हिजाब विवाद: सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, हिजाब पर रोक का मौलिक अधिकारों से कोई संबंध नहीं है

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 9, 2022 06:27 PM2022-02-09T18:27:53+5:302022-02-09T18:32:09+5:30

भाजपा के वरिष्ठ सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि इस्लाम में हिजाब को कहीं भी स्थान नहीं दिया गया है। अगर कोई मुझे प्रमाण के साथ दिखा दें कि तो मैं सबसे पहले हिजाब पहनने की वकालत करुंगा।

Hijab controversy: Subramanian Swamy said ban on hijab has nothing to do with fundamental rights | हिजाब विवाद: सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, हिजाब पर रोक का मौलिक अधिकारों से कोई संबंध नहीं है

हिजाब विवाद: सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, हिजाब पर रोक का मौलिक अधिकारों से कोई संबंध नहीं है

Highlightsस्वामी ने कहा कि इस्लाम में कहीं भी हिजाब के बारे में कोई जिक्र नहीं हैस्वामी ने कहा कि हिजाब पर रोक से मौलिक अधिकारों का कोई संबंध नहीं हैजिनको हिजाब पहनकर स्कूल-कॉलेज जाना है तो वह कहीं और जाकर पढ़ सकते हैं

दिल्ली: हिजाब विवाद पर मुखरता से बोलते हुए भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि हिजाब पर रोक का मौलिक अधिकारों से कोई संबंध नहीं है। कर्नाटक में शुरू हुए इस हिजाब विवाद के कारण पूरे देश में महिलाओं के पहनावे को लेकर एक लंबी बहस चल रही है। 

हिजाब विवाद केवल सत्ता के गलियारों तक ही नहीं सिमटा है बल्कि यह मामला अब कानून की दहलीज पर भी जा पहुंचा है। इस मामले में कर्नाटक हाईकोर्ट ने आज सुनवाई करते हुए कहा कि यह आस्था से जुड़ा एक गंभीर प्रश्न है, इसलिए इस मामले को बड़ी बेंच के पास भेजा जाता है। 

दूसरी ओर एक समाचार चैनल से बात करते हुए भाजपा के वरिष्ठ सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि इस्लाम में हिजाब को कहीं भी स्थान नहीं दिया गया है। अगर कोई मुझे प्रमाण के साथ दिखा दें कि तो मैं सबसे पहले हिजाब पहनने की वकालत करुंगा।

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि देश में कोई भी मुद्दा हो, उसमें हिंदू-मुस्लिम होने लगता है। स्वामी ने कहा कि इस्लाम में कहीं भी हिजाब के बारे में कोई जिक्र नहीं है। जिससे साबित होता है कि इस्लाम के साथ हिजाब का कोई सीधा ताल्लूक नहीं है। अगर ऐसा होता तो संसद में साड़ी पहनकर आने वाली मुस्लिम महिलाओं पर भी आरोप लगता कि वो धर्म का अपमान कर रही हैं। 

स्वामी ने कर्नाटक सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए कहा कि आप ऐसे मामले में झुक नहीं सकते। हिजाब पर रोक से मौलिक अधिकारों का कोई संबंध नहीं है। जिनको हिजाब पहनकर स्कूल-कॉलेज जाना है और अगर इसकी इजाजत नहीं है तो वह कहीं और जाकर पढ़ सकते हैं।

मालूम हो कि बीते 1 जनवरी को कर्नाटक के उडुपी कॉलेज में उस समय हिजाब विवाद ने जल्म लिया, जब कॉलेज ने 6 मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनकर आने पर कक्षा में प्रवेश देने से इनकार कर दिया था। इस वजह से उडुपी के साथ-साथ बगलकोट और शिवमोग्गा सहित राज्य के तमाम हिस्सों में हिजाब को लेकर भारी बहस शुरू हो गई, जिसकी आग में आज पूरा देश धधक रहा है। 

वहीं हिजाब विवाद को शांत करने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने राज्य में छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की और विवाद को थमता हुआ न देखकर राज्यभर को स्कूलों और कॉलेजों को तीन दिन के लिए बंद करने की घोषणा की है। 

Web Title: Hijab controversy: Subramanian Swamy said ban on hijab has nothing to do with fundamental rights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे