्हें चोट पहुंचाने के कारण हुआ। उन्हें याद नहीं है कि यह कैसे हुआ।''

अधिकारी ने बताया कि अस्पताल से लौटने के बाद अभिनंदन भारतीय वायुसेना अधिकारियों समेत सरकारी अधिकारियों से मिलेंगे, जहां वह प्लेन क्रैश और पाकिस्तान की कैद के बारे में बताएंगे। अधिकारी ने कहा कि अभिनंदन का मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन भी किया जाएगा। 

बीते दिन रक्षा मंत्री से हुई मुलाकात 

बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारण शनिवार को दोपहर बाद कुछ अधिकारियों के साथ अभिनंदन से मिली थीं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वह आर एंड आर हॉस्पिटल में उनसे मिलीं और पायलट की सेहत के बारे में पूछा। मंत्रालय ने कहा कि रक्षा मंत्री से मिलते वक्त अभिनंदन काफी जज्बाती हो गए थे और खुश थे। माना जा रहा है कि अभिनंदन ने रक्षा मंत्री को पाक की कैद में रहने के दौरान का हाल बताया। 

बता दें कि भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर शुक्रवार को पाकिस्तान से जब भारत वापस लौटे तो देशभर ने उनका स्वागत किया। पाकिस्तान के हवाई हमले की जवाबी कार्रवाई के दौरान अभिनंदन ने पड़ोसी मुल्क का एक एफ-16 विमान गिरा दिया था लेकिन उनके मिग-21 विमान में भी आग लग गई थी, जिस वजह से उन्हें पैराशूट से कूदना पड़ा। उनका हवा के बहाव के कारण उनका पैराशूट पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में उतर गया जहां पहले उन्हें भीड़ ने निशाना बनाना चाहा और फिर पाक सेना ने उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया था।

Web Title: IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman is back with a rib fracture and back contusion

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे