Goa Rajya Sabha Election 2023: निर्विरोध चुने जाएंगे तनावड़े!, गोवा में भाजपा को बहुमत, जरूरत पड़ने पर 24 जुलाई को मतदान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 11, 2023 12:56 PM2023-07-11T12:56:50+5:302023-07-11T15:48:16+5:30

Goa Rajya Sabha Election 2023: निर्वाचन आयोग (ईसी) ने पिछले महीने राज्यसभा की 10 सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी।

Goa Rajya Sabha Election 2023 BJP announces candidature Sadanand Mhalu Shet Tanawde party's candidate  | Goa Rajya Sabha Election 2023: निर्विरोध चुने जाएंगे तनावड़े!, गोवा में भाजपा को बहुमत, जरूरत पड़ने पर 24 जुलाई को मतदान

file photo

Highlightsमतदान 24 जुलाई को होंगे।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व और लोगों को धन्यवाद दिया।नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 जुलाई है।

Goa Rajya Sabha Election 2023: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गोवा इकाई के अध्यक्ष सदानंद म्हालू शेट तनावड़े ने राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के वास्ते मंगलवार को नामांकन दाखिल किया। राज्यसभा चुनाव के तहत 24 जुलाई को मतदान होना है।

इससे पहले, पार्टी की ओर से दिल्ली में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने गोवा राज्यसभा चुनाव के लिए तनावड़े के नाम को स्वीकृति प्रदान की है। भाजपा के गोवा से सदस्य विनय डी. तेंदुलकर का कार्यकाल इस माह के अंत में पूरा हो रहा है। इस वजह से द्विवार्षिक चुनाव हो रहे हैं।

परंपरा के मुताबिक, वोटों की गिनती मतदान प्रक्रिया खत्म होने के एक घंटे बाद 24 जुलाई को ही शाम पांच बजे होगी। गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के 33, कांग्रेस के तीन, आम आदमी पार्टी (आप) के दो और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) तथा रेवोल्यूशनरी गोअन्स पार्टी (आरजीपी) के एक-एक विधायक हैं।

तनावड़े ने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और अन्य विधायकों की मौजूदगी में गोवा विधानसभा परिसर में निर्वाचन अधिकारी नम्रता उलमान के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। तनवाड़े ने नामांकन के बाद कहा, ‘‘मुझे यह मौका देने के लिए मैं भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा महासचिव बी एल संतोष, गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत और अपनी पार्टी का शुक्रगुजार हूं।’’ उन्होंने दावा किया कि नामांकन दाखिल करने के दौरान भाजपा और समर्थक दलों के सभी विधायक मौजूद थे।

तनावड़े ने कहा कि वह विपक्षी विधायकों से भी उन्हें वोट देने का अनुरोध करेंगे। ‘आप’ की गोवा इकाई के अध्यक्ष अमित पालेकर ने मंगलवार को पणजी में कहा कि उनकी पार्टी राज्यसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी, क्योंकि उसके पास जरूरी संख्या बल नहीं है और वह चुनाव प्रक्रिया में भी हिस्सा नहीं लेगी।

पालेकर ने संवाददाताओं से कहा, “हम विधानसभा का कीमती समय बर्बाद नहीं करना चाहते। हम इसके पक्षधर नहीं हैं। हम राज्यसभा चुनाव तब लड़ेंगे, जब हमारे पास जरूरी संख्या बल होगा।” कांग्रेस प्रत्याशी को समर्थन देने की संभावनाओं से जुड़े सवाल पर पालेकर ने कहा कि पार्टी ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

Web Title: Goa Rajya Sabha Election 2023 BJP announces candidature Sadanand Mhalu Shet Tanawde party's candidate 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे