गुजरात: पीएम मोदी आज करेंगे भुज में 470 एकड़ में बने ‘स्मृति वन’ स्मारक का उद्घाटन, 2001 के भूकंप की त्रासदी की कहानी है यहां दर्ज

By भाषा | Published: August 28, 2022 09:31 AM2022-08-28T09:31:04+5:302022-08-28T09:35:31+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। पीएम मोदी आज गुजरात में 4,400 करोड़ रुपए की परियोजनाएं शुरू करेंगे। साथ ही वह कच्छ जिले के भुज में ‘स्मृति वन’ स्मारक का उद्घाटन करेंगे।

Gujarat: PM Narendra Modi to Inaugurate 'Smriti Van' memorial at bhuj and will launch projects worth Rs 4,400 crore | गुजरात: पीएम मोदी आज करेंगे भुज में 470 एकड़ में बने ‘स्मृति वन’ स्मारक का उद्घाटन, 2001 के भूकंप की त्रासदी की कहानी है यहां दर्ज

स्मृति वन’ स्मारक का पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन (फोटो- ट्विटर, @narendramodi)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, 4,400 करोड़ रुपए की परियोजनाएं शुरू करेंगे।कच्छ जिले के भुज में ‘स्मृति वन’ स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, इसे 470 एकड़ के इलाके में बनाया गया है।स्मृति वन स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप की त्रासदी की याद में बनाया गया है।

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीगुजरात दौरे के दूसरे दिन रविवार को कच्छ जिले के भुज में ‘स्मृति वन’ स्मारक का उद्घाटन करेंगे और 4,400 करोड़ रुपए की परियोजनाएं शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री स्मृति वन जाते समय भुज में तीन किलोमीटर के रास्ते में रोडशो भी करेंगे। स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ के इलाके में बनाया गया है। यह स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप के बाद इस त्रासदी से उबरने के लोगों के जज्बे को दर्शाता है।

इस भूकंप का केंद्र भुज में था। सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस स्मारक में उन लोगों का नाम अंकित है, जिनकी भूकंप के कारण मौत हुई। इसमें अत्याधुनिक ‘स्मृति वन भूकंप संग्रहालय’ भी है। संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति, पुनर्निर्माण की पहलों और सफलता की कहानियों को दर्शाता है तथा विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में एवं किसी भी प्रकार की आपदा के लिए भविष्य की तैयारियों की जानकारी देता है।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि इसमें एक 5डी सिम्युलेटर है, जिसकी मदद से इस भूकंप के अनुभव को महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी जिले के 948 गांवों और 10 कस्बों में सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरदार सरोवर परियोजना की कच्छ शाखा नहर का भी उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी भुज में एक क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, सरहद डेयरी के एक नए स्वचालित दूध प्रसंस्करण और पैकिंग संयंत्र, गांधीधाम में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर कन्वेंशन सेंटर, अंजार में वीर बाल स्मारक और नखत्राणा में भुज 2 उप स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे।

इसके बाद, प्रधानमंत्री भारत में सुजुकी के 40 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर सम्मेलन केंद्र में एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे, जहां वह गुजरात के हंसलपुर में सुजुकी मोटर गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी निर्माण सुविधा एवं हरियाणा के खरखौदा में मारुति सुजुकी के वाहन निर्माण केंद्र की आधारशिला भी रखेंगे।

Web Title: Gujarat: PM Narendra Modi to Inaugurate 'Smriti Van' memorial at bhuj and will launch projects worth Rs 4,400 crore

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे