कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में घर-घर जाकर सर्वेक्षण का अभियान शुरू

By भाषा | Published: November 20, 2020 02:59 PM2020-11-20T14:59:57+5:302020-11-20T14:59:57+5:30

Home-to-door survey campaign started in Delhi amid increase in cases of Kovid-19 | कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में घर-घर जाकर सर्वेक्षण का अभियान शुरू

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली में घर-घर जाकर सर्वेक्षण का अभियान शुरू

नयी दिल्ली, 20 नवंबर राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच शहर में घनी आबादी वाले इलाकों और निषिद्ध क्षेत्रों में कोविड-19 के लक्षण वाले लोगों की पहचान और जांच के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने का अभियान शुक्रवार को शुरू किया गया ।

अधिकारियों ने बताया कि पांच दिन में यह सर्वेक्षण पूरा हो जाएगा और सर्वेक्षण के तहत निषिद्ध क्षेत्रों, घनी आबादी वाले इलाकों और संक्रमण के ज्यादा मामले वाले क्षेत्रों के 57 लाख से ज्यादा लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी की जाएगी।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने संवाददाताओं को बताया कि सर्वेक्षण का मकसद निषिद्ध क्षेत्रों और सघन इलाके में लक्षण वाले लोगों की पहचान करना और उनकी जांच करना है।

जिला अधिकारियों ने बताया कि सभी निषिद्ध क्षेत्रों और संक्रमण के ज्यादा मामले वाले इलाकों में शिक्षक, नगर निगम के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता और नागरिक रक्षा कार्यकर्ताओं की टीमों को इसमें शामिल किया गया है ।

एक जिलाधिकारी ने बताया, ‘‘लक्षण वाले सभी लोगों की जांच के लिए तमाम नियमों का पालन किया जाएगा। पांच दिनों में सर्वेक्षण पूरा हो जाएगा।’’

दिल्ली में वर्तमान में 4500 से ज्यादा निषिद्ध क्षेत्र हैं। घर-घर जाकर सर्वेक्षण के लिए करीब 9500 निगरानी टीमें बनायी गयी हैं। हर टीम को रोजाना 50 घरों का सर्वेक्षण करने का लक्ष्य दिया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Home-to-door survey campaign started in Delhi amid increase in cases of Kovid-19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे