लाइव न्यूज़ :

आज से दिल्ली में 3 जगहों पर कोरोना वैक्सीन का होगा ड्राई रन, ऑक्सफोर्ड के टीके के आपात इस्तेमाल की मांगी गई मंजूरी

By अनुराग आनंद | Published: January 02, 2021 8:04 AM

Open in App
ठळक मुद्देतीन चयनित स्थानों पर कोविड टीकाकरण के लिए होने वाले पूर्वाभ्यास के वास्ते शुक्रवार को दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस किया गया।कोरोना वैक्सीन ड्राई रन के लिए चयनित तीनों जिले एक शहादरा, दूसरा दक्षिण पश्चिम जिले में और एक मध्य जिले में है।

नयी दिल्ली: शनिवार (आज) को दिल्ली में तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन होने वाला है। इसके लिए तीन जिलों के तीन सेंटरों का चयन किया गया है। साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा। जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। 

इसके अलावा, दिल्ली में शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में भी ड्राई रन होना है। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में आज से कोविड-19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास करने के लिए इन तीनों स्थानों का चयन किया गया है।

कोरोना वायरस वैक्सीन देने की प्रक्रिया में चुनौतियों की पहचान के लिए शुरू किया गया ड्राई रन-

केंद्र सरकार ने कहा था कि दो जनवरी तक सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्वाभ्यास पूरा हो जाए ताकि योजना और कार्यान्वयन के बीच जुड़ाव की जांच हो सके और चुनौतियों की पहचान की जा सके। 

स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक, तीन चयनित स्थानों पर कोविड टीकाकरण के लिए होने वाले पूर्वाभ्यास के वास्ते शुक्रवार को दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक वीडियो कॉन्फ्रेंस किया गया। इन तीन स्थान एक शाहदरा जिले में, एक दक्षिण पश्चिम जिले में और एक मध्य जिले में है। 

ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके ‘कोविशील्ड’ के भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मांगी गई है-

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 संबंधी एक विशेषज्ञ समिति ने शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड के कोरोना वायरस रोधी टीके ‘कोविशील्ड’ के भारत में आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी देने की सिफारिश की। इसी के साथ भारत में अगले कुछ दिनों में कोविड-19 का पहला टीका आने का रास्ता साफ हो गया है।

सूत्रों ने बताया कि सीडीएससीओ की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने भारत बायोटेक से उसके चल रहे क्लिनिकल परीक्षण के लिए प्रतिभागियों को शामिल करने की प्रक्रिया तेज करने को कहा।

उसने यह भी कहा कि भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके ‘कोवैक्सीन’ के लिए सीमित आपात उपयोग पर आगे विचार-विमर्श के लिए अंतरिम प्रभाव का विश्लेषण किया जा सकता है। ‘कोविशील्ड’ पर एसईसी की सिफारिश को भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) को भेज दिया गया है जो इस पर अंतिम फैसला ले सकता है।

(एजेंसी इनपुट)

टॅग्स :कोरोना वायरसकोरोना वायरस वैक्सीन ट्रायल
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCovid new flirt variants: आखिर क्या है "फ्लर्ट" वेरिएंट, ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर तेजी से फैल रहा!, कहां से आए और क्या वे चिंता का कारण हैं?, जानिए एक्सपर्ट की राय

स्वास्थ्यचीनी वैज्ञानिकों ने लैब में तैयार किया इबोला वायरस का खतरनाक म्यूटंट, भयावह लक्षण आए सामने

विश्वChina Wuhan CoronaVirus: वुहान में कोरोना फैलने पर की रिपोर्टिंग, चार साल की सजा काटने के बाद चीनी पत्रकार झांग झान जेल से रिहा

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai News: मुंबई के पास मालगाड़ी के पांच डिब्बे पटरी से उतरे

भारतइंडियन आर्मी की मेजर राधिका सेन को मिलेगा यूएन मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर पुरस्कार, जानिए उनके बारे में

भारतलोकसभा चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद पीएम मोदी दो दिन कन्याकुमारी में करेंगे ध्यान

भारतरॉबर्ट्सगंज में ससुर के विवादित भाषण बने बहू की मुसीबत, अखिलेश ने यहां भाजपा के पूर्व सांसद पर खेला दांव, मुकाबला हुआ रोचक

भारतBihar Lok Sabha Chunav: यूपी में जितने दंगाई थे, राम नाम सत्य हो गया और कब्र भेजे गए, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- अयोध्या में रामलला अपने मंदिर में विराजमान