एचएएल ने एयरशो में प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान के पिछले हिस्से से 'भगवान हनुमान' की तस्वीर हटाई

By अंजली चौहान | Published: February 14, 2023 12:50 PM2023-02-14T12:50:23+5:302023-02-14T12:51:22+5:30

इस विमान के वर्टिकल फिन पर भगवान हनुमान का चित्र उकेरा गया था, जिसे अब हटा लिया गया है। एचएलएफटी-42 विमान पहले स्वदेशी विमान एचएएल मारुत का उत्तराधिकारी है। 

HAL removes 'Lord Hanuman' image from tail of the HLFT-42 aircraft model displayed at the airshow | एचएएल ने एयरशो में प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान के पिछले हिस्से से 'भगवान हनुमान' की तस्वीर हटाई

(photo credit: ANI twitter)

Highlightsएचएएल ने एचएलएफटी-42 विमान के पूंछ से भगवान हनुमान के चित्र को हटायाएचएलएफटी-42 विमान कई आधुनिक तकनीकों से लैंस हैबेंगलुरु में एयरो शो के दौरान विमान ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाय था

बेंगलुरु: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने मंगलवार को बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 कार्यक्रम में प्रदर्शित एचएलएफटी-42 विमान मॉडल की पूंछ से 'भगवान हनुमान' की तस्वीर को हटा दिया है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा बनाए गए एचएलएफटी-42 विमान ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। इस विमान के वर्टिकल फिन पर भगवान हनुमान का चित्र उकेरा गया था, जिसे अब हटा लिया गया है। एचएलएफटी-42 विमान पहले स्वदेशी विमान एचएएल मारुत का उत्तराधिकारी है। 

गौरतलब है कि एचएलएफटी-42 विमान पर भगवना हुनमान का चित्र इसलिए बनाया गया था क्योंकि मारुत पवन का दूसरा नाम है। हिंदी में इसे पवन कहा जाता है और भगवान हनुमान को पवनपुत्र कहा जाता है, इसलिए इस विमान के मॉडल पर हनुमान भगवान का चित्र बनाया गया था। 

जानकारी के मुताबिक, बेंगलुरु में सोमवार को भारतीय वायुसेना ने एयरो इंडिया में अपना कमाल दिखाया था। सोमवार को कार्यक्रम में वायुसेना के विमान, हेलिकॉप्टर और फायटर जेट समेत कई विमानों का भव्य प्रदर्शन किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरो इंडिया 2023 के इस 14वें एडिशन का उद्घाटन किया था। 13 फरवरी से शुरू हुआ एयरो इंडिया 17 फरवरी तक जारी रहेगा। कार्यक्रम के अंतिम दिन 17 फरवरी को एयरो इंडिया में 80 से ज्यादा देश हिस्सा लेंगे। 

एचएलएफटी-42 में क्या है खास?

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित एचएलएफटी-42 विमान अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक ट्रेनर है। ये आधुनिक लड़ाकू विमान प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह विमान फ्लाई बाय वायर कंट्रोल सिस्टम के साथ एक्टिव इलेक्ट्रॉनिकली स्कैन्ड एरे, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट, इन्फ्रारेड सर्च एंड ट्रैक जैसे अत्याधुनिक एवियोनिक्स से लैस है। 

Web Title: HAL removes 'Lord Hanuman' image from tail of the HLFT-42 aircraft model displayed at the airshow

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे