सरकार संसद में अंतर्देशीय जहाज विधेयक पेश करेगी

By भाषा | Published: June 16, 2021 04:38 PM2021-06-16T16:38:04+5:302021-06-16T16:38:04+5:30

Government to introduce Inland Ships Bill in Parliament | सरकार संसद में अंतर्देशीय जहाज विधेयक पेश करेगी

सरकार संसद में अंतर्देशीय जहाज विधेयक पेश करेगी

नयी दिल्ली, 16 जून सरकार नदियों में जहाजों की सुरक्षा, पंजीकरण एवं सुगम परिचालन सुनिश्चित करने के लिये संसद में अंतर्देशीय जहाज विधेयक पेश करेगी । केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को यह जानकारी दी ।

मंडाविया ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया ।

उन्होंने बताया कि नदी में परिचालन करने वाले जहाजों का पंजीकरण एवं परिचालन संबंधी व्यवस्था अभी भारतीय जहाज अधिनियम के दायरे में आती है । यह कानून 1917 में बनाया गया था और काफी पुराना हो गया । उन्होंने बताया कि उस समय सभी राज्यों के अपने अपने नियमन थे । एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए मंजूरी लेनी पड़ती थी । इससे समस्या पैदा होती थी ।

मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने अब तक 4000 किलोमीटर अंतर्देशीय जलमार्ग का विकास किया है । अब इनमें जहाजों की सुरक्षा, पंजीकरण एवं सुगम परिचालन के लिये नया कानून बनाया जायेगा । उन्होंने बताया कि इसके लिये संसद में अंतर्देशीय जहाज विधेयक पेश किया जायेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Government to introduce Inland Ships Bill in Parliament

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे