ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी- 2014 से भारत सुधार, परिवर्तन और प्रदर्शन के पथ पर, जानें मुख्य बातें

By आजाद खान | Published: January 11, 2023 12:37 PM2023-01-11T12:37:20+5:302023-01-11T13:09:42+5:30

पीएम मोदी ने 5जी नेटवर्क पर बोलते हुए कहा है कि "भारत गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा रहा है। वहां तेजी से 5G नेटवर्क का विस्तार हो रहा है। 5G से हर इंडस्ट्री और कंज्यूमर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लेकर एआई तक जो भी नए अवसर बन रहे हैं वो भारत में विकास की गति को और तेज करेंगे।"

Global Investors Summit 2023 madhya pradesh Morgan Stanley seeing India becoming world largest economy next 4-5 yrs PM Modi | ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी- 2014 से भारत सुधार, परिवर्तन और प्रदर्शन के पथ पर, जानें मुख्य बातें

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में मध्य प्रदेश में निवेश और दुनिया में भारत की स्थिति पर बोला है। उन्होंने कहा है कि विश्व बैंक ने भारत को वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए सबसे बेहतर बताया है। उनके अनुसार, मॉर्गन स्टेनली ने भी कहा है कि अगले 4-5 सालों में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएगी।

भोपाल: मध्य प्रदेश में आज से दो दिन तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन शुरू हुआ है। इस समिट का उद्घाटन पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया है। यही नहीं उन्होंने इस समिट को संबोधन किया है। पीएम मोदी ने उद्घाटन से पहले एक ट्वीट भी किया था जिसमें वह एमपी में निवेश की संभावनाओं पर बोले हैं। 

आपको बता दें कि इस सम्मेलन में 65 से अधिक प्रतिनिधिमंडल शामिल होंगे। यही नहीं करीब 20 से अधिक राजदूत, उच्चायुक्त, वाणिज्य दूतावास के अफसर और राजनयिकों के भी शामिल होने की बात सामने आ रही है। इसके साथ देश के कुछ बड़े कारोबारी जैसे कुमार मंगलम बिड़ला, नोएल टाटा, नादिर गोदरेज, पुनीत डालमिया और अजय पीरामल सहित भी इसमें शामिल होंगे। 

पीएम मोदी ने समिट में क्या 

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 को "मध्यप्रदेश: भविष्य के लिए तैयार राज्य" के विषय पर आयोजित किया गया है। ऐसे में इस समिट पर बोलते हुए पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश और भारत के बारे में बोला है। उन्होंने कहा है, "मध्य प्रदेश में ये समिट ऐसे समय में हो रही है जब भारत की आजादी का अमृत काल शुरू हो चुका है, हम सभी मिलकर विकसित भारत के निर्माण के लिए जुटे हुए हैं।"

समिट में पीएम मोदी ने कहा, "भारत आशावाद मजबूत लोकतंत्र, युवा जनसांख्यिकी और राजनीतिक स्थिरता से प्रेरित है। इनके कारण भारत ऐसे फैसले ले रहा है जो ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ लिविंग को बढ़ावा देता है।" उन्होंने यह भी कहा है कि 2014 से भारत सुधार, परिवर्तन और प्रदर्शन के पथ पर है। उनके अनुसार, यह निवेश के लिए एक आकर्षक गंतव्य बन गया है। 

भारत अगले 4-5 वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है: पीएम

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "विकसित भारत निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। आस्था-अध्यात्म से  लेकर पर्यटन तक, कृषि से लेकर शिक्षा और स्किल विकास तक मध्य प्रदेश अजब, गजब और सजग भी है। यह भारत के मजबूत मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल के कारण है।"

पीएम मोदी आगे बोले, "OECD ने कहा है कि भारत इस साल G20 समूहों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत अगले 4-5 वर्षों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है।"

भारत के हर गांव में पहुंच रहा है ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क- पीएम मोदी

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में मिशन ग्रीन हाइड्रोजन और गांव-गांव में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के पहुंचने पर भी बोला है। उन्होंने कहा है, "हमने हाल ही में मिशन ग्रीन हाइड्रोजन को मंजूरी दी है। इसमें 8 लाख करोड़ रुपए के बजट के साथ विकास की संभावनाएं हैं। यह न केवल भारत की बल्कि विश्व की भी जरूरतों और मांगों को पूरा करेगा।"

5G नेटवर्क पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत गांव-गांव तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचा रहा है। वहां तेजी से 5G नेटवर्क का विस्तार हो रहा है। 5G से हर इंडस्ट्री और कंज्यूमर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लेकर एआई तक जो भी नए अवसर बन रहे हैं वो भारत में विकास की गति को और तेज करेंगे।"

अन्य देशों के मुकाबले भारत वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से निपटने में है बेहतर- विश्व बैंक

इस समिट में पीएम मोदी ने यह भी कहा है कि "बीते 8 वर्षों में हमने रिफॉर्म की स्पीड और स्केल को लगातार बढ़ाया है। आज का नया भारत अपने प्राइवेट सेक्टर के ताकत पर भी उतना ही भरोसा करता हुआ आगे बढ़ा रहा है। हमने निजी क्षेत्र के लिए रक्षा, खनन और अंतरिक्ष जैसे कई रणनीतिक क्षेत्र खोले हैं।"

यही नहीं पीएम मोदी ने वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से निपटने को लेकर भारत की स्थिति पर भी बोला है। उन्होंने कहा है, "आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखता है। विश्व बैंक का कहना है कि भारत कई अन्य देशों की तुलना में वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है।"
 

Web Title: Global Investors Summit 2023 madhya pradesh Morgan Stanley seeing India becoming world largest economy next 4-5 yrs PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे