लाइव न्यूज़ :

हिमाचल प्रदेश: चंबा युवक हत्याकांड मामले में बीजेपी ने की NIA जांच की मांग; सीएम सुखविंदर सुक्खू बोले- "नेता घटना को सांप्रदायिक रंग देने से बचे"

By अंजली चौहान | Published: June 16, 2023 12:33 PM

चंबा में हुए एक हिंदू युवक की हत्या मामले में सियासत गर्मा गई है। बीजेपी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने घटना की एनआईए जांच की मांग की है।

Open in App
ठळक मुद्देचंबा में 21 साल के युवक की निर्मम हत्या बीजेपी ने हत्याकांड की जांच के लिए एनआईए से जांच की मांग की है हिमाचल मुख्यमंत्री ने घटना को सांप्रदायिक रंग न देने की अपील की

चंबा: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में युवक ही निर्मम हत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। देखते ही देखते इस हत्याकांड की आग पूरे प्रदेश में फैल चुकी है और लोग आक्रोशित हैं। ऐसे में हत्याकांड को लेकर सियासत भी गरमा गई है।

कांग्रेस के सुखविंदर सुक्खू वाली हिमाचल सरकार पर विपक्षी पार्टी बीजेपी लगातार सवाल खड़े कर रही है।  भारतीय जनता पार्टी ने खुलासा करते हुए कहा कि आरोपी राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में संलिप्तता है। बीजेपी ने इस मामले में एनआईए द्वारा जांच की मांग की है। 

बीजेपी ने इन बयानों को लेकर राज्य मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने प्रतिक्रिया देते हुए नेताओं को ऐसी बयानबाजी से बचने की सलाह दी है जिससे किसी भी तरह की शांति राज्य में भंग होती हो। सीएम सुक्खू ने कहा कि राजनेताओं से मामले को कोई राजनीतिक रंग देने से परहेज करना चाहिए। 

दरअसल, चंबा जिले में एक 21 साल के युवक की बेरहमी से हत्या कर दी गई जिसके बाद से लोगों में आक्रोश है। इस पर बीजेपी नेता और पूर्व सीएम जय राम ठाकुर ने सरकार को घेरते हुए कहा कि राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है। चंबा में एक घटना हुई, जहां एक हिंदू दलित मनोहर की हत्या कर दी गई।

वह 6 जून को लापता हो गया। बाद में उसका शव नाले में मिला जिसके आठ टुकड़े कर दिए गए थे। इस राज्य में ऐसी घटनाएं दुर्लभ हैं। जयराम ठाकुर ने आरोप लगाया कि सत्ता पक्ष के लोग मामले को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं और मुख्य आरोपी देश विरोधी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रभावशाली लोग उनकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। सत्ता पक्ष के प्रभावशाली नेता भी ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें बेनकाब किया जाना चाहिए। बीजेपी ने मांग की कि इस मामले की एनआईए द्वारा जांच की जानी चाहिए। 

इस मामले में सरकार पर तंज कसते हुए बीजेपी नेता ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री से स्पष्ट करना चाहता हूं कि क्या क्या उनका मतलब था जब उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 99 प्रतिशत हिंदू आबादी वाले राज्य में चुनाव जीता है।

यह मामला कोई सामान्य मामला नहीं है। आरोपी कई अन्य मामलों में भी संदिग्ध है। यदि एनआईए के माध्यम से जांच की जाए तो मामला सुलझ जाएगा। एक सामान्य व्यक्ति किसी व्यक्ति के शरीर को आठ टुकड़ों में नहीं काट सकता था।

वह नोटबंदी के दौरान 95 लाख रुपए का भारी लेन-देन किया है। 1998 में चंबा के सतरंडी इलाके में हुए नरसंहार और आतंकी हमले के दौरान 35 लोग मारे गए थे और 7 अभी भी लापता हैं। इस मामले का मुख्य आरोपी भी एक संदिग्ध था।

बीजेपी के आरोपों पर कांग्रेस सरकार ने दी प्रतिक्रिया

बीजेपी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि अगर पूर्व सीएम कोई सबूत देते हैं तो सरकार किसी भी जांच के लिए तैयार है। अगर जय राम ठाकुर आरोपों पर कोई सबूत देते हैं तो सरकार हर मांग के लिए तैयार है।

भाजपा को इसे राजनीतिक रंग नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें कोई राजनीतिक लाभ नहीं मिलने वाला है। सांप्रदायिक रंग की कोई गुंजाइश नहीं है।

यहां मुस्लिम समुदाय बहुत कम संख्या में है और भले ही बीजेपी इस मामले की सीबीआई या एनआईए जांच चाहती है हम सभी के लिए खुले हैं। डर का माहौल नहीं होना चाहिए मुझे पता चला कि घर जल गए हैं यह अच्छा नहीं है। 

आरोपियों को किया गया गिरफ्तार 

हिमाचल सीएम ने घटना की जानकारी देते हुए कहा कि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कोई भी हिंदू हो, मुस्लिम हो, ईसाई हो या बौद्ध हो, सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करना मेरा कर्तव्य है।"

कानून और व्यवस्था कायम है, मैं अधिकारियों के साथ बैठक कर रहा हूं और मैं राजनीतिक दलों से भी शांति की अपील करने की अपील करता हूं। 

बता दें कि मामला 9 जून को एक व्यक्ति की क्षत-विक्षत अवस्था में मिली निर्मम हत्या से जुड़ा है। मुख्य आरोपी सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वे सभी एक परिवार के सदस्य हैं।

इलाके में तनाव का माहौल होने के कारण पुलिस बलों की तैनाती की गई है। वहीं, चंबा के उपायुक्त ने किहार पुलिस थाने में धारा 144 लागू कर दी है।

टॅग्स :जयराम ठाकुरहिमाचल प्रदेशसुखविंदर सिंह सुक्खू
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीMovie Kashmir Enigma of Paradise: मनाली की खूबसूरत वादियों में कश्मीर एनिग्मा ऑफ पैराडाइज की शूटिंग, जानें कहानी

क्राइम अलर्टShimla Girl Murder: होटल में 26 वर्षीय युवती का शव बैग से बरामद, स्टाफ ने पुलिस को दी सूचना, साथ आया युवक अरेस्ट, हत्या के पीछे का मकसद और दोनों के बीच आखिर क्या है रिश्ता...

क्रिकेटCSK Vs PBKS: अगर आज 55 रन बनाने में सफल हुए रविंद्र जडेजा तो उनके नाम जुड़ जाएगा ये इतिहास

क्राइम अलर्टहिमाचल प्रदेश: सरकारी टीचर ने की शर्मनाक हरकत, नाबालिग छात्रा को जबरन दिखाया अश्लील वीडियो, केस दर्ज

भारतHimachal Pradesh 12th result 2024: कामाक्षी और छाया ने एग्जाम में साझा रूप से टॉप, 73 फीसदी कुल छात्र हुए पास

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: लद्दाख में लेह से अधिक करगिल के मतदाओं ने डाले वोट

भारतBaramulla Election: जमकर हुई वोटिंग, टूटे रिकॉर्ड, जानिए बारामुल्ला में कितनी फीसदी वोटिंग हुई

भारतTriple Talaq On Whatsapp: पहली पत्नी पहुंची कोर्ट, पति ने व्हाट्सएप पर दिया 'तलाक तलाक तलाक', पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारतश्रीलंका के 4 संदिग्ध ISIS आतंकवादियों को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर किया गया गिरफ्तार

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बीच चुनाव में व्हीलचेयर पर क्यों दिख रहे तेजस्वी यादव, आखिर क्या है बात, देखें वीडियो