हरियाणा: 14 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, दुकानों के खुलने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम जारी, प्रतिबंधों में छूट 

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 6, 2021 08:58 PM2021-06-06T20:58:50+5:302021-06-06T21:00:03+5:30

हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया कि राज्य में कोविड-19 के नए मामलों में कमी हुई है और संक्रमण दर भी घटी है।

Haryana Lockdown extended till June 14 odd-even system issued opening shops relaxation in restrictions | हरियाणा: 14 जून तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, दुकानों के खुलने के लिए ऑड-ईवन सिस्टम जारी, प्रतिबंधों में छूट 

किसी भी शादी और अंतिम संस्कार में अब 21 लोग शामिल हो सकते हैं। (file photo)

Highlightsमहामारी के प्रसार को रोकने के लिए बचाव और एहतियाती कदम जारी रहेंगे।दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी गई है।धार्मिक स्थान भी अब एक समय पर 21 लोगों के साथ खुल सकते हैं।

चंडीगढ़ः हरियाणा सरकार ने रविवार को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन को और एक सप्ताह के लिए 14 जून तक बढ़ा दिया है।

हालांकि पहले से लागू कई प्रतिबंधों में छूट भी प्रदान की गई है। राज्य सरकार ने लॉकडाउन को ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ नाम दिया है। मुख्य सचिव विजय वर्धन की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया कि राज्य में कोविड-19 के नए मामलों में कमी हुई है और संक्रमण दर भी घटी है लेकिन काफी विचार-विमर्श करने के बाद यह निर्णय लिया गया कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए बचाव और एहतियाती कदम जारी रहेंगे।

सरकार ने ‘महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा’ को सात जून (सुबह पांच बजे) से बढ़ाकर 14 जून (सुबह पांच बजे) करने का निर्णय लिया है। वहीं दुकान और शॉपिंग मॉल को खोलने संबंधी छूट दी गई है। धार्मिक स्थान भी अब एक समय पर 21 लोगों के साथ खुल सकते हैं।

कॉर्पोरेट कार्यालयों को भी सामाजिक दूरी नियमों का पालन करते हुए 50 फीसदी कर्मियों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। किसी भी शादी और अंतिम संस्कार में अब 21 लोग शामिल हो सकते हैं। हालांकि शादी में ‘बारात’ निकालने की इजाजत नहीं है।

सिक्किम ने 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया

कोविड-19 महामारी के वर्तमान हालात को देखते हुए सिक्किम सरकार ने राज्य में लागू लॉकडाउन को एक सप्ताह का विस्तार देते हुए रविवार को इसे 14 जून तक बढ़ाने की घोषणा की। लॉकडाउन संबंधी पाबंदियां सात जून को समाप्त होने जा रही थीं। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

हालांकि, राज्य सरकार ने पाबंदियों में कुछ ढील भी दी है, जिसके तहत अब राशन एवं सब्जी और हार्डवेयर की दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खुल सकेंगी। पूर्व में दुकानें केवल अपराह्न 12 बजे तक खोलने की अनुमति थी।

सिक्किम में महामारी के हालात की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया। कैबिनेट मंत्रियों, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया। सिक्किम में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 17,111 मामले सामने आ चुके हैं और 273 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Web Title: Haryana Lockdown extended till June 14 odd-even system issued opening shops relaxation in restrictions

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे