लाइव न्यूज़ :

वायुसेना की बढ़ी ताकत, एचएएल ने IAF को सौंपा पहला लाइट कॉम्बैट ट्विन-सीटर ट्रेनर एयरक्राफ्ट

By अनिल शर्मा | Published: October 04, 2023 1:33 PM

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा, "एचएएल ने आज एक बार फिर इतिहास रचा है। इन 9 वर्षों में, हम कदम दर कदम शीर्ष पर जा रहे हैं। आज, ट्विन-सीटर एलसीए तेजस राष्ट्र को समर्पित किया गया है। यह एक अविस्मरणीय है।"

Open in App
ठळक मुद्देहिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने बुधवार को वायु सेना को पहला लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) ट्विन-सीटर ट्रेनर संस्करण विमान सौंप दिया।  ऐसे आठ एयरक्राफ्ट सेना को सौंपे जाएंगे। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो इसके बाद वायुसेना की ताकत काफी मजबूत हो जाएगी।

बेंगलुरु: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने बुधवार को रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी की मौजूदगी में बेंगलुरु में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) को पहला लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एलसीए) ट्विन-सीटर ट्रेनर संस्करण विमान सौंप दिया। ऐसे आठ एयरक्राफ्ट सेना को सौंपे जाएंगे। रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो इसके बाद वायुसेना की ताकत काफी मजबूत हो जाएगी।

 रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा, "एचएएल ने आज एक बार फिर इतिहास रचा है। इन 9 वर्षों में, हम कदम दर कदम शीर्ष पर जा रहे हैं। आज, ट्विन-सीटर एलसीए तेजस राष्ट्र को समर्पित किया गया है। यह एक अविस्मरणीय है।" रक्षा राज्य मंत्री ने कहा- ऐतिहासिक दिन...यह भी ऐतिहासिक है कि इनका निर्माण एचएएल द्वारा स्वदेशी रूप से किया गया है। हम आत्मनिर्भर के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं, और हम सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं। एचएएल ने इस श्रृंखला में एक इनपुट जोड़ा है...

विमान को उभरते पायलटों को ट्विन सीटर वेरिएंट से लड़ाकू पायलटों में परिवर्तित करने के रणनीतिक इरादे से डिजाइन किया गया है। एचएएल के पास आईएएफ से 18 ट्विन सीटर का ऑर्डर है और वह वित्त वर्ष 2023-24 में आठ ट्विन सीटर डिलीवर करने की योजना है। इसके अलावा, 2026-27 तक 10 ट्विन सीटर की आपूर्ति क्रमिक रूप से की जाएगी। IAF से आगे भी ऑर्डर मिलने की उम्मीद है।

एलसीए-तेजस भारत में शुरू किया गया अब तक का सबसे बड़ा आर-डी कार्यक्रम है जिसने 2001 में अपनी पहली उड़ान भरी और तब से कई उपलब्धियां हासिल की हैं। यह आने वाले वर्षों में भारतीय वायुसेना के बेड़े की रीढ़ बनने जा रहा है और बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बड़ी संख्या में इसका उत्पादन किया जाएगा क्योंकि एचएएल को पहले ही 123 विमानों का ऑर्डर मिल चुका है, जिनमें से 32 लड़ाकू विमानों की आपूर्ति भारतीय वायुसेना को कर दी गई है। और दो स्क्वाड्रन पहले से ही सुलूर, एएफ बेस पर भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के साथ कार्यरत हैं।

एलसीए तेजस का श्रृंखलाबद्ध उत्पादन एचएएल में पूरे जोरों पर चल रहा है और शेष विमानों को क्रमिक रूप से 2027-28 तक वितरित करने की योजना है। इसके अलावा, एचएएल ने अब एलसीए तेजस के पहले ट्विन-सीटर संस्करण का सफलतापूर्वक उत्पादन किया है, जिसमें भारतीय वायुसेना की प्रशिक्षण आवश्यकताओं का समर्थन करने और आवश्यकता के मामले में खुद को लड़ाकू की भूमिका में बढ़ाने की सभी क्षमताएं हैं।

एलसीए तेजस ट्विन सीटर एक हल्का, हर मौसम में काम आने वाला बहुउद्देश्यीय 4.5 पीढ़ी का विमान है। इस एलसीए ट्रेनर को LT-5201 नाम दिया गया है, वहीं इसे लीड-इन फाइटर ट्रेनर यानी LiFT भी कहते हैं। 13.2* 8.2*4.4 मीटर की डायमेंशन वाले इस एयरक्राफ्ट की मैक्सिमम स्पीड मैक 1.6 है और यह 50 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है। इस एयरक्राफ्ट हथियारों के लिए 9 हार्ड पॉइंट मौजूद हैं।

टॅग्स :IAF
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIAF Convoy Attack: पुंछ में आतंकवादियों द्वारा भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमले में 1 जवान शहीद, 4 घायल

भारतबंगाल के कलाईकुंडा एयरबेस पर वायुसेना का हॉक विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट सुरक्षित

भारतअज्ञात साइबर हमलावरों ने वायुसेना को निशाना बनाया, ईमेल के जरिए डेटा चुराने का किया प्रयास

भारतभारत ग्लोबल साउथ देशों को निर्यात कर सकता है मिलिट्री सिस्टम: वायुसेना प्रमुख

भारतवायुसेना ने इंफाल हवाई अड्डे के पास UFO की खोज के लिए राफेल लड़ाकू विमानों को उतारा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले

भारतMumbai Aircraft Flamingo: विमान की चपेट में आने के बाद 40 फ्लेमिंगो की मौत, पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने नागर विमानन महानिदेशालय को लिखा पत्र

भारतभारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों, अटैक हेलीकॉप्टर्स और मानव रहित ड्रोन्स की पूरी लिस्ट, इनके दम पर होती है सीमा की रखवाली