उत्‍तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा गौतमबुद्ध नगर : योगी

By भाषा | Published: January 25, 2021 03:47 PM2021-01-25T15:47:06+5:302021-01-25T15:47:06+5:30

Gautam Buddha Nagar emerging as economic capital of Uttar Pradesh: Yogi | उत्‍तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा गौतमबुद्ध नगर : योगी

उत्‍तर प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा गौतमबुद्ध नगर : योगी

लखनऊ /नोएडा, 25 जनवरी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि राज्य तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर है और नोएडा-ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस-वे तीनों प्राधिकरण क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की वजह से गौतमबुद्धनगर जिला प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में उभर रहा है।

मुख्‍यमंत्री सोमवार को उत्‍तर प्रदेश दिवस के मौके पर यहां वर्चुअल माध्‍यम से नोएडा (गौतमबुद्धनगर) की विभिन्‍न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्‍यास करने के बाद आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि पिछले तीन-साढ़े तीन साल में आपने बदलते हुए गौतमबुद्धनगर को देखा है और पुलिस आयुक्‍त प्रणाली ने आमजन के मन में एक विश्‍वास पैदा किया है, इससे जिले की कानून व्यवस्था और सुदृढ़ हुई है।

पुलिसकर्मियों को बधाई देते हुए योगी ने कहा कि कोरोना काल में पुलिसकर्मियों ने पीआरवी 112 के जरिये घर-घर जरूरी सामानों की आपूर्ति की और एक विश्‍वास पैदा किया। उन्‍होंने कहा कि हमारी प्रशासनिक मशीनरी ने कोविड-19 से लड़ते हुए जो बेहतरीन प्रदर्शन किया है, उससे वे विश्‍वास के प्रतीक के रूप में उभरे हैं।

योगी ने कहा, ‘‘मैं खुद नोएडा जाने वाला था लेकिन मौसम की विपरीत परिस्थितियों ने मेरे मार्ग में बाधा उत्‍पन्‍न कर दिया, इसलिए वर्चुअल माध्‍यम से यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है।’’

उन्होंने कहा कि उत्‍तर प्रदेश दिवस के अवसर पर जितने भी कार्यक्रम चल रहे हैं वह व्‍यापक निवेश और रोज़गार की संभावना को आगे बढ़ाने के साथ ही आमजन के विश्‍वास को और भी मजबूती देने का हिस्‍सा हैं।

नोएडा से मिली सूचना के मुताबिक आज सेक्टर-33ए स्थित शिल्प हाट में आयोजित होने वाले उत्‍तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम का लखनऊ से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए योगी ने शुभारंभ किया। उन्होंने उत्‍तर प्रदेश दिवस के अवसर पर 706 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया जिनमें मुख्य रुप से गोवंश आश्रय स्थल, सामुदायिक केंद्र का निर्माण, नोएडा एक्सप्रेस वे रिसर्फेसिंग, सेक्टर-78 में बनने वाले वेद वन पार्क, भूमि गत पार्किंग, बायोडायवर्सिटी पार्क आदि शामिल हैं।

मुख्‍यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि जेवर हवाई अड़डा के बनने के बाद क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं बढ़ी हैं और इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां निवेश कर रही हैं। इस मौके पर योगी ने चार नए थानों का भूमि पूजन भी किया। आज जिन थानों का भूमि पूजन किया गया उनमें थाना फेज वन, थाना ओखला बैराज, थाना सेक्टर-116 तथा थाना सेक्टर-63 शामिल हैं। बेहतर कानून व्यवस्था के लिए इस साल जिले में 11 नए थाने और दो नई चौकी का निर्माण प्रस्तावित है। 11 थानों में पांच एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के आस पास होंगे। उन्होंने सेफसिटी परियोजना का भी लोकार्पण किया।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सेफ सिटी परियोजना में 1600 कैमरे लगेंगे। पहले चरण में करीब 250 कैमरे लगेंगे।

गौरतलब है कि इस वर्ष उत्‍तर प्रदेश दिवस की थीम आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश, महिला युवा किसान, सबका विकास सबका सम्मान है।

नोएडा में उप्र दिवस की शुरुआत रविवार को शास्त्री गायन, नृत्य तथा शिव आराधना के साथ हुई। इस आयोजन में एक जनपद-एक उत्पाद, स्वयं सहायता समूह के उत्पाद, औद्योगिक प्रदर्शनी तथा उत्तर प्रदेश के इतिहास की प्रदर्शनी लोगों के आकर्षण का केंद्र रही। पुलिस ने मिशन शक्ति और साइबर अपराध की जागरुकता पर आधारित प्रदर्शनी भी यहां लगाई है। अयोध्या के दीपोत्सव की झांकी भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

उप्र दिवस में महाभारत काल से लेकर उत्‍तर प्रदेश के इतिहास को समेटे पन्ने शिल्प हाट की दीवारों पर दिख रहे हैं। यह पहला मौका है जब ऐतिहासिक अभिलेखों में जुड़ी कोई प्रदर्शनी नोएडा में लगी है। संस्कृति विभाग के अधिकारी हरीश चंद दुबे ने बताया कि श्रीमद्भागवत गीता के 18 अध्याय में 700 श्लोक हैं, किसने कितने श्लोक बोले यह कम ही लोग जानते हैं लेकिन प्रदर्शनी में इसका विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध कराया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Gautam Buddha Nagar emerging as economic capital of Uttar Pradesh: Yogi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे