दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: June 2, 2021 02:27 PM2021-06-02T14:27:42+5:302021-06-02T14:27:42+5:30

Headlines till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, दो जून बुधवार को दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि8 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 1.32 लाख से अधिक नए मामले, 3,207 लोगों की मौत

नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,32,788 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,83,07,832 पर पहुंच गयी है जबकि संक्रमण की दैनिक दर गिरकर 6.57 प्रतिशत रह गई है।

दि22 गूगल आईटी लीड नियम

गूगल का दावा: आईटी नियम उसके सर्च इंजन पर लागू नहीं होते

नयी दिल्ली, अमेरिकी कंपनी गूगल एलएलसी ने दावा किया कि डिजिटल मीडिया के लिए सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के नियम उसके सर्ज इंजन पर लागू नहीं होते और उसने दिल्ली उच्च न्यायालय से बुधवार को अनुरोध किया कि वह एकल न्यायाधीश के उस आदेश को दरकिनार करे, जिसके तहत इंटरनेट से आपत्तिजनक सामग्री हटाने संबंधी मामले की सुनवाई के दौरान कंपनी पर भी इन नियमों को लागू किया गया था।

दि10 कांग्रेस टीकाकरण

केंद्र की ढुलमुल नीति से टीकाकरण अधर में, मुफ्त में टीका लगाया जाना सुनिश्चित हो: कांग्रेस

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने देश के सभी नागरिकों को कोविड रोधी टीका मुफ्त में लगाए जाने की मांग करते हुए बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की ढुलमुल नीति की वजह से टीकाकरण अधर में लटक गया है।

दि12 वायरस टीका जांच

डीएसजीआई ने विदेश में निर्मित कोविड-19 रोधी टीकों के इस्तेमाल के लिए नियमों में दी छूट

नयी दिल्ली, भारत के शीर्ष दवा नियामक ने केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली द्वारा विदेश में निर्मित कोविड-19 रोधी टीकों की जांच करने और ऐसी कंपनियों के लिए टीकों का इस्तेमाल शुरू करने के बाद ब्रिजिंग ट्रायल करने की अनिवार्यता में छूट दे दी है जिससे टीकों की उपलब्धता बढ़ेगी।

दि16 कर्मी सुरक्षा अधिकारी नियम

सरकार ने संवेदनशील जानकारी के प्रकाशन से सेवानिवृत्त अधिकारियों को रोकने के नियमों को दिया विस्तार

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने खुफिया और सुरक्षा संबंधी संगठनों में काम कर चुके सेवानिवृत्त अधिकारियों को संवेदनशील जानकारी प्रकाशित करने से रोकने संबंधी अपने नियमों में संशोधन करके नए उपनियम शामिल किए हैं।

दि17 एनएचआरसी अध्यक्ष मिश्रा

न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा बने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के प्रमुख

नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरूण मिश्रा ने बुधवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

प्रादे18 महाराष्ट्र एनसीबी गिरफ्तारी

एनसीबी ने सुशांत की मौत से जुड़े ड्रग मामले में भूमिका के लिए ड्रग विक्रेता को गिरफ्तार किया

मुंबई, स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने अंडरवर्ल्ड डॉन भगोड़े दाऊद इब्राहीम के सहयोगी, गैंगस्टर एवं नशीले पदार्थ के विक्रेता परवेज खान उर्फ चिंकू पठान से कथित संपर्क के आरोप में ड्रग विक्रेता हारिस खान को गिरफ्तार किया है।

वि12 वायरस डब्ल्यूएचओ स्वरूप

भारत में पाया गया कोविड-19 का बी.1.617 स्वरूप ही अब ‘चिंता का सबब’ है : डब्ल्यूएचओ

संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सबसे पहले भारत में पाए गए बी.1.617 कोविड-19 के तीन स्वरूप में से एक बी.1.617.2 ही अब ‘‘चिंता का सबब’’ है और बाकी के दो स्वरूप में संक्रमण फैलाने की दर बहुत कम है।

प्रादे24 त्रिपुरा माकपा विधायक भाजपा

त्रिपुरा के माकपा विधायक की फेसबुक पोस्ट पर विवाद, भाजपा ने वामदल पर हिंसा भड़काने का लगाया आरोप

अगरतला, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के विधायक भानू लाल साहा ने मंगलवार को यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया कि राज्य के लोग ‘‘सत्तारूढ़ पार्टी के गुंडों’’ के खिलाफ आत्मरक्षा के लिए लाठियां और लोहे की छड़ें साथ रखें।

अर्थ8 व्यापार

मई में निर्यात बढ़कर 32.21 अरब डॉलर हुआ, व्यापार घाटा 6.32 अरब डॉलर

नयी दिल्ली, सरकार द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत का निर्यात मई में 67.39 प्रतिशत बढ़कर 32.21 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया।

खेल1 खेल टेनिस ओपन

नडाल और जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत से अभियान शुरू किया

पेरिस, लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने दबदबे के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए सीधे सेटों में जीत दर्ज करके अपने अभियान की शुरुआत की।

‘द कन्वरसेशन’ से विशेष अनुबंध के तहत जारी ख़बरें:

वि19 वायरस पौधे भोजन

पौधों से मिलने वाला हरा भरा खाइए, कोविड जैसी महामारी से बचे रहेंगे

कर्टिस बॉयर, सास्काचेवान विश्वविद्यालय

सास्काटून (कनाडा), (द कन्वरसेशन) कोविड-19, सार्स, बोवाइन, स्वाइन फ्लू और एवियन फ्लू जैसे वायरस सभी में कुछ न कुछ समान है और वह समानता यह है कि यह सभी जानवरों से आते हैं, जिन्हें वैज्ञानिकों ने पशुजनित रोग के रूप में वर्णित किया है।

वि23 वायरस अमेरिका दुख सूचकांक

अमेरिकी जीवन, खास तौर से अश्वेत और लातिन अमेरिकियों पर महामारी का असर

कायला थॉमस, यूएससी डॉर्नसाइफ कॉलेज ऑफ लेटर्स, आर्ट्स एंड साइंसेज

लॉस एंजिलिस, (द कन्वरसेशन) तीन करोड़ से अधिक लोगों के संक्रमित होने और 550,000 लोगों की मौत के साथ, अमेरिका कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से है। नौकरी छूटने से लेकर आवास की असुरक्षा और मानसिक संकट तक, महामारी द्वारा लाई गई सामाजिक, मनोवैज्ञानिक और आर्थिक कठिनाइयाँ व्यापक हैं और महामारी रहने तक इनके बने रहने की संभावना है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे